Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1283309
photoDetails1rajasthan

सावन का तीसरा सोमवार आज, बन रहे खास संयोग, इस तरह पूजा करने से मिलेगा दोगुना लाभ

 सावन का ये सोमवार खास रहने वाला है. दरअसल इस दिन शिव, रवि और गणेश चतुर्थी का विशेष संयोग बन रहा है, ऐसे में इस दिन भक्तों को शिव भगवान के साथ-साथ गणेश जी की कृपा भी प्राप्त होगी.

सोमवार को शिवजी की पूजा करें.

1/5
सोमवार को शिवजी की पूजा करें.

सावन का सोमवान भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए खास होता है. सुबह स्नान करने के पश्चात् शिव मंदिर में शिवलिंग पर जल अर्पित करें. शिवलिंग पर बेलपत्र, गंगाजल, भांग, धतूरा, चंदन इत्यादि अर्पित करें. 

 

शिवतांडव स्तोत्र का भी पाठ कर सकते

2/5
शिवतांडव स्तोत्र का भी पाठ कर सकते

शिव चालीसा या शिव मंत्र का जाप करें. रुद्राष्टकम्, शिव महिम्नस्तोत्र, शिवतांडव स्तोत्र का भी पाठ कर सकते हैं. इससे शिव जी की कृपा प्राप्त की जा सकती है.

 

तीसरे सोमवार को बन रहा है खास संयोग

3/5
तीसरे सोमवार को बन रहा है खास संयोग

इस बार सावन का तीसरा सोमवार 1 अगस्त को है. इस दिन सावन माह की विनायक चतुर्थी भी है. इसके अलावा इस दिन शिव योग और रवि योग का संयोग बन रहा है. इस दिन पूजा करने से शिव जी के साथ भगवान गणेश की भी कृपा प्राप्त होगी.

 

सावन सोमवार पूजा विधि

4/5
सावन सोमवार पूजा विधि

सावन के तीसरे सोमवार पर भगवान शिव की आराधना विशेष रूप से की जाती है. सावन सोमवार के दिन सबसे पहले जल्दी उठकर नित्य क्रिया करते हुए स्नान करें, घर पर बने मंदिर में रखी शिव की प्रतिमा के सामने हाथ जोड़ कर व्रत का संकल्प लें.

 

सभी पूजा सामग्री को भोलेनाथ को चढ़ाएं

5/5
सभी पूजा सामग्री को भोलेनाथ को चढ़ाएं

घर के पास शिव मंदिर में शिवलिंग पर गंगाजल, दूध और पंचामृत से जलाभिषेक करें. भगवान शिव को अर्पित किए जाने वाली सभी पूजा सामग्री को भोलेनाथ को चढ़ाएं.