Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1310696
photoDetails1rajasthan

घर में हमेशा बना रहेगा धन का भंडार, इस तरह करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न

Jaipur: शास्त्रों के अनुसार, मां लक्ष्मी को धन लक्ष्मी, वरलक्ष्मी, महालक्ष्मी जैसे कई नामों से जानते हैं. इन्हें चंचला भी कहा जाता है क्योंकि ये एक स्थान पर ज्यादा देर तक नहीं ठहरती हैं. मां लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है. इसलिए इनकी पूजा करने से वैभव, धन-ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है.

नहीं होगी कभी पैसों की कमी

1/6
नहीं होगी कभी पैसों की कमी

कहा जाता है कि जिस व्यक्ति के ऊपर मां लक्ष्मी की कृपा होती है, उसे कभी भी पैसों की किल्लत या फिर भौतिक सुखों की कमी नहीं होती है. इसी कारण हर कोई मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए विभिन्न उपाय अपनाता है. ज्योतिष शास्त्र में ऐसे कुछ उपायों के बारे में बताया गया है जिन्हें करने से मां लक्ष्मी जल्द प्रसन्न हो जाती हैं. 

मां लक्ष्मी को अर्पित करें ये चीजें

2/6
मां लक्ष्मी को अर्पित करें ये चीजें

मां लक्ष्मी के मंदिर में शंख, कौड़ी, कमल का फूल, मखाने, बताशे, खीर और गुलाब का इत्र चढ़ाना शुभ माना जाता है. ऐसा करने से मां लक्ष्मी जल्दी प्रसन्न हो जाती हैं. घर में कभी भी पैसों की कमी नहीं होती है.

चीनी खिलाएं

3/6
चीनी खिलाएं

काली चींटियों को चीनी डालें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा होगी. काम में आ रहे हर अवरोध से छुटकारा मिलेगा.

श्रीयंत्र की करें पूजा

4/6
श्रीयंत्र की करें पूजा

मां लक्ष्मी की पूजा करने के साथ-साथ श्रीयंत्र की पूजा करें. श्री सूक्त का पाठ करें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी जल्द प्रसन्न होंगी.

 

चढ़ाएं कमल का फूल

5/6
चढ़ाएं कमल का फूल

मां लक्ष्मी को कमल का फूल अति प्रिय है. मां लक्ष्मी की चरणों में कमल का फूल अवश्य अर्पित करें.

 

घर लाएं कुश

6/6
घर लाएं कुश

रविवार को पुष्य नक्षत्र में कुशमूल लेकर आएं, गंगाजल से इसे धोकर शुद्ध करें. अब इसे देवता मानकर घर के मंदिर में रखकर विधिवत पूजन करें. बाद में इसे लाल रंग के कपड़े में लपेटकर तिजोरी धन स्थान पर रख दें. मां लक्ष्मी की कृपा रहती हैं. व्यक्ति को पैसों की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता.