Pilani: भा रहा है भोजन की बर्बादी रोकने का ये तरीका, शादी में शामिल होकर करवाते हैं ये काम
Advertisement

Pilani: भा रहा है भोजन की बर्बादी रोकने का ये तरीका, शादी में शामिल होकर करवाते हैं ये काम

Pilani, Jhunjhunu news: झुंझुनूं के चिड़ावा क्षेत्र में शादियों में खाना बर्बाद न हो इसके लिए एक अनोखी पहल की शुरुआत की गई है. शादियों में शामिल होकर चौधरी चरणसिंह विकास समिति   बारातियों से खाना बर्बाद न करने की शपथ दिलवा रहे हैं. 

Pilani: भा रहा है भोजन की बर्बादी रोकने का ये तरीका, शादी में शामिल होकर करवाते हैं ये काम

Pilani, Jhunjhunu news: झुंझुनूं के चिड़ावा क्षेत्र में शादियों में सात वचनों के अलावा ना केवल दूल्हा - दुल्हन, बल्कि आने वाले गेस्ट और बारातियों को भी एक अनूठा वचन दिलाया जा रहा है.   चिड़ावा में चौधरी चरणसिंह विकास समिति ने अनूठा अभियान शुरू किया हुआ है. पिछले एक साल से समिति के कार्यकर्ता शादियों में जाकर लोगों को थाली में उतना ही भोजन लेने की अपील कर रहे है. जितना वे खा सके. 

इसी क्रम में बीती रात को चिड़ावा में विनोद सेहीवाला की बेटी पारूल शर्मा की शादी में भी समिति के सदस्य डॉ. महेंद्र सिंह नेहरा अपने अन्य सदस्यों के साथ पहुंचे और सभी लोगों को अन्न जल बचाओ, चाहे घर हो या बाहर थाली में उतना ही लें. जितना खा सकें, लिखे स्टीकर बांटे. 

इस मौके पर शिक्षाविद् सुनिल डांगी, प्रदीप नेहरा, प्रणय अनिल गुप्ता, कपिल कटेवा काशी, एडवोकेट मनोज बजाज समेत अन्य गणमान्यजनों ने इस अभियान की प्रशंसा की. साथ ही सभी ने मिलकर शादी कार्यक्रम में शपथ ली कि वे खुद भी अब से उतना ही भोजन थाली में लेंगे. जितना वे खा सकते है. साथ ही दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करेंगे. 

इस अवसर पर डॉ. महेंद्र सिंह नेहरा ने बताया कि भोजन ज्यादा लेने के बाद उसे छोड़ना गलत है. इससे ना केवल गंदगी फैलती है. बल्कि बीमारियां भी होती है. क्योंकि थालियों में शेष रहा भोजन, हम खुले में फेंक देते है. साथ ही एक मानवीय मानवीय दृष्टिकोण यह भी है कि यदि शादियों में शेष भोजन घर में बच जाता है तो हम उसे जरूरतमंदों को बांटकर उनका भी पेट भर सकते है. इसलिए यह संदेश चिड़ावा व पास पड़ौस के क्षेत्र में दिया जा रहा है. जिसके सकारात्मक परिणाम भी आ रहे है.

ये भी पढ़ें..

पेपर लीक पर धरने के बीच किरोड़ी को याद आए बागेश्वर धाम, जाने गहलोत पर कैसे कसा तंज

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा के घर आई राजस्थानी बहू, दीया कुमारी के पैलेस में लिए फेरे

Trending news