Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1892412
photoDetails1rajasthan

घर बैठे महिलाएं शुरू करें ये आसान बिजनेस, हर महीने कर लेंगी पति से ज्यादा कमाई

Broom Making Business: आजकल महंगाई इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि घर के मुखिया के कमाने मात्र से परिवार का खर्चा चल नहीं पाता है कई ऐसी जरूरतें हैं, जो की अधूरी रह जाती हैं. पैसों की तंगी के चलते आजकल महिलाएं भी रोजगार की तलाश करने लगी हैं. ऐसे में आज हम घरेलू महिलाओं के लिए एक ऐसा तगड़ा बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं, जिनकी कमाई सबको हैरान कर देगी. जी हां, अक्सर आपने देखा होगा कि महिलाएं पैसों के लिए पुरुषों पर निर्भर रहती हैं. यहां तक की घर के छोटे-छोटे खर्चे लेकर के अपने छोटे-मोटे खर्चे को चलाने के लिए भी महिलाओं को पुरुषों से मांगना पड़ता है लेकिन अगर आप एक ग्रहणी हैं और घर में रहती हैं तो आज हम आपके बिना घर से बाहर निकले पैसा कमाने का एक ऐसा तरीका लेकर आए हैं. जिसे जानने के बाद आपके परिवार वाले भी आपकी वाहवाही करने में जुट जाएंगे. 

 

झाड़ू की हर दिन डिमांड होती रहती

1/5
झाड़ू की हर दिन डिमांड होती रहती

इस बिजनेस आइडिया को जानते ही आपका मन तुरंत ही इसको शुरू करने का होगा. इस बिजनेस को शुरू करके आप घर बैठे ही तगड़ी कमाई कर सकती हैं और अपने पति का सहारा भी बन सकती हैं. यह बात तो आप जानते ही हैं कि भारत के हर घर में झाड़ू का इस्तेमाल जरूर किया जाता है. साफ सफाई के लिए बिना झाड़ू के कुछ नहीं हो पाता है. ऐसे में झाड़ू की हर दिन डिमांड होती रहती है. क्या आप जानते हैं कि झाड़ू को बड़े ही आराम से हाथों से भी बनाया जा सकता है लेकिन जैसे-जैसे समय बढ़ रहा है वैसे अब यह का मशीनों से भी होने लगा है हालांकि इस बिजनेस को ठीक से कैसे शुरू करना है और इसमें लगभग कितना खर्च आएगा, इसके बारे में हम आपको बताते हैं. 

ऐसे शुरू करें झाड़ू का बिजनेस

2/5
ऐसे शुरू करें झाड़ू का बिजनेस

अगर आपके पास बहुत ज्यादा पैसे नहीं हैं तो जरूरी नहीं है कि आप शुरुआती दौर में ही झाड़ू बनाने की मशीन खरीदें. आप चाहे तो घर से ही इसकी शुरुआत कर सकती हैं. जी हां, झाड़ू के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा स्पेस की भी जरूरत नहीं पड़ती है. कम जगह में भी इस बिजनेस को शुरू किया जा सकता है. अगर शुरुआती खर्च की बात करें तो झाड़ू के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 10 से ₹20000 की जरूरत पड़ सकती है. 

 

कितने सामान की होगी जरूरत

3/5
कितने सामान की होगी जरूरत

आपको सबसे पहले झाड़ू बनाने के सामान को खरीदने की जरूरत पड़ेगी. आपको यह भी डिसाइड करना पड़ेगा कि आपको किस चीज की झाड़ू बनानी है. दरअसल झाड़ू कई तरीकों से बनाई जाती है. जैसे- घास, सूखे खजूर के पत्ते, नारियल आदि से. इसके साथ ही आपको झाड़ू का हैंडल बनाने के लिए हैंडल कप को भी खरीदना पड़ेगा. इसे आप थोक मार्केट से कम कीमत में भी खरीद सकते हैं. इसके साथ ही लोग प्लास्टिक की रस्सी का भी इस जगह पर इस्तेमाल करते हैं. 

घरवालों की मदद ले लें

4/5
घरवालों की मदद ले लें

झाड़ू के बिजनेस को शुरू करने में खास बात तो यह है कि इसमें जरूरी नहीं कि आप बाहर के लोगों की ही मदद ली जाए. इसके लिए आप अपने घरवालों से भी मदद ले सकती हैं हालांकि कुछ लोग शुरुआती दौर में ही झाड़ू बनाने की मशीन खरीद लेते हैं. जब झाड़ू बन जाता है तो आपको उसकी अच्छे से पैकेजिंग भी करनी होगी क्योंकि अगर पैकेजिंग अच्छी नहीं होती है तो लोग उसे अच्छी कीमत पर नहीं खरीदते हैं और इससे आपकी मेहनत रंग नहीं ला पाएगी. 

इतनी कमाई होगी झाड़ू बनाने के बिजनेस में

5/5
इतनी कमाई होगी झाड़ू बनाने के बिजनेस में

जब आप के झाड़ू बन जाते हैं तो आप इसे बाजार में खुले में भी भेज सकती हैं या फिर किसी परिवार के सदस्य की मदद से आप किसी ई-कॉमर्स प्लेटफार्म जैसे फ्लिपकार्ट, अमेजॉन पर भी इसे भेज सकती हैं. अगर आप अपने झाड़ू बनाने के बिजनेस को किसी बड़े मॉल से या फिर दुकान से जोड़ लेते हैं तो आपको हर महीने आराम से 30 से ₹40000 तक की कमाई हो जाएगी.