Bhinmal: भीनमाल में मातृशक्ति सम्मेलन आयोजित, वक्ताओं ने कहा- मां की जगह दुनिया में कोई नहीं ले सकता
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1363869

Bhinmal: भीनमाल में मातृशक्ति सम्मेलन आयोजित, वक्ताओं ने कहा- मां की जगह दुनिया में कोई नहीं ले सकता

Bhinmal: राजस्थान के जालोर जिले के भीनमाल आदर्श विद्या मंदिर प्राथमिक विद्यालय में मातृशक्ति सम्मेलन का आयोजन हुआ. 

मातृशक्ति सम्मेलन आयोजित

Bhinmal: राजस्थान के जालोर जिले के भीनमाल आदर्श विद्या मंदिर प्राथमिक विद्यालय में मातृशक्ति सम्मेलन का आयोजन हुआ. मातृशक्ति सम्मेलन का प्रारंभ मुख्य वक्ता डॉ लता जांगिड़, मुख्य अतिथि लीलु देवासी, अध्यक्षता सरितादेवी, प्रधानाचार्य रंजन पटेल ने सरस्वती प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया. सम्मेलन में आज के दौर में प्रत्येक मां को बच्चों को भारतीय संस्कृति की शिक्षा देकर बालक को पूर्ण रूप से संस्कारवान बनाने की बात कही गई. 

मातृशक्ति को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता डॉ लता जांगिड़ ने कहा कि मातृशक्ति सबसे बड़ी शक्ति होती है. मां को भगवान का रूप बताया गया है. मां दुनिया की अद्भुत शक्ति होती है. माताओं को बालकों का ध्यान रखना चाहिए. मां को ईश्वरीय रूप माना गया है. बालकों को डाट कर नही, प्रेम से समझाना चाहिए. मां ही वो शक्ति है जिन्होंने शिवाजी, राम, लव, कुश गांधी को जन्म दिया और राष्ट्र, समाज धर्म के लिए यदि कोई चेतना को जाग्रत करती है, तो वह मां ही है. 

मातृशक्ति को संबोधित करते हुए शीलांजना ने कहा कि हमे परिवार में पश्चिमी संस्कृति के स्थान पर हिंदुत्व संस्कृति के मान बिंदुओं को अपनाना चाहिए. मुख्य अतिथि लीलु देवी ने कहा कि माता का स्थान दुनिया में कोई नहीं ले सकता है. बालकों को संतुलित भोजन देना चाहिए. मां ही बालक की प्रथम पाठशाला होती है. बालक मां से ही उठना-बैठना व्यवहारिक ज्ञान सीखता है. 

यह भी पढ़ें - धौलपुर में सड़क पर कार नहीं नाव की जरूरत, ड्रेनेज बेहाल कई कॉलोनी बनी टापू

इस दौरान मां की पूर्ण जिम्मेदारी होती है कि वो अपने बच्चों की हर प्रकार की गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए उनकी समस्याओं को सुने और उनका निपटारा करे. अध्यक्षता सरिता देवी ने कहा कि बालक के स्वास्थ्य संबंधी देखभाल माताओं को करना चाहिए. प्रधानाचार्य ललिता सांखला ने कहा कि अभिभावक विद्यालय से अपेक्षा रखता है. अभिभावक को भी बालक का ध्यान रखना चाहिए. 

सम्मेलन में विद्यालय के बस्ता, गणवेश, सहित सर्वश्रेष्ठ छात्रों को पुरस्कृत किया गया. इस अवसर पर प्रधानाचार्य नरेंद्र आचार्य, व्यवस्थापक मोहनलाल परिहार, गणेशराम देवासी, सविता चौहान, पूजा परमार, रंजना जीनगर, लक्ष्मी ओझा, खुशबू माहेश्वरी, कामिनी दवे, अंजना देवी, रशीला गेहलोत, अंतिका देवी सहित सैकड़ों अभिभावक उपस्थित रहे.

Reporter: Dungar Singh

खबरें और भी हैं...

Jaipur : जेकेके में 1 से 5 अक्टूबर तक रामलीला का लें मजा, दशहरे की तैयारी जारी

बिजली पर मंत्री भंवर सिंह भाटी का गोलमोल जवाब, नाराज बीजेपी ने सदन से किया वॉकआउट

'अनुजा पोर्टल' की हुई शुरुआत, युवाओं और बेरोजगार के चेहरों पर आएगी मुस्कान

Rajasthan CM : राहुल गांधी करेंगे राजस्थान के नए सीएम के नाम का फैसला, सोनिया गांधी और अशोक गहलोत के साथ बैठक जल्द

Trending news