Hanumangarh जिले में बदला मौसम का मिजाज, बारिश और ओलावृष्टि से किसान परेशान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2118784

Hanumangarh जिले में बदला मौसम का मिजाज, बारिश और ओलावृष्टि से किसान परेशान

Hanumangarh News: राजस्थान के कई हिस्सों में सोमवार को मौसम बदल गया. हनुमानगढ़ जिले के मौसम में आए अचानक बदलाव और ओलावृष्टि से रबी की फसलों को नुक़सान की आशंका है. अचानक मौसम बदलने से किसान बेचैन नजर आ रहे हैं. बता दें कि मौसम विभाग ने ओले गिरने और बारिश की चेतावनी दी थी. 

Hanumangarh जिले में बदला मौसम का मिजाज, बारिश और ओलावृष्टि से किसान परेशान

Hanumangarh News: हनुमानगढ़ जिले सोमवार को अचानक मौसम का मिजाज बदल गया. इस दौरान जिले के भादरा तहसील बेर, झांसल, चनाण सहित आसपास के गांवों में जमकर ओलावृष्टि हुई.

मौसम में आए अचानक बदलाव और ओलावृष्टि से रबी की फसलों को नुक़सान की आशंका है. अचानक मौसम बदलने से किसान बेचैन नजर आ रहे हैं. बता दें कि मौसम विभाग ने ओले गिरने और बारिश की चेतावनी दी थी. वहीं, ओलावृष्टि से वातावरण में सर्दी का असर बढ़ गया है.

यह भी पढे़ं- Rajasthan- सीएस के निर्देश हवा में उड़ाते दिखे सचिवालय कर्मी, ड्यूटी से गायब थे 30 प्रतिशत कर्मचारी

 

दरअसल हनुमानगढ़ जिले में सोमवार को मौसम ने अपने कई रंग दिखाए. एक तरफ जहां सुबह के समय बादलों की आवाजा रही, उसके बाद अचानक से तेज धूप निकल आई. दिनभर तेज हवाएं चलती रहीं. वहीं शाम होते-होते कई जगहों पर हल्की बारिश के साथ चने और बेर के आकार के ओले भी गिरे. बारिश के अलावा ओले गिरने से किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें छा गई हैं. 

जानकारी के मुताबिक, ओलों से रबी फसलों को नुकसान होने के आसार हैं. किसानों ने गेहूं और सरसों की फसल में नुकसान की आशंका जताई है हालांकि अभी तक नुकसान के बारे में सही जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन कहा जा रहा है कि इसका पता फसल खराबे के सर्वे रिपोर्ट के बाद ही पता चलेगा.

मौसम ने जारी किया था अलर्ट
मौसम विभाग में पहले से ही बदलाव का अलर्ट जारी किया था लेकिन सोमवार को शाम को अचानक से तेज बादल गरजने लगे. हनुमानगढ़ जिले के झांसल, बेर समेत कुछ हिस्सों में ओले गिरने से फसल को नुकसान हुआ है. इस रबी सीजन में करीब 5 लाख हेक्टेयर में फसलों की बिजाई की गई है. वहीं, मार्च के महीने में कुछ फसलों की कटाई भी होनी थी लेकिन अचानक ओलावृष्टि के कारण किसानों के चेहरे फिर से मायूस हो गए हैं हालांकि मौसम में आए इस अचानक बदलाव की वजह से सर्दी का असर भी काफी बढ़ गया है. बरसात और ओलावृष्टि से जूझ रहे किसानों ने फसलों के नुकसान का सर्वे करवाने की अपील की है. इसके साथ ही उचित मुआवजा दिलाने की भी मांग की है.

Trending news