आखिर कौन हैं जगदीश बिश्नोई और प्रेमा देवी बिश्नोई, ग्राम पंयाचत से लेकर राहुल गांधी तक है इनका बड़ा कनेक्शन
Advertisement

आखिर कौन हैं जगदीश बिश्नोई और प्रेमा देवी बिश्नोई, ग्राम पंयाचत से लेकर राहुल गांधी तक है इनका बड़ा कनेक्शन

Jalore News: सांचोर विधानसभा क्षेत्र के चितलवाना गांव के रहने वाले जगदीश बिश्नोई चितलवाना सेवा संस्थान के अध्यक्ष है और जालोर कबड्डी एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष हैं...

जगदीश बिश्नोई और प्रेमा देवी बिश्नोई

Jalore News: सांचोर विधानसभा क्षेत्र के चितलवाना गांव के रहने वाले जगदीश बिश्नोई चितलवाना सेवा संस्थान के अध्यक्ष है और जालोर कबड्डी एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष हैं. फिलहाल जगदीश बिश्नोई भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी के साथ भारत यात्री के रुप में 3000 किलोमीटर की यात्रा कर चुके हैं और फिलहाल भारत जोड़ो यात्रा जारी है. वहीं उनकी धर्मपत्नी प्रेमा देवी बिश्नोई चितलवाना ग्राम पंचायत से सरपंच है और जालोर हॉकी एसोसिएशन की जिलाध्यक्ष भी है.

साथ ही दोनों ही पिछले लंबे समय से सामाजिक सरोकार में अपनी अहम भागीदारी निभा रहे हैं. सरपंच प्रेमा देवी बिश्नोई व ग्राम विकास अधिकारी अशोक कुमार माली ने प्रशासन गांवों के संग शिविर में 629 पट्टे वितरण कर राजस्थान में पट्टा वितरण में अपनी पंचायत का नाम किया है. साथ ही स्वच्छता अभियान के तहत 267 शौचालय का निर्माण करवाकर सफलता हासिल की है. साथ ही साफ सफाई के लिए जगदीश बिश्नोई ने 10 लाख की लागत से साफ-सफाई के लिए ट्रेक्टर-ट्रॉली भेंट की है. वहीं 6 लाख की लागत से 25 बड़े कचरा पात्र गांव में रखवाए.

जगदीश बिश्नोई ने जब कोरोना महामारी चरम पर थी, तब अपने घर पर मास्क बनाकर 50 हजार से ज्यादा मास्क वितरण किए. वहीं क्वारेंटाइन सेंटर पर घर से खाना बनाकर सैकड़ों प्रवासियों को भोजन उपलब्ध करवाया. वहीं चितलवाना ग्राम पंचायत में निःशुल्क सिलाई प्रशिक्षण केंद्र शुरु कर 800 से ज्यादा महिलाओं को सिलाई का प्रशिक्षण देकर रोजगार उपलब्ध करवाया और यह प्रशिक्षण अभी भी जारी है. वहीं गर्मियों के मौसम में पक्षियों और मूक प्राणियों के लिए परिंडे और दाना-पानी की व्यवस्था करवाई. वहीं चितलवाना में छः लाख की लागत से पक्षियों के लिए पक्षी घर भी बनवाया. वहीं बिश्नोई गत सात सालों से चितलवाना में जिले के सबसे बड़े गरबा महोत्सव का आयोजन करते है. वहीं हर साल कबड्डी और क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन कर जिले के खिलाड़ियों को मौका राज्य स्तर व राष्ट्रीय स्तर पर भेजते हैं. हाल ही में भारत जोड़ो क्रिकेट कप का आयोजन करवाकर विजेता खिलाड़ियों को लाखों का पारितोषिक दिया है.

साथ ही सरपंच ने चितलवाना में साफ-सफाई के लिए चितलवाना चका-चक अभियान, कबड्डी इंडोर स्टेडियम, बास्केटबॉल मैदान, जगह-जगह पानी की व्यवस्था, गांव-ढाणियों को जोड़ने के लिए सड़कों का जाल बिछाया है. इसके साथ ही चितलवाना सेवा संस्थान पौधारोपण, एक शाम शहीदों के नाम, जालोर महोत्सव, बाढ़ राहत कार्य, स्वच्छता अभियान, रक्तदान शिविर, खेलकूद प्रतियोगिता, मेला महोत्सव सहित कई सामाजिक सरोकार की भूमिका में नजर आ रहा है. ऐसे कई सामाजिक सरोकार से जुड़े काम करते है. गरीब तबके के लोगों की मदद करना एक प्रकार से उनकी कार्यशैली बनी हुई है.

आपको बता दें कि जगदीश बिश्नोई और उनकी धर्मपत्नी प्रेमा देवी बिश्नोई दोनों ही गरीब और पिछड़े तबके के लोगों के लिए मदद कर एक मिशाल कायम कर रहे हैं. क्षेत्र के लोगों को श्री जगदीश बिश्नोई और उनकी धर्मपत्नी प्रेमा देवी बिश्नोई की सामाजिक सरोकार का काम इतना रास आये की श्रीमती प्रेमा देवी बिश्नोई को पंचायतीराज चुनाव में भारी मतों से जीताकर चितलवाना ग्राम पंचायत का सरपंचा बनाया.

यह भी पढ़ेंः 

Lopamudra Raut की बोल्डनेस के आगे फीका पड़ा Urfi Javed का जलवा, फोटोज देख फैंस ने की तुलना

Shweta Tiwari Bold Look: श्वेता तिवारी के इन 5 साड़ी लुक्स ने पार की Boldness की सारी हदें, फोटोज देख बढ़ गईं फैंस की धड़कनें

फाइनल हुआ Sidharth Malhotra और Kiara Advani का वेडिंग वेन्यू, चंडीगढ़ में लेंगे सात फेरे!

 

Trending news