कलेक्टर टीना डाबी ने 'जैसाण शक्ति' के तहत बेटियों से संवाद कर किया सम्मानित
Advertisement

कलेक्टर टीना डाबी ने 'जैसाण शक्ति' के तहत बेटियों से संवाद कर किया सम्मानित

Jaisalmer New: कलेक्टर टीना डाबी ने 'जैसाण शक्ति' और राष्ट्रीय बालिका सप्ताह के तहत महिला सशक्तिकरण की अनूठी पहल के रूप में ग्राम पंचायत झिनझिनयाली में 'बसिया की बेटियों' के साथ संवाद और सम्मान समारोह का भव्य आयोजन हुआ.

 

कलेक्टर टीना डाबी ने 'जैसाण शक्ति' के तहत बेटियों से संवाद कर किया सम्मानित

Jaisalmer: जैसलमेर जिला कलेक्टर टीना डाबी के अभिनव नवाचार 'जैसाण शक्ति' (लेडीज फर्स्ट) और राष्ट्रीय बालिका सप्ताह के तहत महिला सशक्तिकरण की अनूठी पहल के रूप में ग्राम पंचायत झिनझिनयाली में 'बसिया की बेटियों' के साथ संवाद और सम्मान समारोह का भव्य आयोजन हुआ, जिसमें महिलाओं और बालिकाओं ने उत्साह के साथ भाग लिया.

ये भी पढ़ें- CM गहलोत को शशि थरूर की नसीहत, बोले- कलीग के साथ असभ्य भाषा का इस्तेमाल ठीक नहीं

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जैसलमेर जिला कलेक्टर टीना डाबी ने कहा कि बेटियां जिस भी क्षेत्र में जाना चाहती है उसके लिए खूब मेहनत करे व दृढ़ निश्चय के साथ लक्ष्य प्राप्ति में लग जाए तो उन्हें सफलता प्राप्त करने में कोई नहीं रोक सकता. उन्होंने कहा कि बेटियां विश्व की आधी आबादी का प्रतिनिधित्व करती है इसलिए जब जब विकास की बात होगी हमें सामूहिक प्रयासों के साथ आगे बढ़ना होगा.

बेटा-बेटी में फर्क ना समझें, बेटियों को उच्च शिक्षा दिलाएं

कलेक्टर ने वहां मौजूद सभी छात्राओं व महिला शक्ति से हर क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए पूर्ण समर्थन और सहयोग देने की बात कही साथ ही वहां मौजूद माता-पिता से भी बेटा-बेटी में किसी भी प्रकार का फर्क न करने और बेटियों का सदैव उत्साहवर्धन करने की अपील की. कलेक्टर ने इस दौरान अपने बचपन व सरकारी सेवा से जुड़े कुछ प्रसंग भी सुनाए जिन्हें सुन बालिकाएं प्रफुल्लित और उत्साहित नज़र आई.

महिला सशक्तिकरण की अभिनव पहल में आगे आएं मातृ शक्ति

समारोह में जिला कलेक्टर टीना डाबी ने जिले में गत दिसंबर से शुरू किए गए अभियान जैसाण शक्ति के बारे में बताते हुए कहा कि इस अभियान का प्रमुख उद्देश्य जिले में महिलाओं एवं बालिकाओं का स्वास्थ्य, रोजगार, शिक्षा सहित सर्वांगीण विकास करते हुए उन्हें सशक्त बनाना है. उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत आगामी 8 मार्च तक जिले में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा जिसमे महिलाओं की स्वास्थ्य जांच, करियर काउंसलिंग कार्यशालाएं व संवाद कार्यक्रम प्रमुख है. उन्होंने कहा कि बच्चियों से लेकर वृद्ध महिलाओं तक विभिन्न आयामों के साथ इस अभियान का संचालन किया जायेगा.

छात्राओं के साथ खुले मंच में किया संवाद

जिला कलेक्टर डाबी ने वहां मौजूद छात्राओं के प्रश्नों के जवाब देते हुए कहा कि किसी भी परीक्षा तैयारी करें या जीवन में कोई भी मौका हो नकारात्मक विचारों को स्वयं पर हावी ना होने दे. उन्होंने छात्राओं को कभी भी हार ना मानने एवं सदैव लक्ष्य प्राप्ति के लिए प्रयासरत रहने की प्रेरणा दी.

ये भी पढ़ें- जोधपुर से आई ऑडिट टीम के 3 सदस्यों को ACB ने 7 लाख 74 हजार रुपयों के साथ पकड़ा

कार्यक्रम मे जैसलमेर विधायक रूपा राम ने कहा की जिला कलेक्टर टीना डाबी द्वारा चलाए जा रहे जैसाण शक्ति अभियान की प्रशंसा करते हुए अभियान को जिले में महिला सशक्तिकरण के लिए किया जा रहा अभिनव प्रयास बताया.

Trending news