Advertisement
photoDetails1rajasthan

केवल 1 महीने चावल के पानी से धुल लें अपने बाल, 5 दिक्कतें होंगी दूर, खुद देखें कमाल

Benefits of Rice Water for Hair Growth: आजकल जिसे देखो, वही बालों से जुड़ी तमाम तरह की दिक्कतों से परेशान रहता है. किसी के बाल झड़ रहे हैं तो किसी के डैमेज हो चुके हैं. किसी के बालों में रूसी भर गई है तो किसी के बाल ऑयली हो गए हैं. किसी के बालों की चमक तक जा चुकी है. तमाम तरह के केमिकल वाले शैंपू और बढ़ते प्रदूषण के चलते लोगों के बालों पर इसका बुरा असर हो रहा है, जिसके चलते लोगों में गंजेपन की भी समस्या देखी जा रही है. दूसरी ओर जब आप जापानी और कोरियन लोगों के बाल देखते हैं तो आप उन पर फिदा हो जाते हैं क्योंकि उनके बाल घने, काले और लंबे होते हैं. उनके बालों में एक अलग ही तरह की चमक होती है. 

 

बालों की कई समस्याएं हमेशा के लिए दूर हो सकती

1/5
बालों की कई समस्याएं हमेशा के लिए दूर हो सकती

हर कोई यही सोचता है कि आखिर जापानी और कोरियन लोग अपने बालों में इस्तेमाल क्या करते हैं तो आज हम आपको उनका एक ब्यूटी सीक्रेट बताने जा रहे हैं, जो कि आजकल दुनिया भर में पॉपुलर हो चुका है. जी हां, बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए जापानी और कोरियन महिला पुरुष अपने बालों में चावल के पानी का इस्तेमाल करते हैं. अगर आप अपने बालों में चावल के पानी का सही से इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके बालों की कई समस्याएं हमेशा के लिए दूर हो सकती हैं.

 

डैमेज वालों की मरम्मत होती

2/5
डैमेज वालों की मरम्मत होती

जानकारी के मुताबिक, चावल के पानी में इनोसिटोल पाया जाता है, जो की एक कार्बोहाइड्रेट है. इससे डैमेज वालों की मरम्मत होती है और बालों के विकास को प्रोत्साहन मिलता है. अगर किसी के बाल हद से ज्यादा झड़ रहे हैं तो उसे चावल के पानी से बालों को धुलना चाहिए. इससे बालों के पीएच स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है. ऐसा करने से बालों के झड़ने टूटने की समस्या से राहत मिलती है. 

 

बाल बहुत ही ज्यादा रूखी और बेजान बन चुके

3/5
बाल बहुत ही ज्यादा रूखी और बेजान बन चुके

अगर किसी के बाल बहुत ही ज्यादा रूखी और बेजान बन चुके हैं तो उन्हें चावल के पानी का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे बालों को विटामिन बी और विटामिन ए मिलता है और यह बालों को पोषण देते हैं. इसके साथ ही बालों की बनावट को भी सुधारते हैं. 

 

बालों की ग्रोथ बहुत ही तेजी से होती

4/5
बालों की ग्रोथ बहुत ही तेजी से होती

चावल का पानी सिर की स्किन को आराम पहुंचाता है और सूजन को कम करता है. इसके साथ ही यह रूसी को भी कम करने में काफी मदद करता है. अगर किसी के बालों में ग्रोथ नहीं होती है तो उसे चावल के पानी से अपने बाल धोने चाहिए. यह काफी असरदार माना जाता है. इसके इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ बहुत ही तेजी से होती है. 

 

ऐसे बनाएं चावल का पानी

5/5
ऐसे बनाएं चावल का पानी

सबसे पहले आपको एक कप चावल को पानी से धुल लेना है और फिर 30 मिनट तक इस भिगोकर रख देना है. चावलों के फूलने के बाद आपको उसके पानी को अलग कर लेना है और फिर उसे अपने बालों पर लगाना है. चावल के पानी से आपको 10 मिनट तक बालों की मसाज करनी है और फिर बालों को धुल लेना है. अगर आप चाहते हैं कि चावलों के पानी का बालों पर और ज्यादा बेहतर असर हो तो उसके लिए आप इसमें मेथी के बीज, आंवला या फिर रोजमेरी का तेल भी मिल सकते हैं. इस तरीके से चावल के पानी का इस्तेमाल करने से अब बालों से जुड़ी कई समस्याओं से निजात पा सकते हैं.