Pokaran : लम्पी स्किन से मर रही गायों को फेंक रहे थे ग्रामीण, महिला सरपंच ने शुरु की नई मुहिम
Advertisement

Pokaran : लम्पी स्किन से मर रही गायों को फेंक रहे थे ग्रामीण, महिला सरपंच ने शुरु की नई मुहिम

लम्पी स्किन से मर रही गायों को ग्रामीण, गांव की ओरण और खाली खेतों में फेंक रहे थे. जिसके चलते पूरे गांव में गंभीर बीमारी फैलने का डर था. ऐसे महिला सरपंच लीला अशोक सिंह आगे आई.

Pokaran : लम्पी स्किन से मर रही गायों को फेंक रहे थे ग्रामीण, महिला सरपंच ने शुरु की नई मुहिम

Pokaran : जैसलमेर में भी लम्पी स्किन बीमारी से कई गायों की अब तक मौत हो चुकी हैं. झाबरा गांव में भी पिछले कुछ दिनों से दर्जनों गायों की मौत हो चुकी हैं. इस दौरान मृत गायों को ग्रामीण, गांव की ओरण और खाली खेतों में फेंक रहे थे. जिसके चलते पूरे गांव में गंभीर बीमारी फैलने का डर था. ऐसे महिला सरपंच लीला अशोक सिंह आगे आई.

झाबरा गांव की महिला सरपंच लीला अशोकसिंह ने एक अभियान चलाया, जिसमें गांव में अब तक मरी गायों को जेसीबी के जरिए खड्डे कर उनमें सम्मान से दफनाया जा रहा है ताकि दूसरे पशु इनके संपर्क में ना आएं और संक्रमण ना फैलें.

सरपंच की मुहिम को हर कोई कर रहा तारीफ
महिला सरपंच की मुहिम के बाद क्षेत्र के आस पास के गांवों के ग्रामीण ने झाबरा सरपंच लीला कंवर की तारीफ कर रहे हैं, और सरपंचों को झाबरा सरपंच की तरह अपनी-अपनी ग्राम पंचायत में विशेष अभियान चलाकर मृत गायों को दफनाने की सलाह दे रहे हैं.

झाबरा सरपंच लीला अशोकसिंह ने बताया कि गांव में अब तक इस गंभीर बीमारी से सैंकड़ों गायों की मौत हो चुकी हैं और हजार के करीब गायें बीमार है. जिसकी जानकारी स्थानीय प्रशासन को दे दी गई हैं,और मृत गायों को विशेष अभियान चलाकर दफनाया गया है. सरपंच के मुताबिक ये अभियान आगे भी जारी रहेगा. गांव के ही ग्रामीण नारायण राम ने बताया कि सरपंच ने ये अभियान चलाया है, जिससे गांव वालों को काफी फायदा होगा, क्योंकि मृत गायों की वजह से गांव में अब कोई गंभीर बीमारी नहीं फैलेगी.

रिपोर्टर-शंकरदान

जैसलमेर की खबर के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें : बस्सी में लम्पी स्किन की दस्तक, घबराएं नहीं इस तरह करें पशुओं का बचाव

ये भी पढ़ें : Viral Photo : जालोर से गायब दो बच्चे मिले, जयपुर के SMS अस्पताल से चोरी बच्चे का अता पता नहीं, अब मदद करने वाले को ईनाम देगी पुलिस

Trending news