रानीवाड़ा में अग्निशमन की दरकरार,आगजनी की स्थिति में अभी यहां से लेनी पड़ती है मदद
Advertisement

रानीवाड़ा में अग्निशमन की दरकरार,आगजनी की स्थिति में अभी यहां से लेनी पड़ती है मदद

Jalore News: कहने को रानीवाड़ा नगर पालिका है, लेकिन मुख्यालय पर लंबे समय से दमकल की दरकरार है.जिसके चलते आसपास अगर कोई बड़ी आगजनी की घटना हो जाती है तो प्रशासन के हाथ पांव ही फूल जाते हैं.जब तक दमकल पहुंचती है.

रानीवाड़ा में अग्निशमन की दरकरार.

Jalore News:  सांचौर जिले के रानीवाड़ा में नगर पालिका बने एक वर्ष बीत गया है इसके अलावा रानीवाड़ा विधानसभा में 3.5 लाख से अधिक की आबादी मानी जा रही है, दो उपखंड मुख्यालय और तीन पंचायत समितियां हैं. लेकिन यहां सुविधाओं का अभाव है. आग पर नियंत्रण के लिए दमकल तक नहीं है, क्षेत्र में अगर कोई आगजनी की बड़ी घटना हो जाती है. तो उस पर काबू पाने के लिए सांचौर या भीनमाल से अग्निशमन मंगवाकर आग बुझानी पड़ रही है.

 घटनाओं ने कई जिंदगियां भी छीन ली

हालात यह है कि जब तक घटनास्थल तक दमकल पहुंचती है, तब तक तो सब कुछ जलकर राख हो जाता है, विधानसभा चुनाव के दौरान चुनावी चौपालों में लोगों ने कई बार दमकल वाहन की गुहार लगाई है. जनप्रतिनिधियों की ओर से जनता को आश्वासन जरूर मिला. मुख्यालय पर फायर ब्रिगेड नहीं होने की वजह से कई बार आगजनिक की घटनाओं ने कई जिंदगियां भी छीन ली है.

 कई बार गाड़ियां भी जल कर राख हो गईं

रानीवाड़ा क्षेत्र के वगतापुरा गांव में कच्चे छपर में आग लगी समय पर दमकल के नहीं पहुंचने के कारण दो मासूम बच्चियों की जिंदा जलकर मौत हो गई कई जगहों पर पशु बाड़े में आग लगने से पशु जिंदा जल गए सुंधामाता इलाके में एक साथ कई दुकानें जलकर राख हो गई. जिसमें दुकानदारों को लाखों का नुकसान हुआ इतना ही नहीं सड़क पर चलते चलते अचानक वाहनों में आग लग जाने से कई बार गाड़ियां भी जल कर राख हो गई.

 विधानसभा में कुल 60 ग्राम पंचायतें आती हैं

सांचौर और भीनमाल से लंबी दूरी होने के कारण दमकल को घटनास्थल तक पहुंचने में देरी हो जाती है जिसका खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ रहा है, रानीवाड़ा विधानसभा में कुल 60 ग्राम पंचायतें आती है पर्यटक स्थल धार्मिक स्थल और बड़े-बड़े मेले भरे जाते हैं बड़े धार्मिक कार्यक्रम तो अनवरत चलते रहते हैं.

 अभी तक समाधान नहीं हुआ

लेकिन अगर आगजनी की घटना हो जाती है तो आग से निपटने के लिए प्रशासन के पास कोई संसाधन नहीं है, लोग कई बार अग्निशमन की मांग कर चुके हैं, लेकिन अभी तक समाधान नहीं हुआ लोग इस बार नई सरकार से आस लगाए बैठे हैं कि सरकार जरूर फायर ब्रिगेड की सौगात देगी ताकी आगजनी की घटना में होने वाले नुकसान से बचा जा सकेगा.

Reporter- Ganpat Lal

ये भी पढ़ें- सचिन पायलट बोले- भजनलाल सरकार को 6 हफ्ते हुए नहीं, और लोगों का भरोसा डगमगा रहा है

 

 

Trending news