सांचौर में बिपरजॉय से आई बाढ़ तो पीड़ितों से मिलने पहुंचे CM गहलोत, कहा- नया जिला बनने पर सुधरेगा हाल
Advertisement

सांचौर में बिपरजॉय से आई बाढ़ तो पीड़ितों से मिलने पहुंचे CM गहलोत, कहा- नया जिला बनने पर सुधरेगा हाल

CM Ashok Gehlot Jalore : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का सांचौर दौरा,मुख्यमंत्री ने बाढ़ प्रभावितों से किया संवाद,राहत कार्यों का लिया जायजा,बिपरजॉय प्रभावित क्षेत्रों में किया हवाई सर्वे

सांचौर में बिपरजॉय से आई बाढ़ तो पीड़ितों से मिलने पहुंचे CM गहलोत, कहा- नया जिला बनने पर सुधरेगा हाल

CM Ashok Gehlot Jalore : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सांचौर में बाढ़ व तूफान प्रभावित इलाकों का. हवाई सर्वे किया. उन्होंने बिपरजॉय चक्रवात से प्रभावित क्षेत्रों का सर्वे करने के बाद प्रभावित क्षेत्रों के लोगों से मुलाकात की. मुख्यमंत्री ने बिपरजॉय से हुए नुकसान का जनप्रतिनिधियों, अधिकारीयों और आमजन से भी फीडबैक लिया, संबंधित समस्याओं को सुना और अधिकारियों को शीघ्र समाधान के निर्देश दिए.

मुख्यमंत्री ने प्रशासनिक अधिकारियों से आपदा प्रभावित क्षेत्रों में भराव क्षेत्र, प्रभावित हुई नर्मदा केनाल, क्षतिग्रस्त सड़कों के बारे में जानकारी ली. उन्होंने कहा कि इस विपत्ति में एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, नागरिक सुरक्षा, आपदा मित्रों ने उल्लेखनीय कार्य करते हुए आमजन को राहत पहुंचाई है.

सीएम ने कहा कि प्रारंभिक आकलन में 8700 कच्चे घर, 225 विद्यालय भवन क्षतिग्रस्त हुए हैं. करीब 35 हजार घरों में आंशिक क्षति हुई है. प्रदेश में 8500 बिजली के पोल व लगभग 2000 ट्रांसफार्मर भी क्षतिग्रस्त हुए हैं. उन्होंने लोगों से कहा कि इस विपदा में राज्य सरकार आपके साथ है. सर्वे कराकर पीड़ितों को नियमानुसार मुआवजा उपलब्ध कराया जाएगा. उन्होंने सड़कों की मरम्मत और विद्युत आपूर्ति के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए. मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि वे भारी वर्षा के कारण जल भराव वाले स्थानों से दूरी बनाए रखें. बच्चों को बच्चों को पानी के स्त्रोत के पास जाने तथा तैरने से रोकें. साथ ही भराव वाले क्षेत्रों में से पैदल और वाहन से नहीं गुजरें.

इस दौरान मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा तूफान व बाढ़ को देखते हुए हमने 25 टीमें एसडीआरएफ व एनडीआरएफ की टीमों को लगा दिया गया. टीमों ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में बेहतर काम किया. एक भी मौत नहीं हुई. उन्होंने कहा कि पानी भरने के बाद उसमें डूबने से कुछ मौत हुई है, इसलिए लोगों से अपील करते है कि ध्यान रखें. उन्होंने कहा कि पानी भराव क्षेत्र से दूर रहे.

सीएम ने करीब एक घंटे तक बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के लोगों से चर्चा की. इस दौरान समस्त व्यापार मंडल के अध्यक्ष हरीश पुरोहित सीलू के नेतृत्व में व्यापारियों ने अपनी पीड़ा सुनाई. पुरोहित ने बताया कि 8 साल में तीन बार बाढ़ आई, जिसमें तीनों बार व्यापारियों का भारी नुकसान हुआ, लेकिन अभी तक पानी निकासी को लेकर कोई कदम नहीं उठाया गया हैं. उन्होंने बताया कि पांचला बांध को पका निर्माण करने सहित शहर के पानी निकासी को लेकर योजना बनाई जाए. गहलोत ने कहा कि जिला बनाने के साथ शहर में सीवरेज का कार्य होगा, जिससे पानी की समस्या खत्म होगी.

सीएम ने कहा कि बाढ़ की वजह से कच्चे मकान बहुत ज्यादा टूटे हैं. पक्के मकान भी क्षतिग्रस्त हुए हैं. सर्वे करवाकर मुआवजा दिया जाएगा. गहलोत ने कहा कि एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के नियम बने हुए हैं. उसके कारण समय पर मुआवजा नहीं दिया जा पा रहा है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को पत्र लिखा है कि नियमों को बदला जाए, ताकि सभी को तुरंत मुआवजा मिल सके. इसके अलावा गहलोत ने कहा कि सर्वे करवाकर सभी को नियमानुसार मुआवजा दिया जाएगा. वहीं महंगाई राहत कैंप का पूरा फायदा उठाने की अपील की.
इस दौरान सांचौर में आपदा प्रबंधन एवं सहायता मंत्री गोविंद राम मेघवाल, जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्यमंत्री व जिला प्रभारी मंत्री अर्जुन सिंह बामणिया, श्रम राज्यमंत्री सुखराम विश्नोई, पूर्व विधायक रतन देवासी, संभागीय आयुक्त कैलाश चंद्र मीणा, पुलिस महानिरीक्षक जय नारायण, जिला प्रभारी सचिव आशुतोष ए.टी.पेडणेकर, सांचौर विशेषाधिकारी पूजा पार्थ उपस्थित रहे.

यह भी पढ़ेंः

Rajasthan Weather News: राजस्थान में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय ने मचाई तबाही, कई इलाकों में आई बाढ़!

बिपरजॉय से प्रदेश में नुकसान, BJP प्रदेशाध्यक्ष बोले, गहलोत सरकार का आपदा प्रबंधन फेल, दावों की खुली पोल

Trending news