Jalore: जोगेश्वर गर्ग ने किया आयुर्वेद का शल्य चिकित्सा शिविर का शुभारंभ,रोगियों की होगी निशुल्क चिकित्सा
Advertisement

Jalore: जोगेश्वर गर्ग ने किया आयुर्वेद का शल्य चिकित्सा शिविर का शुभारंभ,रोगियों की होगी निशुल्क चिकित्सा

Jalore news: राजस्थान के जालोर ज़िले के भीनमाल में जहां पर आयुर्वेद विभाग द्वारा 10 दिवसीय निशुल्क आयुर्वेद क्षारसूत्र शल्य चिकित्सा शिविर का शुभारंभ किया गया.आयुर्वेद विभाग में लगे चिकित्सा भी अगर चाहे तो इस विभाग को उच्च शिखर पर पहुंचा सकते हैं. 

Ayurveda surgical camp

Jalore news: राजस्थान के जालोर ज़िले के भीनमाल में जहां पर आयुर्वेद विभाग द्वारा 10 दिवसीय निशुल्क आयुर्वेद क्षारसूत्र शल्य चिकित्सा शिविर का शुभारंभ किया गया. शिविर का शुभारंभ मुख्य सचेतक जोगेश्वर गर्ग की उपस्थिति में किया गया. बता दें कि यह शिविर 29 फरवरी तक चलेगा. शिविर के तहत अर्श- मस्सा, पाइल्स, भगंदर -नासूर, फिशर सहित गुदा रोगों से पीड़ित रोगियों की क्षार सूत्र विधि से निशुल्क आपरेशन व चिकित्सा की जाएगी.

शिविर का शुभारंभ मुख्य सचेतक जोगेश्वर गर्ग ने किया

 शिविर के तहत पुराने रोग, दमा, खांसी, एसिडिटी, भूख नहीं लगना, कब्ज व उधर रोगों की चिकित्सा भी प्रतिदिन आउटडोर में निशुल्क की जाएगी. इस दौरान शिविर में मुख्य सचेतक जोगेश्वर गर्ग ने कहा कि आयुर्वेद विभाग में नवाचार नहीं किए जाने से आयुर्वेद विभाग दिनों दिन पिछड़ता जा रहा है. 

एलोपैथिक से हर जगह इलाज हो रहा है

आज दुनिया में एलोपैथिक से हर जगह इलाज हो रहा है और एलोपैथिक की दुनिया में एक से बढ़कर एक मशीन आ गई है. मगर एक समय था जब दुनिया आयुर्वेद निर्भर थी.उन्होंने कहा कि आयुर्वेद विभाग में लगे चिकित्सा भी अगर चाहे तो इस विभाग को उच्च शिखर पर पहुंचा सकते हैं. 

निशुल्क आपरेशन व चिकित्सा की जाएगी
आचार्य स्वामी अग्नि व्रत ने कहा कि प्राचीन काल में नाडी देखकर विभिन्न रोगों का उपचार किया जाता था जो अब लैबोरेट्री से किया जाता है. इसलिए आयुर्वेदिक कार्मिक अगर सच्ची मेहनत से कार्य करके आगे बढ़ेंगे तो एक दिन बाद जरूर वैज्ञानिक बनेंगे.

इस मौके अतिरिक्त निदेशक आयुर्वेद विभाग जोधपुर योगेंद्र उपाध्याय, उपनिदेशक डॉ दिनेश जोशी, शल्य चिकित्सक डॉ भरत सुथार, प्रभारी डॉ मुकेश शर्मा समेत कई लोग मौजूद थे.

यह भी पढ़ें:गंदे पानी की समस्या लेकर डीएम मीटिंग में पहुंचे अध्यापक,पुलिस ने रोका तो किया हंगामा

Trending news