Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1742507
photoDetails1rajasthan

नाले के पानी, हाथी के गोबर के समेत इन चीजों से बनती है बीयर, जानिए सच्चाई

Beer: बीयर पूरी दुनिया में पी जाने वाली एक फेमस ड्रिंक है. बीयर पीने से शौकीन इसे पीने का कोई मौका नहीं छोड़ते हैं. बाजारों में अलग-अलग कंपनियों की बीयर बेची जाती है, जो कई अपने टेस्ट के लिए जानी जाती हैं, तो कुछ नशे के लिए जानी जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसी बीयर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में सुनकर आप हैरान हो जाएंगे. 

अंतरिक्ष में बनाई गई बीयर

1/7
अंतरिक्ष में बनाई गई बीयर

सपोरो स्पेस बार्ली बीयर की खासियत यह है कि ये बीयर अंतरिक्ष में बनाया गई है. इसे जौं से बनाया जाता हैं. ये जौं इंटरनैशनल स्पेस स्टेशन में उगाए जाते हैं. वहीं, अमेरिका में एक सेलेस्ट-जूअल-एल नाम की बीयर बनाई गई है, जिसको  चांद के उल्कापिंडों की धूल से बनाया गया है. 

सूसू से बनी बीयर

2/7
सूसू से बनी बीयर

साल 2015 में डेनमार्क में रॉकस्लाइड म्यूजिक फेस्टिवल में लोगों का 50 हजार गैलन सूसू इकठ्ठा किया गया, जिससे पिसनर नाम की बीयर बनाई गई. 

गिलहरी की खाल

3/7
गिलहरी की खाल

स्कॉटलैंड की ब्रूइडॉग कंपनी एक द एंड ऑफ हिस्ट्री नाम की एक बीयर बनाती है. यह बीयर गिलहरी की खाल से बनी  बोतलों में बिकती है. कहा जाता है कि इस बीयर की 12 यूनिट ही बनी थी.

स्नेक वेनम बीयर

4/7
स्नेक वेनम बीयर

स्नेक वेनम बीयर को दुनिया की सबसे स्ट्रॉन्ग बीयर माना जाता है, जिसमें 67.5% तक एल्कॉहल होता है. 

 

मिर्ची से बनी बीयर

5/7
मिर्ची से बनी बीयर

मिर्ची से बनी बीयर का नाम एक गोस्ट फेस किलाह है, जो अमेरिका के कोलाराडो में बनाई जाती है. ये बीयर तीखी मिर्च से बनती है. इसकी वजह से काफी तीखी होती है और इसमें 5.2% अल्कोहल होता है. 

हाथी के गोबर से बनी बीयर

6/7
हाथी के गोबर से बनी बीयर

जापान में उन-कोनो-कूरो नाम की एक बीयर काफी फेमस है, जो कॉफी से बनती है. ये काफी महंगी बीयर है. इसकी खासियत यह है कि पहले इस कॉफी को हाथी को खिलाया जाता है और हाथी के पेट में जाने के बाद ये रोस्ट होती है. इसके बाद हाथी के गोबर में बाहर आई इस कॉफी से बीयर बनाई जाती है.

नाली के पानी से बनी बीयर

7/7
नाली के पानी से बनी बीयर

नाली के पानी से बनी बीयर को अमेरिका के सैनडिएगो के स्टोन ब्रूइरी ने बनाया है. इसके कई फ्लेवर आते हैं और इसे रिसाइकिल किए गए नाली के पानी से बनाया जाता है.