Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2085472
photoDetails1rajasthan

225 सालों से झील में डूबा राजस्थान का 'रोमांटिक महल', आज भी है पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र

Rajasthan Tourism: राजस्थान के जयपुर में स्थित जल महल करीब 225 सालों से मानसागर झील में डूबा हुआ है, लेकिन आज भी इसकी खूबसूरती बरकरार है. यही वजह है कि जल महल हमेशा  पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र बना रहता है. 

जल महल

1/6
जल महल

राजस्थान में कई ऐसी पुरानी इमारतें, हवेलियां और महल है, जिसकी खूबसूरती और रहस्य देश-दुनिया के पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करती है. ऐसी ही एक ऐतिहासिक विरासत जयपुर में स्थित 'जल महल' भी है. 

 

जल महल का निर्माण

2/6
जल महल का निर्माण

इस महल का निर्माण करीब 225 साल पहले 1799 ईस्वी में सवाई जयसिंह द्वारा करवाया गया था जो कि जयपुर-आमेर मार्ग पर मानसागर झील के बीचो-बीच स्थित है. 

 

कैसे निर्माण हुआ था

3/6
कैसे निर्माण हुआ था

कहा जाता है कि महल के निर्माण से पहले जयसिंह ने जयपुर की जलापूर्ति के लिए गर्भावती नदी पर बांध बनवाकर मानसागर झील का निर्माण करवाया था. 

जल महल की खासियत

4/6
जल महल की खासियत

मानसागर झील के मध्य में स्थित इस 5 मंजिला महल के 4 मंजिल पानी के अंदर डूबा हुआ है और ऊपर सिर्फ एक मंजिल ही दिखाई देता है, जिस वजह से यहां गर्मी भी नहीं लगती.

जयपुर का रोमांटिक महल

5/6
जयपुर का रोमांटिक महल

बताया जाता है कि राजा जल महल का उपयोग राजा अपनी रानी के साथ खास वक्त बिताने और राजसी उत्सवों के लिए करते थे. इसे 'रोमांटिक महल' के नाम से भी जाना जाता है. 

 

मानसागर झील

6/6
मानसागर झील

अरावली पहाड़ियों के गर्भ में स्थित मानसागर झील के बीचो-बीच स्थित इस महल से पहाड़ और झील के खूबसूरत नजारे का लुफ्त उठाया जा सकता है. खासकर चांदनी रात में यहां का नजारा देखने लायक होता है.