बाबा रामदेव जी के भादवा मेले की तैयारियों को लेकर संभागायुक्त ने ली बैठक, 29 अगस्त से शुरू होगा मेला
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1288237

बाबा रामदेव जी के भादवा मेले की तैयारियों को लेकर संभागायुक्त ने ली बैठक, 29 अगस्त से शुरू होगा मेला

जन-जन के आराध्यदेव बाबा रामदेव जी के 638वें भादवा मेले की तैयारियों को लेकर संभागीय आयुक्त कैलाशचन्द मीना की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया. 

मेले की तैयारियों को लेकर संभागायुक्त ने ली बैठक

Pokaran: जन-जन के आराध्यदेव बाबा रामदेव जी के 638वें भादवा मेले की तैयारियों को लेकर संभागीय आयुक्त कैलाशचन्द मीना की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया. पंचायत सभागार में हुई बैठक में मेला व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तार से चर्चा करते हुए मेला व्यवस्थाओं से जुड़े सभी सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मेलार्थियों के लिये समय रहते सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ले और इस प्रकार से व्यवस्थाओं को बेहतर ढंग से सम्पादित करें कि हर मेलार्थी सुविधापूर्वक बाबा रामदेवजी की समाधी के दर्शन कर सकें. उन्होंने वर्तमान में कोविड केसेज की सम्भावना को देखते हुए मेले में देश के कोने-कोने से आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुए मास्क की अनिवार्यता सुनिश्चित करने पर विशेष बल दिया.

यह भी पढ़ें- सावन के शुक्ल द्वितीया को उमड़ी बाबा रामदेव के श्रद्धालुओं की भीड़, जयकारों से गूंजी नगरी

बैठक मे जिला कलेक्टर टीना डाबी, युआईटी सचिव सुनिता चौधरी, उपखंड अधिकारी पोकरण और मेला अधिकारी रामदेवरा राजेश कुमार विश्नोई, विकास अधिकारी पंचायत समिति सांकड़ा, सरपंच रामदेवरा समुद्र सिंह तंवर, सीमा सुरक्षा के अधिकारी के साथ ही मेला व्यवस्थाओं से जुड़े विभिन्न विभागों केअधिकारी, मंदिर समिति से जुडे पदाधिकारी, व्यापार मंडल के प्रतिनिधि और स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे. सम्भागीय आयुक्त मीना ने इस अवसर कहा कि कोरोना के कारण दो साल बाद बाबा रामसापीर का रामदेवरा मेला आयोजित होने जा रहा है, इसलिए इस बार मेलार्थियों की संख्या बहुतायत रहने की सम्भावना है. 

उन्होंने मेला व्यवस्थाओं से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेले के संबंध में जो कार्य और दायित्व उन्हें सौंपे हैं, उन्हें समय सीमा में सम्पादित कर मेलार्थियों के लिए बेहतर व्यवस्थाएं जुटाएं, ताकि बाबा के दरबार में आने वाला हर मेलार्थी यहां की व्यवस्थाओं से प्रसन्न होकर जाए और यहां की याद अपने साथ ले जाए. उन्होंने कहा कि मेले के दौरान ग्राम पंचायत और मंदिर समिति का विशेष दायित्व रहता है, इसलिए वे पूरे मेले में सफाई व्यवस्था को बहुत ही बेहतर कराएं, वहीं रामसरोवर तालाब पर सुरक्षा और लाईट व्यवस्था के पुख्ता प्रबन्ध करें, उन्होंने पर्याप्त मात्रा में सीसी टीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए.

उन्होंने आशा जताई कि हम सब मिलकर इस बार रामदेवरा मेले में बहुत ही अच्छी व्यवस्था मेलार्थियों के लिए करेंगे, उसी भावना से पूरी टीम कार्य करें. उन्होंने प्रत्येक विभाग द्वारा किए जाने वाले कार्यों की विस्तार से समीक्षा की और निर्देश दिए कि हर कार्य निर्धारित समय में पूरा हो. संभागीय आयुक्त ने बाबा रामदेव जी की समाधि के किये दर्शन इसके बाद संभागीय आयुक्त ने बाबा रामदेव जी की समाधि के दर्शन किए. संभागीय आयुक्त ने बाबा रामदेव की समाधि पर पूजा अर्चना की और देश मे ख़ुशहाली की कामना की. इस अवसर पर मुख्य पुजारी द्वारा उनको विधिपूर्वक पूजा अर्चना करवाई गई, इसके बाद संभागीय आयुक्त ने समाधि समिति के कार्यालय में सदस्यों से मुलाकात की. गौरतलब है कि बाबा रामदेव जी का 638वां भादवा मेला 29 अगस्त, भादवा शुक्ला दूज से शुरू होगा. कोविड के कारण दो वर्षों के बाद मेले का आयोजन किया जा रहा है.

Reporter: Shankar Dan

Trending news