रामगढ़ नहरी के वन पट्टी में लगी आग, 1 किमी एरिया में फैली, 3 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद काबू पाया
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1203049

रामगढ़ नहरी के वन पट्टी में लगी आग, 1 किमी एरिया में फैली, 3 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद काबू पाया

जैसलमेर के रामगढ़ के नहरी इलाके के साधना गांव के बीच जंगल में अचानक आग लग जाने से हड़कंप मच गया. जंगल की झाड़ियों में लगी आग ने धीरे धीरे विकराल रूप धारण करते हुए करीब 1 किमी एरिया को अपनी आगोश में ले लिया. 

 जंगल में अचानक आग लगी

Jaisalmer: जैसलमेर के रामगढ़ के नहरी इलाके के साधना गांव के बीच जंगल में अचानक आग लग जाने से हड़कंप मच गया. जंगल की झाड़ियों में लगी आग ने धीरे धीरे विकराल रूप धारण करते हुए करीब 1 किमी एरिया को अपनी आगोश में ले लिया. जैसलमेर से 85 किमी दूर लगी आग को बुझाने के लिए सिविल डिफेंस की फायर ब्रिगेड मौके पर गई और करीब 3 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद जंगल में लगी आग पर काबू पाया. आग लगने की सूचना पर रामगढ़ पुलिस मौके पर पहुंची और नायब तहसीलदार को सूचना दी. उन्होने सिविल डिफेंस की टीम को मौके पर भेजा और आग बुझाने के प्रयास शुरू किए. नहरी इलाकों में भीषण गर्मी के चलते आग लगने की घटनाएं में काफी बढ़ रही है. 

पहले भी कई बार लग चुकी है आग

वहीं स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि आग पहले भी कई बार लग चुकी है. वहीं गर्मियों के दिनों में नहरी बेल्ट के अंदर जो नहर के किनारे पेड़ लगे हैं उनमें आग लगती है. जिससे आग बड़ा विकराल रूप लेती है. और कई दिनों तक आग जलती रहती है. वही ग्रामीणों ने बताया कि रामगढ़ कस्बा इतना बड़ा होने के बावजूद भी यहां पर फायर ब्रिगेड का उचित समाधान नहीं है.

यह भी पढ़ें : Inspiring Story: अलवर के तीन युवाओं ने मारी UPSC में बाजी, पढ़ें इनकी इंस्पायरिंग स्टोरी

जिससे समय पर आग पर काबू नहीं पाया जाता है. वही फायर ब्रिगेड जैसलमेर मुख्यालय से आने में समय लगता है. जो कि 80 किलोमीटर दूर है,. वहीं अगर फायर ब्रिगेड रामगढ़ में हो तो आग पर समय पर काबू पाया जा सकता है. वह आग को विकराल रूप लेने से पहले ही आग बुझाई जा सकती है. 

Report: Shankar Dan 

 

Trending news