जुनून: हनुमानगढ़ की बेटी सिमरजीत कौर का सीआईडी, आईबी और जयपुर कमिश्नरेट में हुआ चयन
Advertisement

जुनून: हनुमानगढ़ की बेटी सिमरजीत कौर का सीआईडी, आईबी और जयपुर कमिश्नरेट में हुआ चयन

Hanumangarh News: हनुमानगढ़ जिले के टिब्बी तहसील के गांव सिलवाला कलां की बेटी सिमरजीत कौर का सीआईडी आईबी और जयपुर कमिश्नरेट में चयन हुआ है, लेकिन वह सीआईडी आईबी ज्वाइन करेगी. 

 

जुनून: हनुमानगढ़ की बेटी सिमरजीत कौर का सीआईडी, आईबी और जयपुर कमिश्नरेट में हुआ चयन

Hanumangarh, sangria: मंजिल उन्हीं को मिलती है, जिनके सपनों में जान होती है, पंख से कुछ नहीं होता, हौसलों से उड़ान होती है. जी हां ऐसा ही कुछ कर दिखाया है हनुमानगढ़ जिले के टिब्बी तहसील के गांव सिलवाला कलां की एक मां की बेटी सिमरजीत कौर ने. सिमरजीत कौर का सीआईडी आईबी व जयपुर कमिश्नरेट में चयन हुआ है, लेकिन वे सीआईडी आईबी ज्वाइन करेगी. 

दस साल पहले अचानक एक दिन पति सार्दुल सिंह के असमय निधन के बाद तीन बच्चों की मां मनजीत कौर के सामने रोजी रोटी का संकट खड़ा हो गया, सिमरजीत कौर की मां मनजीत कौर ने दस साल पहले अपने पति सरदूल सिंह की असमय मौत के बाद दो बेटियों व एक छोटे बेटे की परवरिश की जिम्मेदारी आ पड़ी, जिसे मनजीत कौर ने हाड तोड़ मेहनत कर बेटी को सफलता तक पहुंचाने में सफल हुई. बेटी की सफलता ने माता की दस वर्ष की तपस्या को सफल कर दिया.

तीन बच्चों की मां मनजीत कौर ने असमय पति को खोने के बाद अपने जीवन का लक्ष्य बच्चों के भविष्य को बनाना मान कर हाड तोड़ मेहनत की. विवाह शादियों में खाना तक बनाया ताकि बच्चों की शिक्षा के लिए धन की कमी नहीं आने दी. मनजीत कौर ने बताया कि दस साल पहले पति के मृत्यु के बाद लोगों के घर व शादियों में रोटी बनाने का कार्य बच्चों को पालने का कार्य किया. अब बेटी की सफलता पर मनजीत कौर के आंखों में ख़ुशी के आंखू  निकल पडे . उन्होंने कहा कि बड़ी मुश्किल से बच्चों को पाला है. 

सिमरजीत कौर ने बताया कि पिता की मौत के बाद उनकी ज़िन्दगी बहुत ही अभावों में गुजरी है. मां ने लोगों के घरो और शादियों में रोटी बनाने का कार्य कर उसे इस मुकाम पर पहुंचाया. इसी बीच सिमरजीत कौर की छोटी बहन राजपाल कौर ने भी बहन के भविष्य को देखते हुए पढ़ाई बीच में छोड़ दी. अब वे अपनी बहन की पढ़ाई फिर से शुरु कराएगी. उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय मां मनजीत कौर और छोटी बहन राजपाल कौर को दिया. मां के बेटी की पढ़ाई के लिए लोगों के घरों में काम कर बच्चों का लालन-पालन किया . छोटी बहन ने घर में गाय का दूध बेचकर बड़ी बहन की पढ़ाई का खर्च वहन किया.

सूरतगढ़ के शहीद भगत सिंह एकेडमी के सलिम सर ने उन्हें निःशुल्क फिजिकल की तैयारी करवाई है जिसके लिए सिमरजीत सदैव उनकी आभारी रहने की बात कहती है. सिमरजीत की शुरुआती शिक्षा प्राथमिक गांव सिलवाला कलां में हुई तथा माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्तर की शिक्षा तलवाड़ा झील के सरकारी स्कूल में हुई है. सिमरजीत को उच्च शिक्षा टिब्बी के कस्वां कन्या पीजी कॉलेज से प्राप्त हुई.

सिमरजीत कौर ने बताया की बेटियों की पढ़ाई के प्रति लोगों की सोच सकारात्मक नहीं रही. लोग अक्सर उनके परिवार को ताना देते थे कि बेटियों को पढ़ाकर कौनसा अफसर बनाना है.  बेटियों को शादी कर दूसरे घर ही तो भेजना है. लेकिन एक मां में अपनी बेटी को अफसर बनाने की जिद्द और जूनून ने बेटी को अफसर बना दिया.

सिमरजीत कौर ने बताया कि लोगों को बेटियों के प्रति अपनी सोच बदलनी होगी . बेटियां पढ़ सकतीं हैं, आगे बढ़ सकती है . मां -बाप को बिना बेटा बेटी का भेदभाव किए मौका देना चाहिए. बच्चियों पर विश्वास करना चाहिए. उनको पढ़ाना चाहिए. ताकि वो भी मेरी तरह आगे बढ़े. बेटियों को खास समय दें. ज़िन्दगी का एक ही मकसद था कि मम्मी-पापा का नाम रोशन करुं और वो कर दिखाया है.

अब बेटी का दो सरकारी नौकरी में चयन होने पर एक मां के उन प्रयासों को हौंसले के पंख मिल गए जिन्हें वो पिछले 10 साल से हाड़ तोड़ मेहनत कर पूरा करने का प्रयास कर रही थी, ताकि उसके बच्चों को एक बेहतर भविष्य दे पाए. इस सफलता में उस बहन के प्रयास को भी नकारा नहीं जा सकता जिसने गाय का दूध बेच कर बहन की सफलता के हवन में आहुति में अपनी शिक्षा और समय दोनो झोंक दिए.

Trending news