पोकरण में लंपी डिजीज के फैलाव को रोकने के लिए छिड़काव कार्य शुरू
Advertisement

पोकरण में लंपी डिजीज के फैलाव को रोकने के लिए छिड़काव कार्य शुरू

जैसलमेर के रामदेवरा क्षेत्र में गोवंश में लंपी स्किन डिजीज बीमारी अपने पैर पसार चुकी है, जिसकी चपेट में आने से भारी संख्या में मौत हो चुकी है. वहीं, इसकी रोकथाम के लिए प्रशासन सक्रिय हो गया है और प्रशासन के निर्देश के बाद ग्राम पंचायत द्वारा छिड़काव का कार्य शुरू करवाया गया है. 

 

 लंपी डिजीज को रोकने के लिए छिड़काव कार्य शुरू.

पोकरण: जिला प्रशासन के निर्देश के बाद ग्राम पंचायत द्वारा सोमवार को पोकरण रोड स्थित श्री बाबा रामदेव गौशाला में छिड़काव किया गया. इस अवसर पर सैंकड़ों गौवंश पर फिटकरी और नीम के पानी का छिड़काव किया गया, जिससे गोवंश को राहत मिली. यह छिड़काव का कार्य कमर्चारी लक्ष्मण वानर के नेतृत्व में आगे भी जारी रहेगा. गौरतलब है कि क्षेत्र में लंपी स्किन डिजीज गौवंश में फैलने से भारी संख्या में गौवंश की मौत हो चुकी है.

सैंकड़ों की संख्या में वह चपेट में आया हुआ है. क्षेत्र के रामदेवरा, वीरमदेवरा, एका, मावा, दूधिया, राठौड़ा, लोहारकी, चांदसर, छायण आदि में इस बीमारी का अत्यधिक प्रकोप है. 

पशुपालकों को लाखों का नुकसान, दूध का भी संकट
क्षेत्र में करीब एक माह से क्षेत्र का गौवंश इस बीमारी की चपेट में है. जिसके कारण हुई गायों की मौत के कारण पशुपालकों को भारी आर्थिक नुकसान हुआ है. वहीं, पशुपालन विभाग द्वारा बीमार गायों का इलाज भी किया जा रहा है. गायों के इसकी चपेट में आने से दूध का उत्पादन भी कम हो गया है.

Reporter- Akhilesh Sharma

अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं...Bhilwara:चार मासूमों और दंपति की तलवार से गला काटकर हत्या मामले में अदालत ने सुनाई फांसी की सजा

बेटे की चाहत ने बना दिया किडनैपर, 72 घंटे में टूट गया ख्वाब, जानें किडनैंपिंग की पूरी दास्तां

क्या आपके लवमेट में हैं ये खासियत ? अगर हां तो खुशनसीब हैं आप

Trending news