Hanumangarh: मधुमक्खी पालकों ने निकाली प्रदर्शन रैली, बोले- शहद का MSP निर्धारित करें
Advertisement

Hanumangarh: मधुमक्खी पालकों ने निकाली प्रदर्शन रैली, बोले- शहद का MSP निर्धारित करें

राजस्थान में हनुमानगढ़ जिले के मधुमक्खी पालकों ने शहद की एमएसपी घोषित करने और सरकारी खरीद करने की मांग को लेकर जंक्शन के जाट भवन से हनुमानगढ़ जिला कलक्ट्रेट तक रैली निकाली. 

Hanumangarh: मधुमक्खी पालकों ने निकाली प्रदर्शन रैली, बोले- शहद का MSP निर्धारित करें

Hanumangarh News: हनुमानगढ़ जिले के मधुमक्खी पालकों ने शहद की एमएसपी घोषित करने और सरकारी खरीद करने की मांग को लेकर जंक्शन के जाट भवन से हनुमानगढ़ जिला कलक्ट्रेट तक रैली निकाली. 

रैली के बाद जिला कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन करते हुए मधुमक्खी पालकों ने मुख्यमंत्री के नाम जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंपा और कहा कि उनका शहद इतनी कम कीमत पर बिक रहा है, जिससे कि उसकी लागत भी पूरी नहीं हो रही. उन्होंने मुख्यमंत्री से मांग की कि शहद की एमएसपी घोषित कर इसकी सरकारी खरीद शुरू की जाए ताकि मधुमक्खी पालक बच सकें. 

यह भी पढे़ं- कांग्रेस के आरोपों पर निर्मला सीतारमण बोलीं: NPS का इकट्ठा पैसा राज्यों को नहीं मिलेगा

संघर्ष समिति अध्यक्ष रमेश कुमार ने बताया कि मधुमक्खी पालकों का शहद पिछले 20 वर्ष से 70 से 80 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बिक रहा है. जबकि मधुमक्खी पालकों का खर्चा पहले से 10 गुणा बढ़ गया है. उसके हिसाब से आज के समय में शहद की कीमत 500 रुपये प्रति किलोग्राम होनी चाहिए. लेकिन उन्हें प्रति किलोग्राम के 100 रुपये भी नहीं मिल रहे. मधुमक्खी पालकों को लागत मूल्य भी नहीं मिल रहा. उन्होंने कहा कि वे घर से बाहर और दूसरे की जमीन पर रहकर शहद पैदा करते हैं लेकिन आज उन पर काफी बड़ा संकट आया हुआ है. शास्त्रों में शहद को अमृत कहा गया है लेकिन मधुमक्खी पालक दर-दर की ठोकरें खाते घूम रहे हैं. सरकार से मांग है कि शहद की सरकारी मंडी निर्धारित कर शहद खरीदा जाए. मिड डे मील में भी शहद को शामिल किया जाए. 

शहद का समर्थन मूल्य निर्धारित किया जाए
सचिव प्रकाश सिंह ने कहा कि उन्हें न तो उनके शहद का वाजिब मूल्य मिल रहा है और न ही कोई खरीददार. मधु मक्खी पालकों की सरकार से मांग है कि शहद का समर्थन मूल्य निर्धारित किया जाए. इसके अलावा शहद की सरकारी खरीद हो ताकि मधुमक्खी पालक यह कार्य लगातार जारी रख सकें. 

क्या कहना है मधुमक्खी पालक का
मधुमक्खी पालक राजेश जाखड़ ने कहा कि शहद तैयार करने में लगने वाले खर्चा भी नहीं मिलता. उन्होंने मांग की कि सरकार इसमें हस्तक्षेप करे और सरकारी खरीद शुरू कर मधुमक्खी पालकों को उचित दाम दिए जाएं. इस मौके पर प्रकाश सिंह बादल, रमेश जांगू, बंटु मंदेरणा, राजेश जाखड़, जसप्रीत सिंह, गुरसेवक सिंह, संदीप बराड़, रमेश जोगीवाला सहित कई मधुमक्खी पालक मौजूद थे.

 

Trending news