पोकरण: अध्यापक की अनूठी पहल, स्कूल की बदल दी रंगत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1269114

पोकरण: अध्यापक की अनूठी पहल, स्कूल की बदल दी रंगत

जैसलमेर के सरकारी विद्यालय नोख में  " मिशन ग्रीन नेचर एंड ग्रीन लाइफ" की शुरूआत. कोरोना काल से सिखा सबक.

" मिशन ग्रीन नेचर एंड ग्रीन लाइफ"

Jaisalmer: जैसलमेर के सरकारी विद्यालय के एक अध्यापक ने अनूठी पहल की है, इस पहल मे हर साल पांच सौ पौधे लगाने का काम लिया जा रहा है. इसी को लेकर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नोख में  " मिशन ग्रीन नेचर एंड ग्रीन लाइफ" के संस्थापक विक्रम यादव के नेतृत्व में विद्यालय परिसर, आनन्द भवन और राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय ठाकरबा में अशोक, फाइकस, चम्पा, गुलाब, जामुन, बिल पत्र ,गुलमोहर ,कनेर आदि के लगभग 150 पौधें लगाये गये.

ये भी पढ़ें : टीचर्स हाथ जोड़कर बच्चों को स्कूल भेजने की कर रहे मनुहार, लेकिन ग्रामीण नहीं तैयार

मिशन के संस्थापक विक्रम यादव ने जानकारी देते बताया कि मिशन की स्थापना 5 जून 2021 को की गयी थी, हम ने कोरोना काल में लोगों को ऑक्सीजन के लिए झूझते देखा और 2021 के मानसून सत्र में मिशन के द्वारा लगभग 500 पौधें सीकर जिले के विभिन्न राजकीय विद्यालयों ,राजकीय अस्पतालों में लगवाये गये थे, मिशन का उद्देश्य राजकीय विद्यालयों को बगीचे का रूप देना है ताकि, वहाँ अध्ययन करने वाले बच्चों को स्वच्छ पर्यावरण उपलब्ध हो सके, साथ ही लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करना भी मिशन ग्रीन नेचर एन्ड ग्रीन लाइफ का उद्देश्य है. मिशन का ध्येय वाक्य है "आवो हम सब मिलकर प्रकृति को बचाये.

इस अवसर पर व्याख्याता बलवंत दान देवल ,पंकज कुमार विश्नोई, वरिष्ठ अध्यापक विशाल सिंह व विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने पौधारोपण कार्य में सहयोग किया.

ये भी पढ़ें : पिता को पूरे शहर में खोज रहा था बेटा लेकिन घर में साथ बैठकर खाना खा रहा था हत्यारा

 

Trending news