​राजस्थान के झुंझुनूं से आई चौकाने वाली रिपोर्ट! जमीन खो रही है अपनी उपजाऊ क्षमता, लिए गए 4529 नमूने
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1420005

​राजस्थान के झुंझुनूं से आई चौकाने वाली रिपोर्ट! जमीन खो रही है अपनी उपजाऊ क्षमता, लिए गए 4529 नमूने

राजस्थान के झुंझुनूं से आई चौकाने एक चौकाने वाली रिपोर्टर है, हवा की सेहत के साथ अब जमीन की भी सेहत बिगड़ रही है. जिससे जिले की मिट्टी अपनी उपजाऊ क्षमता खो रही. इस लिए सावधान हो जाइए. जिले के विभिन्न गांवों से मिट्‌टी के 4529 नमूने लिए गए. इनमें से 3950 नमूने सुपरवाइजरों ने एकत्रित किए. 

4529 नमूनों में से 4324 में कम पाया गया आर्गेनिक कार्बन.

Jhunjhunu: झुंझुनूं जिले में उपजने वाली फसलों में रासायनिक उर्वरकों का अत्याधिक प्रयोग और फसल चक्र प्रभावी न होने से झुंझुनूं जिले की मिट्टी की सेहत बिगड़ती जा रही है, साथ ही मिट्टी में ऑर्गेनिक कार्बन की कमी भी होती जा रही है. इससे फसलों में रोगों से लड़ने की क्षमता घट रही है. इस कारण फसलों का उत्पादन लगातार कम होता जा रहा है. यह खुलासा मृदा परिक्षण प्रयोगशाला की ओर से की गई मार्च के बाद लिए साढ़े चार हजार नमूनों की जांच में सामने आया है. जिले के विभिन्न गांवों से 4529 नमूने लिए गए थे. स्थानीय प्रयोगशाला में इन नमूनों की जांच की गई. इसमें एनपीके, पीएच और ईसी सहित अन्य तत्वों की कमी और अधिकता का पता लगाया गया. 

4529 नमूनों में से 4324 में कम पाया गया आर्गेनिक कार्बन

इसमें सामने आया कि खेतों की मिट्टी में दिन-प्रतिदिन आर्गेनिक कार्बन की कमी हो रही हैं. जांच में पोटाश फास्फोरस की कमी की बात भी सामने आई है. खेती से ऑर्गेनिक कार्बन का लगातार घटते जाना किसानों के लिए नई चुनौती है. झुंझुनूं जिले के विभिन्न गांवों से मिट्‌टी के 4529 नमूने लिए गए. इनमें से 3950 नमूने सुपरवाइजरों ने एकत्रित किए. जबकि 579 नमूने किसानों ने जमा करवाए थे. इनकी जांच में आर्गेनिक कार्बन कम पाया गया.

Reporter- Sandeep Kedia

ये भी पढ़ें- LPG New Price: नवंबर महीने की पहली तारीख पर महंगाई से राहत, LPG सिलेंडर हुआ 115 रुपये सस्ता

 

Trending news