Jhunjhunu news: उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ विद्यार्थियों से हुए रूबरू, कहा-आप करेंगे भारत के विकास में सहयोग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1844032

Jhunjhunu news: उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ विद्यार्थियों से हुए रूबरू, कहा-आप करेंगे भारत के विकास में सहयोग

Jhunjhunu news: उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ आज झुंझुनूं के दोरासर में स्थित सैनिक स्कूल में विद्यार्थियों से बातचीत की.इस मौके पर उन्होंने विद्यार्थियों को संबोधित किया, उन्होंने कहा कि जब वे सैनिक स्कूल चित्तौड़गढ़ में पढते थे. तब वे क्लास के टॉपर हुआ करते थे.

Jhunjhunu news: उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ विद्यार्थियों से हुए रूबरू, कहा-आप करेंगे भारत के विकास में सहयोग

Jhunjhunu news: उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ आज झुंझुनूं के दोरासर में स्थित सैनिक स्कूल में विद्यार्थियों से बातचीत की.इस मौके पर उन्होंने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि हमें बिना तनाव और डर के पढाई करनी है.डर हमारी ताकत को कम करता है.जहां दिमाग काम करता है. उसी रास्ते पर चलता है.उन्होंने कहा कि जब वे सैनिक स्कूल चित्तौड़गढ़ में पढते थे. तब वे क्लास के टॉपर हुआ करते थे. उन्हें भी डर सताता था कि मुझे टॉपर बने रहता है. लेकिन बाद में पता चला कि नंबर व आना तो ठीक है.लेकिन नंबर दो, तीन, चार भी होता तो ज्यादा नुकसान नहीं होता. 

बहुत कुछ और करने को मिलता. उन्होंने कहा कि किसी ने नहीं सोचा था कि भारत 23 अगस्त 2023 को इतिहास रचेगा और चांद पर पहुंचने वाला विश्व का चौथा तथा चांद के साउथ पोल पर पहुंचने वाला दुनिया का पहला देश बनेगा.यह सब हमारे वैज्ञानिकों तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच के कारण संभव हुआ.इस मौके पर उन्होंने कहा कि सैनिक स्कूल से जो भी निकलता है. चाहे वो भी किसी भी क्षेत्र में जाए, अपनी छाप छोड़ता है.इस मौके पर धनखड़ ने यह भी कहा कि जब 1989 में झुंझुनूं से सांसद बने थे. तब उन्होंने सैनिक स्कूल झुंझुनूं में खोलने की मांग उठाई थी.वे सैनिक स्कूल खुलवाने की पैरोकार थे.

आज उनका सपना ना केवल पूरा हुआ है.बल्कि धरातल पर भी उतर गया है.उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि आज आप भाग्यशाली है.क्योंकि आपको भारत के विकास में उस वक्त सहयोग करने का मौका मिलेगा.जब भारत का डंका पूरी दुनिया में बज रहा है.धनखड़ ने कहा कि 2022 में भारत विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्वयस्था बन गया.हमने उन अंग्रेजों को पछाड़ा.जिन्होंने हम पर सदियों तक राज किया था.वहीं तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की ओर बढ रहे है.मेरे उम्र के लोगों ने तो यह कल्पना कभी करी भी नहीं थी.लेकिन आज यह सबकुछ धरातल पर है.सामने है.उन्होंने भारत के तकनीकी विकास पर भी कहा.

उन्होंने कहा कि एक जमाना था.जब रेल की टिकट, राशन कार्ड बनाने के लिए, बिजली-पानी के बिल जमा कराने के लिए लंबी लाइनें लगती थी.लेकिन अब लाइनें गायब हो गई.क्योंकि तकनीक गांव और ढाणी तक पहुंची है.दुनिया में ऐसा कोई उदाहरण नहीं है.जहां पर 220 करोड़ वैक्सीन सर्टिफिकेट आपके मोबाइल में हो.अमेरिका भी यह महारथ हासिल नहीं कर पाया.उन्होंने कहा कि ग्लोबल ट्रांजेक्शन में भारत का 46 प्रतिशत हिस्सा है.डायरेक्ट ट्रांजेक्शन में अमेरिका, इंग्लैंड, फ्रांस, जर्मनी जैसे देशों के डाटा एक साथ कर उसका चार गुना भी कर लिया जाए तो भारत कहीं ज्यादा है.डायरेक्ट ट्रांजेक्शन से भ्रष्टाचार खत्म हुआ है.

उन्होंने कहा कि आज ऐसा माहौल मिल रहा है कि भारतीय होना, दुनिया में बहुत बड़े सम्मान का विषय है.यह माहौल पहले नहीं था.लेकिन अब यह माहौल बना है.उन्होंने कहा कि 2047 में जब हम आजादी के 100 साल की वर्षगांठ मना रहे होंगे.उस दिन हम दुनिया में ना केवल नंबर वन, बल्कि सभी देशों से बहुत आगे होंगे.यह दावे के साथ कह सकते है.और हो भी क्यो ना हो. हमारी हजारों साल पुरानी और सबसे बड़ी, अच्छी, सुंदर संस्कृति है. हमारे पास विश्व स्तरीय तक्षशिला व नालंदा जैसे संस्थान है. उन्होंने इस मौके पर विश्वास दिलाया कि सैनिक स्कूल दोरासर में हर छह महीने में प्रगति का नया आयाम स्थापित होगा.

इससे पहले स्कूल पहुंचने पर उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और उनकी पत्नी डॉ. सुदेश धनखड़ का स्वागत किया गया.कार्यक्रम के जगदीप धनखड़ ने स्कूल कैंपस में बनाए गए अंत कक्ष खेल, व्यायामशाला, खरीददारी केंद्र, आगंतुक अतिथि केंद्र व कैंटीन स्टोर्स डिर्पाटमेंट का उद्घाटन किया.वहीं प्रस्तावित एकीकृत खेल प्रांगण, मल्टी परपज हॉल तथा गर्ल्स हॉस्टल का शिलान्यास किया.साथ ही स्कूल कैंपस में पौधारोपण किया.बच्चों से रूबरू होते हुए उन्होंने सभी को दिल्ली आने का न्यौता दिया.

यह भी पढ़े-  6 हजार विद्युत कर्मचारियों को बर्खास्त करने का नोटिस, हड़ताल नहीं तोड़ी तो और बढ़ेगा बिजली संकट

Trending news