Jhalawar News: किन्नर समाज ने की मां दुर्गा की आरती, नवदुर्गा गरबा मंडल ने किया किन्नरों का सम्मान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2462929

Jhalawar News: किन्नर समाज ने की मां दुर्गा की आरती, नवदुर्गा गरबा मंडल ने किया किन्नरों का सम्मान

Jhalawar News: राजस्थान के झालावाड़ जिले भर में इन दिनों शारदीय नवरात्र की धूम है. नवदुर्गा डांडिया मंडल द्वारा किन्नर समाज प्रतिनिधियों को बुलाकर उनके द्वारा मां दुर्गा की आरती करवाई गई और किन्नर समाज प्रतिनिधियों को सम्मान दिया. 

Navratri 2024

Jhalawar News: राजस्थान के झालावाड़ जिले भर में इन दिनों शारदीय नवरात्र की धूम है.  जिला मुख्यालय सहित विभिन्न कस्बों में गरबा पांडाल सजे धजे हैं, जहां दुर्गा प्रतिमाओं की स्थापना की गई है. 

आयोजन समितियां द्वारा गरबा पांडालों में देर शाम को प्रतिदिन रास गरबे का भी आयोजन किया जा रहा है लेकिन इन सबके बीच खास जगह रही हरीनगर कॉलोनी के राधा रमन प्रांगण में आयोजित किया जा रहे गरबा आयोजन की. जहां नवदुर्गा डांडिया मंडल द्वारा किन्नर समाज प्रतिनिधियों को बुलाकर उनके द्वारा मां दुर्गा की आरती करवाई गई और किन्नर समाज प्रतिनिधियों को सम्मान दिया. 

यह भी पढ़ेंः मन्नत पूरी होने पर रशियन लड़की पहुंची खाटू श्याम जी के दरबार, वीडियो वायरल

गरबा मंडल द्वारा विशेष सम्मान पाकर आगंतुक किन्नर भी अभिभूत हो गए. इसके बाद किन्नर प्रतिनिधियों ने पंडाल में बैठकर ही गरबा नृत्य की प्रस्तुतियां भी देखी और मां दुर्गा के प्रति अपनी आस्था जताई. 

गौरतलब है कि झालावाड़ शहर के राधारमण प्रांगण, हरिनगर मंगलपुरा, चामुंडा माता मंदिर सहित दर्जनों स्थानों पर नौरती के अवसर पर युवक युवतियां प्रतिदिन शाम गरबा रास पर झूमते दिखाई दे रहे हैं. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में मानसून की विदाई के बाद भी इन जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी

गरबा आयोजन स्थलों पर रंग-बिरंगी रोशनियों के साथ डीजे की धुनों पर युवक युवतियां जमकर गरबा रास करते नजर आ रहे, जहां पर श्रद्धालुओं की भी खासी भीड़ दिखाई दे रही है. गरबा नृत्य देखने के लिए परिवार सहित लोगों का हुजूम उमड़ रहा है. आयोजन समिति द्वारा आगंतुक दर्शकों के लिए बैठने की भी माकूल व्यवस्थाएं की गई है, तो वहीं असामाजिक तत्वों के प्रवेश को रोकने हेतु पुलिस के जवान भी प्रांगण द्वारो पर तैनात नजर आ रहे. आयोजन समिति द्वारा गरबा पंडालो में मोबाइल से फोटो खींचना अथवा वीडियो बनाने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है. 
 
दुर्गा प्रतिमा के समक्ष गरबा नृत्य के साथ माता की आराधना का दौर आगामी 11 अक्टूबर तक चलेगा, इसके बाद 12 अक्टूबर को प्रातः दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाएगा. 

Trending news