रामदेवरा में बाबा रामदेव जी के माघ मेले का हुआ आगाज, हजारों श्रद्धालुओं ने टेका मत्था, पूर्णिमा तक चलेगा मेला
Advertisement

रामदेवरा में बाबा रामदेव जी के माघ मेले का हुआ आगाज, हजारों श्रद्धालुओं ने टेका मत्था, पूर्णिमा तक चलेगा मेला

बाबा रामदेव जी की कर्मभूमि रामदेवरा में आज माघ मेले का शुभारंभ हुआ. माघ माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया को बाबा रामदेव की समाधि के दर्शन करने के लिए गुजरात के अहमदाबाद, सूरत, जामनगर, राजकोट के अलावा मुंबई, पुणे, बंगलुरू, हैदराबाद, कोलकाता के अलग-अलग हिस्सों से हजारों लोग रामदेवरा पहुंचेंगे.

रामदेवरा में बाबा रामदेव जी के माघ मेले का हुआ आगाज, हजारों श्रद्धालुओं ने टेका मत्था, पूर्णिमा तक चलेगा मेला

Pokran News: जन-जन के आराध्यदेव बाबा रामदेव जी की कर्मभूमि रामदेवरा में आज माघ मेले का शुभारंभ हुआ. माघ सुदी द्वितीया के अवसर पर ब्रम्ह मुहूर्त में मेले का आगाज हुआ. इस अवसर पर अलसुबह पांच बजे वैदिक मंत्रोच्चार के साथ बाबा रामदेव जी की समाधि पर अभिषेक किया गया और मंगला आरती की गई. इस अवसर पर राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, दिल्ली हरियाणा आदि राज्यों से आये हजारों श्रद्धालुओं ने बाबा रामदेव जी की समाधि के दर्शन किये और पूजा अर्चना कर देश मे खुशहाली की कामना की. दूज के अवसर पर प्रातः आठ बजे भोग आरती में समाधि पर स्वर्ण मुकुट प्रतिस्थापित किया गया. इस दौरान समाधि परिसर बाबा रामदेव जी के जयकारों से गूंज उठा. दूज के अवसर पर श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए बाबा रामदेव समाधि समिति और पुलिस थानाधिकारी दलपतसिंह चौधरी द्वारा माकूल व्यवस्थाएं की गई, जिसके कारण श्रद्धालुओं को कोई परेशानी नहीं हुई.

पूर्णिमा तक चलेगा मेला

माघ मेला पूर्णिमा तक चलेगा. इस दौरान यहां लाखों श्रद्धालु पहुंचेंगे और बाबा रामदेव जी की समाधि के दर्शन करेंगे. आज पहले दिन गुजरात के महिसागर जिले से आये संघ ने विशाल ध्वजा चढ़ाई। यह ध्वजा करीब एक हजार फीट लम्बी थी. जो बाजार में आकर्षण का केन्द्र बनी रही. माघ मेले के पहले दिन बाजारों में भी भारी चहल पहल रही.

ये भी पढ़ें- जानें कौन थीं खाटू श्याम जी की दादी, जो थी एक राक्षसी

बाबा रामदेव के अंतरप्रांतीय भा'दवा मेले के बाद वर्ष में लगने वाला माघ मेला दूसरा सबसे बड़ा मेला है. यह मेला भी माघ सुदी द्वितीया से एकादशी तक चलता है. यहां प्रतिदिन हजारों श्रद्धालु दर्शनों के लिए आते हैं. माघ माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया को बाबा रामदेव की समाधि के दर्शन करने के लिए गुजरात के अहमदाबाद, सूरत, जामनगर, राजकोट के अलावा मुंबई, पुणे, बंगलुरू, हैदराबाद, कोलकाता के अलग-अलग हिस्सों से हजारों लोग रामदेवरा पहुंचेंगे. माघ मेले के शुरू होने से हजारों की तादाद में श्रद्धालु बाबा रामदेव की समाधि के दर्शन करने पहुंच रहे हैं. गांव में स्थित धर्मशालाओं व होटलों में भी चहल पहल बढ़ गई है. गांव में आगामी एक पखवाड़े तक माघ मेले की रेलमपेल बनी रहेगी.

Trending news