पोकरण: स्नेह मिलन कार्यक्रम में लोगों ने आधे घंटे में ही गटक ली ढाई क्विंटल भांग
Advertisement

पोकरण: स्नेह मिलन कार्यक्रम में लोगों ने आधे घंटे में ही गटक ली ढाई क्विंटल भांग

जैसलमेर की पोकरण विधानसभा के श्री भल्ला फाउंडेशन धर्मशाला रामदेवरा में आयोजित हुए 42 वें अखिल भारतीय भांग स्नेह मिलन कार्यक्रम में दिखा. जिसमें देश भर से आए 2 हजार से अधिक भांग प्रेमियों ने सामूहिक रूप से शिरकत की. 

42 वां अखिल भारतीय भांग स्नेह मिलन कार्यक्रम

Jaisalmer: जिले की पोकरण विधानसभा के रामदेवरा में 42वां अखिल भारतीय भांग स्नेह मिलन कार्यक्रम आयोजित किया गया. भांग ऐसी गाढ़ी छानिये जैसी गाढ़ी कीच, घर के जाने मर गए, आप नशे के बीच, सवेरे फिर छनेगी, सवेरे फिर छनेगी'' साधु संतों के लिए भजन और वैद्यों के लिए 72 रोगों को दूर करने वाली भांग की रंगत रामदेवरा में एक दिन के लिए खुमारी बन छाने लगी. यहां का भल्ला फाउंडेशन भांग के रंग में सराबोर था, तो भांग प्रेमी सिल-बंट्टे के साथ चकाचक घुटाई में लगे थे. यहां भांग पीने आये देशभर के 2,000 भांग प्रेमी नशेड़ी और भंगड़ी नहीं खुद को मदमस्तों की टोली मानते हैं. 

ऐसा ही दृश्य श्री भल्ला फाउंडेशन धर्मशाला रामदेवरा में आयोजित हुए 42 वें अखिल भारतीय भांग स्नेह मिलन कार्यक्रम में दिखा. जिसमें देश भर से आए 2 हजार से अधिक भांग प्रेमियों ने सामूहिक रूप से शिरकत की. इस अवसर पर ढाई क्विंटल भांग घोटी गई, जिसे महज आधे घंटे में मिनट में ही भांग प्रेमी गटक गए. इस दौरान बीकानेर के विष्णु शर्मा ने सर्वाधिक 5 लीटर भांग गटकी. इस अवसर पर भांग प्रेमियों का जोश व उत्साह देखते ही बनता था. 2 साल बाद आयोजित होने वाले इस सामूहिक कार्यक्रम में देश भर से आये 2 हजार से अधिक भांग प्रेमी रामदेवरा पहुंचे. भांग घोटने के पश्चात बाबा रामदेव की समाधि स्थल पर भोग लगाया गया, वहीं भोलेनाथ को भी भांग का भोग लगाया गया.

इसके पश्चात हर हर महादेव के नारे लगाते हुए सभी ने सामूहिक रूप से भांग का सेवन किया. इस अवसर पर सैकड़ों की तादाद में साधु संत प्रेमी भी धर्मशाला पहुंचे. श्री भल्ला फाउंडेशन धर्मशाला के संचालक हीरालाल हर्ष ने बताया कि सभी वर्ग धर्म प्रेमियों के बीच प्रेम स्नेह बना रहें, इस कामना को लेकर प्रतिवर्ष भादवा मेले में दशमी के अवसर पर भांग स्नेह मिलन कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. कार्यक्रम में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, गंगानगर, जयपुर, जोधपुर, पाली, जालौर, सिरोही और बीकानेर सहित रामदेवरा के हजारों भक्तों ने शिरकत की. मिश्रित रूप से करीब ढाई क्विंटल भांग घोटी गई. इस अवसर पर रामदेवरा सरपंच समंदर सिंह तंवर सहित अन्य जनप्रतिनिधि ने कार्यक्रम में शिरकत कर भांग प्रेमियों को बधाई दी. पूर्व के वर्षों में यह कार्यक्रम एक प्रतियोगिता की तरह आयोजित होता था, लेकिन बदलते समय के साथ अब स्नेह मिलन के रूप में कार्यक्रम आयोजित होता है. इस दौरान प्रत्येक भांग प्रेमी ने औसतन करीब 2 से 5 लीटर भांग गटक ली.

भांग प्रेमी में दिखा जोश उत्साह 

2 वर्ष पश्चात यह स्नेह मिलन कार्यक्रम का आयोजन श्री भल्ला फाउंडेशन धर्मशाला में किया गया. इस कार्यक्रम के लिए पिछले 3 साल से लोग इंतजार कर रहें थे, उनके इंतजार की घड़ियां आज समाप्त हुई. सभी लोग एकजुट हुए तो बाबा रामसा पीर की जय जयकारों से धर्मशाला परिसर गुंजायमान हो गया. सभी ने सामूहिक रूप से भांग स्नेह मिलन के कार्यक्रम का सफल आयोजन किया. वहीं अन्य प्रदेश व राजस्थान से आए साधु-संत व अन्य सभी लोगों ने प्रसादी स्वरूप एक से 2 लीटर भांग को भोलेनाथ का प्रसाद समझकर गटक लिया. 

बीकानेर की भांग ने जमाया रंग

बीकानेर सरकारी दुकान से 11 किलो भांग खरीद कर यहां लायी गई. इसमें काजू, बदाम, अखरोट, मावा, मिश्री, किशमिश सहित 2 क्विंटल दूध व अन्य सामग्री को सामूहिक रूप से मिश्रण करके इस भांग को विशेष रूप से तैयार किया गया. इसमें भाग लेने के लिए देश भर से लोग यहां आए. इस दौरान मदन महाराज, जेरी गिरी महाराज, विष्णु दत्त शर्मा, हीरालाल हर्ष, राजेंद्र जोशी, पवन अग्रवाल ,गौतम पुजारी सहित अन्य लोग मौजूद रहें.

जैसलमेर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें

Video: देखिए आईएएस टीना डाबी का नया Style, बदली-बदली आई नजर

IAS अतहर आमिर खान के बर्थडे पर उनकी बेगम महरीन ने किया विश, लिखा- शादी के लिए नहीं होता इंतजार

 

Trending news