मौसम की मार से सब्जी की फसलों में नुकसान,किसानों ने की सरकार से उचित मुआवजे की मांग
Advertisement

मौसम की मार से सब्जी की फसलों में नुकसान,किसानों ने की सरकार से उचित मुआवजे की मांग

मौसम की मार से सब्जी की फसलों में नुकसान हो गया है. किसानों ने की सरकार से मुआवजे की मांग की है.

मौसम की मार से सब्जी की फसलों में नुकसान,किसानों ने की सरकार से उचित मुआवजे की मांग

Jhunjhunu: झुंझुनूं जिले में पिछले दिनों पड़े पाले का असर सरसों की फसल के साथ-साथ सब्जी की फसलों पर भी अब दिखाई देने लगा है. पाले की वजह से सब्जी की फसलों को खासा नुकसान हुआ है. झुंझुनूं जिले में इस सीजन 6240 हेक्टेयर में सब्जी की फसलों की बुवाई की गई है. मौसम की मार से अन्नदाताओं की सब्जी की फसलों में भारी नुकसान हुआ है. पाले की वजह से सब्जी की फसलें नष्ट हुई है. 

किसानों ने अनुसार पाले से बैंगन, मटर, टमाटर, हरी मिर्च, लहसून, गाजर, गोभी सहित प्याज की फसल में 60 से 90 प्रतिशत नुकसान हुआ है. किसान जितेंद्र सैनी ने बताया कि पाले की वजह से सब्जी की फसलों में अधिक नुकसान हुआ है. उनके खेत में उगाई गई बैंगन, गाजर और मटर की फसल पाले की वजह से खराब हुई है. 

वहीं किसान मंगतूराम सैनी ने बताया कि 5 बीघा जमीन में लहसून, प्याज, गोभी, टमाटर और हरी मिर्ची की खेती कर रखी थी. पाले की वजह से 90 प्रतिशत तक सब्जी की फसलों में नुकसान हुआ है. सब्जी बौने वाले किसानों ने सरकार से सब्जी की फसलों की गिरदावरी करवाकर उचित मुआवजे की मांग की है. पाले की वजह से सब्जी की फसलों में हुए नुकसान के बाद मंडियों में सब्जियों की आवक में भी कमी आई है. सब्जियों की आवक में कमी के चलते सब्जी मंडियों में सब्जी के भाव में भी एकाएक उछाल आया है. मौसम की यह मार किसानों के साथ-साथ आमजन की जेब पर भारी पड़ेगी.

ये भी पढ़ें..

सचिन पायलट को हनुमान बेनीवाल की नसीहत, कुछ करना है तो दिल्ली जा कर आलाकमान को बताओ

गहलोत को पायलट का जवाब, 32 सलाखों के पीछे जो बिना हड्डी की जीभ है उसे संभाल कर उपयोग करना चाहिए

Trending news