Jhunjhunu news: इस विशेष मशीन के जरिए नत्रहीन युवा भी कर सकेगे पढ़ाई, सपने होंगे सकार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1864430

Jhunjhunu news: इस विशेष मशीन के जरिए नत्रहीन युवा भी कर सकेगे पढ़ाई, सपने होंगे सकार

Jhunjhunu news: झुंझुनूं में जिला राजकीय पुस्कालय में नया नवाचार किया गया हैं. पुस्तकालय में विशेष मशीन लगाई गई है. जो नेत्रहीन लोगों को पुस्तक स्कैन करने के बाद उसे सुनाएगी

Jhunjhunu news: इस विशेष मशीन के जरिए नत्रहीन युवा भी कर सकेगे पढ़ाई, सपने होंगे सकार

Jhunjhunu news: झुंझुनूं में जिला राजकीय पुस्कालय में नया नवाचार किया गया हैं. पुस्तकालय में विशेष मशीन लगाई गई है. जो नेत्रहीन लोगों को पुस्तक स्कैन करने के बाद उसे सुनाएगी. जिला पुस्तकालय के इस नए नवाचार से खूबसूरत दुनिया को नहीं देख सकने वाले नेत्रहीन युवा अब आसानी से अपनी पढाई आगे जारी रख सकेंगे. इसके अलावा झुंझुनूं में रहकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी कर सकेंगे. 

जिला मुख्यालय पर गांधी चौक के पास स्थित जिला पुस्तकालय में अत्याधुनिक तकनीक की मशीन लगाई गई है. यह मशीन विशेषतौर पर नेत्रहीन बालकों व युवाओं के लिए है. इस मशीन में विशेष प्रकार का स्कैनर लगा हुआ है. यह स्कैनर पहले पुस्तक को पढ़ता है. फिर कम्प्यूटर में लगे विशेष सॉफ्टवेयर के माध्यम से समझकर स्पीकर से सुनाता है. इसके माध्यम से युवा किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं. कम्प्यूटर का की बोर्ड व माउस भी बोलने वाले लगे हुए हैं. 

जिनको ब्रेल लिपि नहीं आती, वे भी इस विशेष मशीन के माध्यम से पुस्तक को सुन सकते हैं.पुस्तकालय के कार्यवाहक प्रभारी द्वारका प्रसाद सैनी ने बताया कि भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के अधीन राजा राममोहन राय लाइब्रेरी फाउंडेशन कोलकाता के सहयोग से इस विशेष मशीन को लगाया गया . उन्होंने बताया की समाज कल्याण विभाग से सहयोग लेकर इस नवाचार से नेत्रहीन युवाओं को जोड़ा जायेगा ताकि वे आसानी से अपनी पढाई कर सके.

यह भी पढ़े-  महिला की मौत पर परिजनों ने जिला अस्पताल में जमकर काटा हंगामा, चिकित्सकों को APO करने की मांग

 

 

Trending news