खेतड़ी के राजोता से शुरू हुई बैंसला की अस्थि कलश विसर्जन यात्रा, ऐतिहासिक होगा कार्यक्रम
Advertisement

खेतड़ी के राजोता से शुरू हुई बैंसला की अस्थि कलश विसर्जन यात्रा, ऐतिहासिक होगा कार्यक्रम

कर्नल बैंसला को पुष्प अर्पित कर दो मिनट का मौन धारण करके श्रद्धांजलि दी गई. सभा को संबोधित करते हुए विधायक डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि कर्नल बैंसला ने गुर्जर समाज को तरक्की की राह पर लाकर खड़ा किया.

श्रद्धांजलि सभा का आयोजन.

Khetri: झुंझुनूं के खेतड़ी में राजोता के खेल मैदान में बुधवार को गुर्जर समाज द्वारा कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला की अस्थियों का पूजन कर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया. श्रद्धांजलि सभा के मुख्य अतिथि कर्नल किरोड़ी सिंह के पुत्र विजय बैंसला, विशिष्ट अतिथि विधायक सीएम सलाहकार डॉ. जितेंद्र सिंह, भाजपा नेता इंजी. धर्मपाल गुर्जर, प्रधान मनीषा गुर्जर थे जबकि अध्यक्षता महंत बालकानंद महाराज ने की.

कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला की अस्थियों को श्रद्धांजलि दी गई

श्रद्धांजलि सभा में मौजूद सैंकड़ों लोगों ने कर्नल बैंसला को पुष्प अर्पित कर दो मिनट का मौन धारण करके श्रद्धांजलि दी गई. इससे पूर्व हवन कार्यक्रम का आयोजन किया गया जहां कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला की अस्थियों का पूजन किया. श्रद्धांजलि सभा को संबोधित करते हुए विधायक डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि कर्नल बैंसला ने गुर्जर समाज को तरक्की की राह पर लाकर खड़ा किया और अब समाज को उनके बताए हुए मार्ग पर चलकर तरक्की हासिल करनी होगी.

कर्नल बैंसला को किया याद
उन्होंने कहा कर्नल बैंसला कहते थे शिक्षा और स्वास्थ्य दो चीजें महत्वपूर्ण है, अगर परिवार शिक्षित होगा तभी संपन्न भी होगा. वहीं महिलाओं को शिक्षित करने कर समाज में जागृति लानी होगी. इंजी. धर्मपाल गुर्जर ने कहा कि कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला ने गुर्जर समाज कि सोई हुई कौम को जगाने का काम किया है. समाज के लिए उन्होंने अपनी परिवार का त्याग किया और समाज को परिवार मानकर संघर्ष को अपने कंधों पर लेकर आगे बढ़े.

बैंसला ने गुर्जर समाज को आरक्षण दिला कर नई राह प्रदान की
गुर्जर समाज को आरक्षण दिला कर युवाओं को एक नई राह प्रदान की. अब समाज का दायित्व है कि मरणोपरांत देवता के रूप में कर्नल बैंसला की पूजा की जाए. जिस प्रकार से भीमराव अंबेडकर की फोटो हर घर में मिलती है, उसी प्रकार कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला की फोटो भी हर घर में लगनी चाहिए. समाज का मसीहा जो एक नई राह दिखा गया उनकी यादों को हम जीवन भर भुला नहीं पाएंगे.

समाज किरोड़ी सिंह बैंसला को अपना आदर्श मानता है- विजय बैंसला
कर्नल बैंसला के पुत्र विजय बैंसला ने बताया कि समाज किरोड़ी सिंह बैंसला को अपना आदर्श मानता है. इसलिए प्रदेशभर में अस्थि विसर्जन यात्रा निकाली जा रही है जो स्वामी विवेकानंद की पावन धरा से शुरू होकर 24 जिलों से होकर 10 सितंबर को पुष्कर पहुंचेगी. इसके बाद समाज के लोगों की मौजूदगी में 12 सितंबर को कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला की जयंती पर उनकी अस्थियों का पुष्कर सरोवर में विसर्जन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला की अस्थि कलश यात्रा की तैयारी, रक्षाबंधन के बाद गुर्जर समाज का भव्य आयोजन

ये रहे मौजूद
इस मौके पर पूर्व विधायक हजारीलाल गुर्जर, पालिका चेयरमैन गीता सैनी, हरिराम गुर्जर, सुभाष तातीजा, चुन्नीलाल, ईश्वर पांडे, प्रकाश अवाना, पहलवान वीर सिंह, उप जिला प्रमुख सतवीर गुर्जर, पूर्व प्रधान मदन गुर्जर, रविंद्र फौजी, बबलू अवाना, शीशराम गुर्जर, रोहतास गुर्जर, शंकर बीलवा, डॉ. दयाराम, विक्रम छावड़ी, होशियार सिंह, सुभाष माधोगढ़, संदीप मेहाड़ा, सुनील गुर्जर, भंवर सिंह, एडवोकेट अतर सिंह, बच्चू सिंह, अमराराम राइका, मेहराराम राइका, डीएसपी राजेश कसाना, एसडीएम जय सिंह सहित गुर्जर समाज के अनेक लोग मौजूद रहे.

झुंझुनूं की खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

Reporter-Sandeep Kedia

Trending news