राजस्थान न्यूज: आतिशबाजी से आबो हवा में हुआ बदलाव,झुंझुनूं का AQI 257
Advertisement

राजस्थान न्यूज: आतिशबाजी से आबो हवा में हुआ बदलाव,झुंझुनूं का AQI 257

झुंझुनूं न्यूज: एयर क्वालिटी इंडेक्स बढ़ने के कारण मंगलवार सुबह बुजुर्ग मॉर्निंग वॉक से परहेज करते नजर आए. रातभर जमकर हुई आतिशबाजी के कारण हवा में स्मोक देखा जा रहा है. 

राजस्थान न्यूज: आतिशबाजी से आबो हवा में हुआ बदलाव,झुंझुनूं का AQI 257

झुंझुनूं न्यूज: दीपावली पर हुई जमकर आतिशबाजी का असर अब झुंझुनू की आबो हवा में देखने को मिल रहा है .रात भर जमकर हुई आतिशबाजी से अब झुंझुनू का एयर क्वालिटी इंडेक्स बढ़ा है. आतिशबाजी के कारण झुंझुनू का एयर क्वालिटी इंडेक्स 257 पहुंच गया है.

एयर क्वालिटी इंडेक्स बढ़ने के कारण आज सुबह बुजुर्ग मॉर्निंग वॉक से परहेज करते नजर आए. रातभर जमकर हुई आतिशबाजी के कारण हवा में स्मोक देखा जा रहा है. गत दिनों बरसात के बाद जिले में एयर क्वालिटी इंडेक्स 154 था. वह आतिशबाजी के बाद बढ़कर 257 पहुंच गया है. 

ग्रामीण इलाकों में भी इसका असर देखा जा रहा है. जिले में बढ़े एयर क्वालिटी इंडेक्स के कारण बुजुर्गों और अस्थमा रोगियों को सांस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

बता दें कि दिल्ली ने इस साल भी पटाखों पर बैन लगाया हुआ था. इसके बावजूद दिल्ली के कई इलाकों में पटाखे जलाए गए. इसी के पेशे नजर अंदाजा लगाया जा रहा था कि दिल्ली में वायु प्रदूषण बढ़ेगा. दिल्ली में रविवार को AQI 218 रहा जो पिछले तीन हफ्तों में सबसे अच्छा रहा.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने बताया कि साल 2018 में दिवाली पर दिल्ली का AQI 281 था. इसके बाद इस साल 218 दर्ज किया गया. यह गौरतलब है कि 0 से 50 के बीच AQI को अच्छा माना जाता है. 51 से 100 को संतोषजनक माना जाता है. इसके साथ ही 101 से 200 के बीच को मध्यम माना जाता है. लेकिन 201 से 300 के बीच को खराब माना जाता है. इसके बाद जितने नंबर्स बढ़ेंगे हवा को उतना ही खराब माना जाता है.

यह भी पढ़ेंः 

Rajasthan Elections: चुनावी रण में पति-पत्नी आमने-सामने,वीरेंद्र और रीटा के बीच मुकाबला, क्या होंगे परिणाम?

Rajasthan के चुनावी रण में उतरे आरपीएससी के दो सदस्य, बीजेपी ने मांगा इस्तीफा

हमारा मुकाबला BJP से नहीं, ED, CBI और इनकम टैक्स से है, सीएम ने ये क्यों कहा? जानिए

Trending news