बिपरजॉय के बीच इस शहर ने लिया मिर्चीबड़े का आनंद, 60 लाख के मिर्चीबड़े डकार गये खबोड़े
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1744179

बिपरजॉय के बीच इस शहर ने लिया मिर्चीबड़े का आनंद, 60 लाख के मिर्चीबड़े डकार गये खबोड़े

Jodhpur : खबोड़ों का शहर जोधपुर जहां हर गली में स्वाद परोसा जाता है. खासतौर पर यहां का मिर्चीबड़ा(Rajasthani Mirchi Vada). महज 20 रुपए में मिल जाने वाले मिर्चीबड़े का नाम ही मुंह में पानी लाने के लिए काफी है. हल्का तीखा,खट्टा,नमकीन थोड़ा मीठा ना जानें कितने सारे स्वाद आपके मुंह में इस मिर्चीबड़े को डालते ही आ जाएंगे.

 

बिपरजॉय के बीच इस शहर ने लिया मिर्चीबड़े का आनंद, 60 लाख के मिर्चीबड़े डकार गये खबोड़े

Jodhpur : खबोड़ों का शहर जोधपुर जहां हर गली में स्वाद परोसा जाता है. खासतौर पर यहां का मिर्चीबड़ा. महज 20 रुपए में मिल जाने वाले मिर्चीबड़े का नाम ही मुंह में पानी लाने के लिए काफी है. हल्का तीखा,खट्टा,नमकीन थोड़ा मीठा ना जानें कितने सारे स्वाद आपके मुंह में इस मिर्चीबड़े को डालते ही आ जाएंगे.

फिलहाल राजस्थान में बिपरजॉय के चलते कुछ इलाकों में मुसीबत बरस रही है तो कुछ जगह मौसम सुहाना हो चुका है. यकीन मानें जून के इस महीने में उदयपुर में कई जगहों पर पंखे तक चलाने की जरूरत महसूस नहीं हो रही है.

बारिश का दौर जारी है और बारिश और चाय-पकौड़ी एक बेहतरीन कॉम्बिनेशन होता है. जोधपुर में पकौड़ी को रिप्लेस कर मिर्चीबड़े को एड कर दिया जाता है. तो चाय और मिर्चीबड़े का आनंद जोधपुर के लोगों ने खूब लिया है.

जोधपुर में मिर्चीबड़ा बेचने वाले दुकानदार बताते हैं कि दो दिन से आलू-प्याज और हरी मिर्ची आम दिनों से ज्यादा ही मंगवाई थी लेकिन सब खत्म हो गया. एक आंकड़े के मुताबिक जोधपुर के लोग दो दिनों में 3 लाख के करीब मिर्चीबड़ा खा चुके हैं.

एक मिर्चीबड़ा 20 रुपए का मिल जाता है, ऐसे में 3 लाख के हिसाब से 60 लाख के मिर्ची बड़े हजम किये जा चुके हैं.  दुकानदार बहुत खुश हैं. कहते हैं मौसम सुहाना है और मिर्चीबड़े की डिमांड बहुत ज्यादा है.

ऐसे बनता है मिर्ची बड़ा (Rajasthani Mirchi Vada Recipe)
सामग्री- 10 से 12 भावनगरी मिर्च,4 से 6 आलू,1 टेबलस्पून धनिया पत्ती,1 टेबलस्पून अदरक और मिर्च का पेस्ट,2 टीस्पून नींबू का रस,1 टीस्पून चाट मसाला,स्वादानुसार नमक,2 कप बेसन,3/4 टीस्पून,मिर्च पाउडर,1 टेबलस्पून तेल,आधा टीस्पून हींग,1 टीस्पून हल्दी पाउडर,1/4 बेकिंग सोडा

एक दिन में सैकड़ों किलो मालपुएं खा जाते हैं पुष्कर के लोग, मुंह में जाते ही हो जाते हैं गायब

बनाने की विधि (Rajasthani Mirchi Vada Recipe)
आलू को धो लें और इसे दो कप पानी के साथ प्रेशर कुकर उबाल कर ठंडा कर छील लें. फिर एक मिक्सिंग बाउल में लेकर मैश कर लें. अब धनिया, अदरक हरी मिर्च पेस्ट नींबू का रस, चाट मसाला और नमक मिलाएं. अब बड़ी वाली हरी मिर्च ले. धोकर लंबाई में एक चीरा लगा दें. अब आलू की स्टफिंग से मिर्च को भर दें. दूसरी तरफ बेसन में हल्दी, मिर्च, तेल, हींग, बेकिंग सोडा और थोड़ा सा नमक डालकर थोड़ा मोटा सा बेस तैयार कर लें. अब कड़ाई में तेल गर्म करें. स्टफ की गयी मिर्च को बेसन में डुबाकर फ्राई करें और गोल्डन ब्राउन होने तक डीप फ्रीई करें और मौसम का आनंद लें.

Trending news