हनुमानगढ़: संकल्प समिति के सदस्यों की बैठक, नशे के खिलाफ चलेगा जागरूकता अभियान
Advertisement

हनुमानगढ़: संकल्प समिति के सदस्यों की बैठक, नशे के खिलाफ चलेगा जागरूकता अभियान

युवाओं में बढ़ते नशे के चलन पर रोकथाम के लिए संकल्प समिति के सदस्यों ने जागरूकता अभियान चलाने का संकल्प लिया है. 

हनुमानगढ़: संकल्प समिति के सदस्यों की बैठक, नशे के खिलाफ चलेगा जागरूकता अभियान

Hanumgarh: जिले में युवाओं में बढ़ते नशे के चलन पर रोकथाम के लिए संकल्प समिति के सदस्यों ने जागरूकता अभियान चलाने का संकल्प लिया है. हनुमानगढ़ जंक्शन में संकल्प समिति की बैठक अध्यक्षता पंडित जसवीर शर्मा ने आयोजित कराई गई. 

नशा अपराधों का सबसे बड़ा कारण 
बैठक में युवाओं में बढ़ते अपराधों में नशा एक बड़ा कारण है. युवा पीढ़ी में नशे के बढ़ते चलन को लेकर सभी ने चिंता जाहिर की. बैठक में मौजूद सभी सदस्यों ने युवा पीढ़ी को नशे के खिलाफ जागरूक करने के लिए अभियान चलाने और विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से युवा पीढ़ी को नशे से दूर रखने का संकल्प लिया है.

बैठक में मौजूद सभी सदस्यों ने एक राय होकर संकल्प समिति के माध्यम से यूनिवर्सिटी, महाविद्यालयो और विद्यालयों में नशे के विरुद्ध जागरूकता अभियान चलाने के साथ अन्य कार्यक्रमों के माध्यम से युवा पीढ़ी को नशे के खिलाफ जागरूक करने का निर्णय लिया. 

यह भी पढ़ें: बिना किसी लत के दो बुजुर्गों को अपनों ने भेजा नशा मुक्ति केंद्र, बाहर आने पर खुला राज

18 से कम वर्ष के बच्चे भी नशे की चपेट में
 बैठक में सर्वसम्मति से दिनेश दाधीच को अध्यक्ष तथा विजय सिंह चौहान को महामंत्री पद पर मनोनीत किया गया. मौजूद सदस्यों ने शीघ्र ही समिति कार्यकारिणी का गठन करने का निर्णय लिया. संकल्प समिति के नवनियुक्त अध्यक्ष दिनेश दाधीच ने कहा कि जिले में नशे का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है. 

जिससे समाज के युवा पीढ़ी को बचाना आवश्यक हो गया है, वहीं 18 से कम वर्ष के बच्चे भी नशे की चपेट में आ रहे हैं. समाज में बढ़ते अपराधों में भी नशा एक बड़ा कारण बन कर सामने आ रहा है. नशे से बढ़ते अपराध को रोकने को लिए और युवा पीढ़ी को नशे से बचाने के लिए आमजन को साथ लेकर कार्य करना होगा.

शैक्षणिक संस्थानों से चलेगा जागरूकता अभियान
महामंत्री विजय सिंह चौहान ने कहा कि शीघ्र ही संकल्प समिति की कार्यकारिणी का गठन कर दिया जाएगा. उसके बाद प्रशासन से मिलकर विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के सहयोग से नशे के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाए जाएंगे.

हालांकि हनुमानगढ़ पुलिस निरंतर नशे के विरुद्ध कार्यवाई कर रही है, लेकिन जब तक समाज नशे के खिलाफ लामबंद नहीं होगा तब तक लगातार नशे के बढ़ते प्रभाव को रोक पाना मुश्किल है. इसलिए संकल्प समिति शीघ्र योजना बनाकर अभियान शुरु करेगी.

इस दौरान बैठक में अश्विनी पारीक, संतोष मणि त्रिपाठी, रामनिवास मांडण, वरिष्ठ अधिवक्ता अशोक छौडा, चिंटू मिश्रा, दीपक कश्यप, श्रवण कुमार, विनोद कुमार, मुकेश कुमार गुप्ता, पृथ्वीराज एडवोकेट, विजय गोंद एडवोकेट, संतोष कुमार वर्मा, राजेश अरोड़ा, मोहनलाल शर्मा, राजीव कुमार, चंद्रप्रकाश, प्रेम कुमार आदि उपस्थित रहें.

Reporter: Manish Sharma 

हनुमानगढ़ की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

अन्य खबरें: सालासर से धोक लगाकर लौट रहा पूरा परिवार खत्म, आंगन से एक साथ उठी चार अर्थियां

Trending news