IAS टीना डाबी ने बाबा रामदेव समाधि पर किया अभिषेक, भादवा शुक्ल दूज पर लगी भक्तों की कतार
topStories1rajasthan1324721

IAS टीना डाबी ने बाबा रामदेव समाधि पर किया अभिषेक, भादवा शुक्ल दूज पर लगी भक्तों की कतार

IAS Tina Dabi News : राजस्थान के जैसलमेर में करोड़ों श्रद्धालुओं की आस्था के प्रतीक, कलियुग में कृष्ण के अवतार, सामाजिक समरसता के प्रणेता बाबा रामदेव जी के भादवा मेले का शुभारंभ लाखों श्रद्धालुओं की मौजूदगी में ब्रह्म मुहुर्त में हुआ.

IAS टीना डाबी ने बाबा रामदेव समाधि पर किया अभिषेक, भादवा शुक्ल दूज पर लगी भक्तों की कतार

IAS Tina Dabi News : आज भादवा शुक्ला दूज के मौके पर रामदेवरा बाबा रामदेव जी की समाधि के दर्शन के लिए भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे. आज ब्रह्म मुहूर्त में तीन बजे जैसलमेर जिला कलेक्टर टीना डाबी, राव भोमसिंह तंवर, जैसलमेर एसपी भंवरसिंह नाथावत, यूआईटी सुनीता चौधरी, मेलाधिकारी राजेश विश्नोई, सरपंच समंदरसिंह तंवर ने बाबा रामदेव जी की समाधि पर पंचामृत से अभिषेक किया.

कलेक्टर टीना डाबी ने बाबा राम देव की समाधि पर दूध, घी, शहद, गुलाबजल से अभिषेक किया गया. इसके बाद समाधि पर राव भोमसिंह तंवर  की तरफ से मंगला आरती की गई और पूजा अर्चना कर देश में अमन, चैन और ख़ुशहाली की कामना की गई.

n

कतारों में लगे श्रद्धालुओं ने किए दर्शन
भादवा मेले के पहले दिन लाखों श्रद्धालुओं ने दर्शन किये. बाबा रामदेव समाधि समिति ने श्रद्धालुओं की बढ़ी संख्या को देखते हुए दर्शन व्यवस्था 24 घण्टे जारी रखी है.  राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली सहित देशभर से आये दो लाख श्रद्धालुओं ने बाबा रामदेव जी की समाधि के दर्शन किये और पूजा अर्चना की.

m

व्यवस्थाओं का लिया जायजा
जिला कलेक्टर टीना डाबी , एसपी भंवर सिंह नाथवत, एसडीएम राजेश विश्नोई, यूआईटी सचिव सुनीता चौधरी की तरफ से समाधि परिसर और कतारों में व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया. इस मौके पर उन्होंने बाबा रामदेव समाधि समिति के कार्यालय में सदस्यों के साथ चर्चा की और व्यवस्थाओं पर संतुष्टि जताई.

व्यवस्था पुख्ता
बाबा रामदेव जी का भादवा मेला दो साल बाद आयोजित हो रहा है. ऐसे में श्रद्धालुओं की बढ़ी संख्या को देखते हुए पहले से ही पुख्ता व्यवस्थाएं की गई है. ऐसे में श्रद्धालुओं को राहत मिली है. जिला कलेक्टर टीना डाबी के निर्देशन में मेला समन्वयक सुनीता चौधरी और पोकरण उपखण्ड अधिकारी राजेश विश्नोई के नेतृत्व में सफाई व्यवस्था, पानी, चिकित्सा, पार्किंग आदि की बेहतर व्यवस्थाओ को लागू किया गया है.

भादवा मेले पर एसपी भंवरसिंह नाथावत के मार्गदर्शन में बेहतर सुरक्षा व्यवस्था की गई है. आज शुभारंभ के अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नारायण सिंह राजपुरोहित, डीएसपी अमरजीत चावला, रामदेवरा थानाधिकारी दलपतसिंह चौधरी के साथ सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. उन्होंने रामदेवरा थानाधिकारी दलपतसिंह चौधरी से हर बिन्दु पर बारीकी से चर्चा की और सीटीटीवी कैमरों से की जा रही निगरानी को देखा. उन्होंने पुलिस अधिकारियों के साथ कतारों, मुख्य बाजार और समाधि परिसर में जायजा लिया. भादवा मेले में 4,000 पुलिस और आर ए सी का जाब्ता तैनात किया गया है.

nmj

समाधि परिसर की व्यवस्थाएं बदली गयी
भादवा मेले के शुभारंभ के अवसर पर बाबा रामदेव जी का समाधि परिसर श्रद्धालुओं से पूरा भर गया. इस दौरान सरपंच समंदरसिंह तंवर, उपसरपंच खींवसिंह तंवर, व्यापार संघ अध्यक्ष आसूसिंह तंवर ने जायजा लिया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए. इस बार श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए समाधि स्थल दर्शनों के लिए 24 घण्टे खुला रहेगा.

अब तक बीस लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन
भादवा मेले के शुभारंभ से पहले ही करीब बीस लाख श्रद्धालुओं ने बाबा रामदेव जी की समाधि के दर्शन किये हैं. इस बार दो वर्षों बाद मेला आयोजित हो रहा है और करीब पचास लाख श्रद्धालुओं के भाग लेने की उम्मीद है. ये बाबा का 638वा भादवा मेला है.

ये भी रहे मौजूद
भादवा मेले के शुभारंभ पर पोकरण तहसीलदार रणछोड़ दस, सांकड़ा प्रधान भगवत सिंह तंवर, पोकरण नगरपालिका अध्यक्ष मनीष पुरोहित, युवा बोर्ड सदस्य नितेश पुष्करणा, बीडीओ किशोर कुमार, मगसिंह, भाखर सिंह, देवीसिंह, डॉ भवानी सिंह तंवर, मांगीलाल, गोपाल रंगा, चंदन सिंह, प्रेम सिंह तंवर सहित कई लोग उपस्थित रहे.

रिपोर्टर-शंकरदान

जैसलमेर की खबरों के लिए क्लिक करें

अन्य खबरें

Aaj Ka Rashifal : आज सोमवार को तुला अति उत्साह से बचें, धनु फैसला लेने में माता पिता की राय लें

Trending news