Jaisalmer: सिंचाई पानी नहीं मिलने पर भड़के किसान , जीरो आरडी पर दे रहें है धरना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2022270

Jaisalmer: सिंचाई पानी नहीं मिलने पर भड़के किसान , जीरो आरडी पर दे रहें है धरना

Jaisalmer news: जैसलमेर जिले के भारेवाला क्षेत्र में चारणवाला ब्रांच जीरो आरडी से निकलने वाली वितरिका मेहराबखां माइनर प्रथम, द्वितीय, शेखूवाला, सुमार माइनर में किसानों को सिंचाई के लिए वरीयता का पानी नहीं मिलने पर किसान धरना दे रहे है.

भड़के किसान

Jaisalmer news: जैसलमेर जिले के भारेवाला क्षेत्र में चारणवाला ब्रांच जीरो आरडी से निकलने वाली वितरिका मेहराबखां माइनर प्रथम, द्वितीय, शेखूवाला, सुमार माइनर में किसानों को सिंचाई के लिए वरीयता का पानी नहीं मिलने पर किसान धरना दे रहे है. किसानों की ओर से गत कुछ दिनों से जीरो आरडी पर लगातार धरना देकर विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है.

अधिकारी समझाइश के लिए नहीं पहुंचे
किसानो के चल रहे धरने के बावजूद अभी तक कोई अधिकारी समझाइश के लिए नहीं पहुंचा है. किसानो ने बताया कि चारणवाला ब्रांच जीरो आरडी भारेवाला से निकलने वाली वितरिका मेहराबखां माइनर प्रथम, द्वितीय, शेखूवाला, सुमार माइनर वितरिकाओं में 15 दिसंबर को सिंचाई की वरियता का पानी छोड़ा गया.

वरीयता का पानी केवल 50 क्यूसेक ही छोड़ा
 चारों माइनर जीरो आरडी से निकलते है. 15 दिसंबर को सिंचाई की वरीयता का पानी केवल 50 क्यूसेक ही छोड़ा गया.जिससे अंतिम छोर पर बैठे किसानों के खेतों तक पानी नहीं पहुंच पाया. जिससे उनकी बारी में पानी नहीं मिल सका. सिंचाई का पर्याप्त पानी नहीं मिलने के कारण किसानों की फसलों में नुकसान हो रहा है और नष्ट होने के कगार पर पहुंच रही है.

 पर्याप्त पानी देने की मांग 
किसानों को वरीयता का पानी 125 से 130 क्यूसेक बनता है, लेकिन 16 दिसंबर की गेज रिपोर्ट के अनुसार जीरो आरडी पर 77 क्यूसेक पानी ही मिला. 17 दिसंबर को 60 क्यूसेक, 18 दिसंबर को 80, 19 दिसंबर को 80, 20 को 110 क्यूसेक पानी चलाया गया, जो अंतिम छोर के किसानों के खेतों तक नहीं पहुंचा. किसानों की ओर से पर्याप्त पानी देने की मांग करते हुए आंदोलन को उग्र करने की चेतावनी दी है.

आपको बता दें की भारेवाला क्षेत्र के किसानों ने वरीयता का पानी नहीं मिलने पर धरने पर बैठ गए हैं. किसानों ने आक्रोस दिखाते हुए कहा की उन्हें सिंचाई की वरीयता का पानी केवल 50 क्यूसेक मिल रहा है.  

यह भी पढे़ें:उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की नकल करने के मामले में अधिवक्ताओं ने दिया ज्ञापन,राहुल गांधी के खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग

Trending news