Jhunjhunu: झुंझुनू में पहली बार होगी CBSE की नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप,7 देश के खिलाड़ी दिखाएंगे दम
Advertisement

Jhunjhunu: झुंझुनू में पहली बार होगी CBSE की नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप,7 देश के खिलाड़ी दिखाएंगे दम

Jhunjhunu News: झुंझुनूं में सीबीएसई नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप में  700 से अधिक खिलाड़ी, करीब 100 टीम मैनेजर, मैच रैफरी अंतरराष्ट्रीय स्तर के निर्णायक शामिल होंगे.इस प्रतियोगिता में यूएई, सऊदी अरब, ओमान, कुवैत, बहरीन जैसे सात एशियाई देशों से भी खिलाड़ी शामिल भाग लेंगे.

CBSE की नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप

Jhunjhunu News: शेखावाटी क्षेत्र में पहली बार झुंझुनूं में सीबीएसई नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप का आगाज होने जा रहा है. जिसमें आयु वर्ग 14, 17 एवं 19 वर्ग के छात्र-छात्राओं की टीमों के 700 से अधिक खिलाड़ी, करीब 100 टीम मैनेजर, मैच रैफरी अंतरराष्ट्रीय स्तर के निर्णायक शामिल होंगे. चैंपियनशिप की तैयारियां अंतिम चरण में है. आपको बता दें की झुंझुनूं एकेडमी विज्डम सिटी के स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स को भी इसके लिए पूरी तरह अंतरराष्ट्रीय मानकों के मुताबिक तैयार कर लिया गया है. 

इस प्रतियोगिता में यूएई, सऊदी अरब, ओमान, कुवैत, बहरीन जैसे सात एशियाई देशों से भी खिलाड़ी शामिल होंगे. ऐसा पहली बार होने जा रहा है कि इतने बड़े स्तर पर किसी चैंपियनशिप का आयोजन किया जा रहा है. प्रतियोगिता के लिए जिला प्रशासन, पुलिस जिला सूचना एवं जन संपर्क कार्यालय व चिकित्सा विभाग का सहयोग लिया जा रहा है. चैंपियनशिप 13 जनवरी से शुरू होगी. जिसके लिए पांच अंतरराष्ट्रीय स्तर के बैडमिंटन कोर्ट तैयार किए गए है. 

आयोजन की जानकारी देते हुए जीवेम चेयरमैन डॉ.दिलीप मोदी ने बताया कि सीबीएसई सभी मापदंडो की परख आधारभूत सुविधाएं और निरक्षण के बाद ही इस तरह के आयोजनों की मेजबानी प्रदान करता है. जीवेम स्पोर्ट्स स्कूल में खेल के लिए राष्ट्रीय एवं अंतराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं विकसित की गई है. बैडमिंटन के लिए योनेक्स के अंतराष्ट्रीय स्तर के पांच कोर्ट बनाये गए हैं, जिनमें बिना किसी व्यवधान के देर रात तक मैचों का आयोजन हो सकेगा, साथ ही सभी खिलाड़ियों के उत्तम आवास भोजन की व्यवस्था झुंझुनूं एकेडमी के अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त छात्रावास में की गई है. 

इस दौरान स्कूल निदेशक आकाश मोदी ने सभी तैयारियों का जायजा लेते हुए कहा कि नेशनल चैंपियनशिप की सभी तैयारियों को लगभग पूरा कर लिया गया है तथा सभी कोर्ट्स खेलों के आयोजन के लिए पूर्ण रूप से तैयार है. मैचों के आयोजन रात्रि में भी होगा ऐसे में रात्रिकालीन मैचों के लिए विशेष लाइटिंग की व्यवस्था की गई है. जिससे सभी मैच निर्बाध रूप से रात में भी चल सकें. सभी विजेताओं को सीबीएसई की ओर से सर्टिफिकेट और ट्रॉफी मोमेंटो सोवेनियर आदि मेजबान स्कूल की ओर से दिए जाएंगे.

स्कूल प्राचार्य डॉ. रवि शंकर शर्मा ने बताया कि यह जिले का सौभाग्य है कि सम्पूर्ण भारत से खिलाडी झुंझुनूं जिले में आ रहे हैं. यहां विधालय के लिए भी गौरव की बात है की इस तरह का आयोजन हो रहा है, इससे जिले को एक नई पहचान मिलेगी एवमं विभिन्न राज्यों से आये खिलाड़ियों को जिले के कल्चर को समझने का अवसर मिलेगा.

 उन्होंने कहा कि इस चैंपियनशिप में ईस्ट जोन प्रथम, ईस्ट जोन दितीय साउथ जोन, वेस्ट जोन, नार्थ जोन प्रथम एवं द्वितीय तथा गल्फ जोन जिसमें यूएई, सऊदी अरब, ओमान, कुवैत, बहरीन के खिलाडी भी शामिल हो रहे हैं. सभी स्कूल्स की टीमें अपने अपने जोन का फ्लैग लेकर आएगी हर जोन से पहले ब्लॉक और फिर क्लस्टर प्रतियोगिता में विजेता विनर और फर्स्ट रनर अप टीमें यहां खेलने आयेंगी. प्रत्येक गेम 21 पॉइंटस का होगा एवं लीग आधार पर मैच होंगे. टीम इवेंट्स के साथ ही सिंगल्स, डबल्स मिक्स्ड डबल्स एवं इंडिविजुअल नेशनल रैंकिंग के मैच इस चैंपियनशिप में आयोजित होंगे.

Reporter - Sandeep Kedia

यह भी पढ़ें : Alwar: भारत जोड़ो यात्रा के बाद कांग्रेस की हाथ जोड़ो यात्रा का होगा आगाज, डोर टू डोर होगा संवाद
 

Trending news