जालोर में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल के तहत प्रतियोगिताओं का शुभारंभ
Advertisement

जालोर में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल के तहत प्रतियोगिताओं का शुभारंभ

न्यायमूर्ति गोपालकृष्ण व्यास ने कहा कि पंचतत्व से निर्मित हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में खेलों का बड़ा महत्व है. उन्होंने अपने जीवन के संस्मरण सुनाते हुए खिलाड़ियों को राजस्थान के क्रिकेटर रवि विश्नोई की तरह राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर राजस्थान का नाम रोशन करने की बात कही.

जालोर में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल के तहत प्रतियोगिताओं का शुभारंभ

Jalore: व्यक्ति के जीवन में श्रम और अनुशासन का महत्व खेलों के माध्यम से ही प्राप्त होता है, इसलिए खेल स्वास्थ्य के साथ-साथ सर्वांगीण विकास का आधार है. उक्त विचार शाह पूंजाजी गेनाजी स्टेडियम में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल के तहत आयोजित जिला स्तरीय प्रतियोगिता के शुभारम्भ अवसर पर मुख्य अतिथि राजस्थान राज्य मानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति गोपालकृष्ण व्यास ने व्यक्त किए.

न्यायमूर्ति गोपालकृष्ण व्यास ने कहा कि पंचतत्व से निर्मित हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में खेलों का बड़ा महत्व है. उन्होंने अपने जीवन के संस्मरण सुनाते हुए खिलाड़ियों को राजस्थान के क्रिकेटर रवि विश्नोई की तरह राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर राजस्थान का नाम रोशन करने की बात कही.

यह भी पढे़ं- जालोर- राज्य मानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति गोपालकृष्ण व्यास ने सर्किट हाऊस में की जनसुनवाई

समारोह की अध्यक्षता करते हुए राज्य के श्रम राज्य मंत्री सुखराम विश्नोई ने कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के आयोजन से गांव के लोगों को खेलने का मौका मिला, जिससे आत्मविश्वास बढ़ने के साथ ही सद्भाव और भाईचारा की भावना प्रगाढ़ हुई. उन्होंने जिला प्रशासन को श्रेष्ठ आयोजन के लिए धन्यवाद देते हुए खिलाड़ियों को खेल भावना से खेलने की बात कही.

खेलों से बढ़ा भाईचारा
समारोह के विशिष्ट अतिथि जन अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष पुखराज पाराशर ने कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल प्रतियोगिता के अभिनव प्रयोग से मेल-मिलाव बढ़ने के साथ ग्रामीण प्रतिभाओं को आगे आने का मौका मिला हैं. राज्य सरकार ने बजट में खेलों के विकास के लिए विशेष पैकेज घोषित करने के साथ पदक विजेता खिलाड़ियां को नौकरी देने का अभूतपूर्व कार्य किया है. पाराशर ने कहा कि सभी धर्म, जाति व समुदाय के लोग बिना भेदभाव के भाईचारे के साथ इन खेल प्रतियोगिताओं में शिरकत कर रहे है. उन्हांने राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों में सहयोग करने वाले भामाशाहों की प्रशंसा करते हुए प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं एवं बधाई दी.

महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय शिवाजी नगर जालोर की छात्राओं ने ‘मां सरस्वती शारदे........’’ एवं ‘सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा.....’ गीत पर नृत्य की प्रस्तुति दी.

आकर्षक प्रस्तुति ने दर्शकों का मन मोहा
समारोह के मुख्य अतिथि न्यायमूर्ति गोपालकृष्ण व्यास ने झण्डारोहण एवं शुभारम्भ की घोषणा कर प्रतियोगिता का विविधत आगाज किया. प्रतियोगिता में भाग लेने वाले जिले के 10 ब्लॉकों के प्रतिभागियों ने मार्चपास्ट कर सलामी दी. समारोह के दौरान विभिन्न खेल यूनिफॉर्म में ‘‘चक दे इंडिया.....’’ गीत पर नृत्य की आकर्षक प्रस्तुति ने दर्शकों का मन मोह लिया.

कार्यक्रम में साडण ग्राम के नृतकों ने ढोल एवं थाली की थाप पर जिले के पारंपरिक लोक नृत्य ‘गैर’ की आकर्षक प्रस्तुति दी. प्रतियोगिता में शिरकत करने वाले खिलाड़ियों ने खेल भावना एवं सच्ची क्रीडा भावना से खेलने की शपथ ली. प्रतियोगिता के शुभारम्भ समारोह के पश्चात् अतिथियों ने सांचौर एवं सरनाऊ के मध्य कबड्डी मैच के खिलाड़ियों का परिचय कर विधिवत मैच का शुभारंभ किया.

क्या बोले जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी 
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजय कुमार वासु ने प्रतियोगिता का परिचय एवं प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए बताया कि इस जिला स्तरीय प्रतियोगिता में जिले के 10 ब्लॉकों से 96 टीमों के 1070 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं. अतिरिक्त जिला कलक्टर राजेन्द्र प्रसाद अग्रवाल ने आभार ज्ञापित किया. कार्यक्रम का संचालन नरपत आर्य व निशा एम. कुट्टी ने किया.

ये लोग रहे मौजूद
इस अवसर पर जिला एवं सेशन न्यायाधीश सिया रघुनाथदान, जिला कलक्टर निशांत जैन, अतिरिक्त जिला एवं सेशन न्यायाधीश तनसिंह चारण, पोक्सो कोर्ट के विशिष्ट न्यायाधीश हुकुमसिंह राजपुरोहित, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव विरेन्द्र कुमार मीणा, जालोर प्रधान नारायण सिंह राजपुरोहित, पूर्व विधायक रामलाल मेघवाल, नैनसिंह राजपुरोहित, सवाराम पटेल, रानीवाड़ा प्रधान और जिला क्रीड़ा परिषद के सदस्य राघवेन्द्र सिंह, योगेन्द्र सिंह कुंपावत, सरोज चौधरी, दलपतसिंह आर्य, छगन आर्य, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी कंवरलाल सोनी, उपखण्ड अधिकारी दिनेशचन्द धाकड़, विकास अधिकारी सांवलाराम चौधरी, मुख्य जिला शिक्षाधिकारी टी.आर.मीणा, स्टेडियम प्रभारी रतनसिंह मंडलावत सहित प्रतियोगिता में भाग लेने वाले खिलाड़ी, निर्णायक, खेलप्रेमी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे.

Reporter- Dungar Singh

 

Trending news