बबाई और बुहाना के लिए अच्छी खबर, जल्द शुरू होगी सरकारी कॉलेज
Advertisement

बबाई और बुहाना के लिए अच्छी खबर, जल्द शुरू होगी सरकारी कॉलेज

शिक्षा के प्रचार-प्रसार तथा बेटियों को पढ़ाने के लिए सीएम सलाहकार व झुंझुनूं के खेतड़ी से विधायक डॉ. जितेंद्र सिंह के प्रयास रंग लाने लगे हैं. 

बबाई और बुहाना के लिए अच्छी खबर, जल्द शुरू होगी सरकारी कॉलेज

Khetri: शिक्षा के प्रचार-प्रसार तथा बेटियों को पढ़ाने के लिए सीएम सलाहकार व झुंझुनूं के खेतड़ी से विधायक डॉ. जितेंद्र सिंह के प्रयास रंग लाने लगे हैं. जिस प्रकार उन्होंने पूर्व में नए महिला महाविद्यालय खुलवाने की घोषणा की थी, उस पर अब मुहर लग गई है.

इसी सत्र में बबाई में महिला कॉलेज की खेतड़ी के लोगों को सौगात मिल रही है. वहीं बुहाना में भी सहशिक्षा के नए राजकीय महाविद्यालय में विद्यार्थी इसी वर्ष से शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे. सीएम सलाहकार डॉ. जितेंद्र सिंह ने बताया कि बबाई की सिराधना की ढाणी उच्च प्राथमिक विद्यालय सांकी की जोड़ी के खेल मैदान में नया महिला महाविद्यालय प्रारंभ होगा. जिसके भवन निर्माण के लिए 4.5 करोड़ रुपए स्वीकृत कर दिए गए हैं. जल्द ही भवन का निर्माण शुरू हो जाएगा.

खेतड़ी के राजकीय महाविद्यालय में कार्यवाहक प्राचार्य मनोज कुमार शर्मा की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया. जिसमें तीनों महाविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया को लेकर विशेष चर्चा की गई. बबाई महाविद्यालय का नोडल अधिकारी मनोज कुमार शर्मा को नियुक्त किया गया है. बुहाना राजकीय महाविद्यालय का नोडल अधिकारी सुरेंद्र कुमार भार्गव को नियुक्त किया गया है. इस दौरान लेखाधिकारी हरिराम शर्मा, जयप्रकाश, जितेंद्र कुमार सैनी, सचिन कुमार, रवि प्रकाश मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें-फीस रिफंड करने में देरी, आरटीयू पर 11 हजार का हर्जाना

तीनों महाविद्यालय के प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए विद्यार्थी 27 जून से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. दोनों नए महाविद्यालय खेतड़ी की राजकीय स्वामी विवेकानंद महाविद्यालय के अंडरटेकिंग में रहेंगे दोनों महाविद्यालय का नोडल प्रभार खेतड़ी महाविद्यालय के पास ही रहेगा. नोडल अधिकारी मनोज कुमार शर्मा ने बताया कि राजकीय स्वामी विवेकानंद महाविद्यालय खेतड़ी, महाविद्यालय बबाई और बुहाना में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया 27 जून से शुरू कर दी जाएगी.

उन्होंने बताया कि तीनों महाविद्यालय में प्रथम वर्ष के लिए विभिन्न विषयों में 1650 विद्यार्थी प्रवेश के लिए आवेदन कर सकेंगे. जिनका मेरिट के आधार पर चयन किया जाएगा. मनोज शर्मा के मुताबिक खेतड़ी महाविद्यालय की प्रथम वर्ष कला वर्ग में 960, वाणिज्य वर्ग में 160, विज्ञान व गणित विषय के लिए 140 और विज्ञान बायोलॉजी विषय में 70 सीटों के लिए आवेदन ऑनलाइन आमंत्रित किए जा रहे हैं.

वहीं बबाई महाविद्यालय के लिए बीए प्रथम वर्ष में अंग्रेजी साहित्य, हिंदी साहित्य, भूगोल, गृह विज्ञान, इतिहास, राजनैतिक शास्त्र, अर्थशास्त्र विषय प्रारंभ किए गए हैं. इन सभी के लिए 160 सीटें रखी गई है. राजकीय महाविद्यालय बुहाना में बीए प्रथम वर्ष में अंग्रेजी साहित्य, हिंदी साहित्य, भूगोल, इतिहास, राजनीतिक शास्त्र, समाजशास्त्र एवं संस्कृत विषय स्वीकृत किए गए हैं. इस महाविद्यालय में भी कुल 160 सीटों के लिए विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.

Reporter- Sandeep Kedia

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news