Rajasthan Weather: पाकिस्तान से उठे बवंडर से राजस्थान में अचानक आया तूफान, 12 जिलों में येलो अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1658387

Rajasthan Weather: पाकिस्तान से उठे बवंडर से राजस्थान में अचानक आया तूफान, 12 जिलों में येलो अलर्ट जारी

 Rajasthan Weather: राजस्थान के  मौसम ने अचानक करवट ली.  पाकिस्तान की ओर से उठे रेतीले तूफान के कारण ने कुछ ही देर में अचानक मौसम परिवर्तन से बारिश का दौर शुरू हो गया. जिसके कारण मौसम विभाग ने 19 अप्रैल को 12 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

Rajasthan Weather: पाकिस्तान से उठे बवंडर से राजस्थान में अचानक आया तूफान, 12 जिलों में येलो अलर्ट जारी

 Rajasthan Weather: तपती गर्मी के बाद एक बार  राजस्थान के  मौसम ने करवट ले ली है.  जैसलमेर में मंगलवार दोपहर अचानक मौसम परिवर्तन से बारिश का दौर शुरू हो गया  और शाम साढ़े 6 बजे रेतीला तूफान आया. पाकिस्तान की ओर से उठे इस रेतीले तूफान ने कुछ ही देर में शहर को आगोश में ले लिया. एकाएक अंधेरा छा गया और लोग जहां थे वहीं ठहर गए.

 

यह भी पढ़ें- जयपुर में रामप्रताप मीणा की मौत का मामला, 4 और वीडियो आए सामने, धरने पर बैठे किरोड़ीलाल मीणा के भाई

इधर, बुधवार को मौसम विभाग ने 15 से ज्यादा जिलों में बारिश और तेज हवा चलने का येलो अलर्ट जारी किया है. बारिश-आंधी से गर्मी से परेशान लोगों को राहत मिल सकती है. वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण मौसम में ये बदलाव आएगा.

वहीं तूफान के कारण अचानक ओले और बारिश के चलते मंडी में बोली के लिए रखा गया किसानों की फसले खराब हो गई.इसपर किसानों का कहना है कि पहले बारिश व पाले से फसलों को नुकसान हो गया था, उसके बाद फिर बारिश व ओलावृष्टि ने किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचाया अब जब माल पूरी तरह पककर मंडी में पहुंचा है तो बेमौसम बारिश ने फसलों को खराब कर दिया है
इन जिलों में बारिश की संभावना

इसके साथ ही मौसम केन्द्र जयपुर के मुताबिक आने वाले दिनों में  श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू, जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर, नागौर, झुंझुनूं जिलों में बारिश की संभावना है. मौसम केंद्र के अनुसार इस दौरान आसमान में तेज हवा चलने की संभावना है. इसी के साथ कई जिलों में हवा की स्पीड 40 या 50 किमी प्रतिघंटा रह सकती है. इन जिलों में वर्तमान में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर बना हुआ है. ऐसे में संभावना है कि मौसम के इस बदलाव से यहां तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आ सकती है.

इसलिए बदलेगा मौसम
मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक अचानक से हुए प्रदेश के मैसम बदलाव का कारण उत्तर भारत के जम्मू-कश्मीर, गिलगिट एरिया में दो बैक-टू-बैक बन रहे वेस्टर्न डिस्टरबेंस से  हैं. एक एक्टिव है और दूसरा सिस्टम मंगलावर शाम से एक्टिव हो चुका है. जिसकी तीव्रता पहले आने वालों से थोड़ी ज्यादा है. इसके अलावा पंजाब की सीमा के पास पाकिस्तान क्षेत्र एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है. इस सर्कुलेशन के कारण एक ट्रफ लाइन पंजाब, हरियाणा, राजस्थान होते हुए मध्य प्रदेश से बनेगी. इस कारण से अगले तीन दिन राजस्थान के अलावा मध्य प्रदेश में भी गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है.

12 जिलों के लिए येलो अलर्ट
मौसम केन्द्र जयपुर की ओर से 19 अप्रैल को 12 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इस सिस्टम का असर भी सबसे ज्यादा 19 अप्रैल को ही देखने को मिलेगा. इस दिन अजमेर संभाग (अजमेर, टोंक, नागौर), जयपुर संभाग (जयपुर, दौसा, सीकर, झुंझुनूं, अलवर), भरतपुर संभाग (सवाई माधोपुर, भरतपुर, धौलपुर), बीकानेर संभाग (बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, गंगानगर) में देखने को मिलेगा.

ये भी पढ़ें- जालोर में जानें किन तीन मांगों को लेकर जारी है धरना, आखिर किन राजनीतिक चेहरों के दबाव से प्रशासन नहीं कर रहा सुनवाई​

Trending news