Advertisement
photoDetails1rajasthan

क्या 'टकले' होने के बाद वाकई उगते हैं घने-काले बाल! जानिए हैरान कर देने वाला खुलासा

Hair Growth And Shave Connection: किसी भी इंसान की बेहतर पर्सनालिटी के लिए उसके बालों का अच्छा होना जरूरी माना जाता है. कहते हैं कि बालों की वजह से इंसान की सुंदरता और उसकी पर्सनैलिटी में चार चांद लग जाते हैं लेकिन आजकल के खराब खानपान और पॉल्यूशन वाले वातावरण में कई लोगों के बाल समय से पहले ही झड़ने लगते हैं. इंसान कई तरह के ट्रीटमेंट करवाता है, कई नुस्खे आजमाता है लेकिन इसके बावजूद उसके बाल उतने स्वस्थ और मजबूत नहीं होते हैं, जितने कि पहले होते हैं.

 

गलत कदम तक उठा लेते लोग

1/6
गलत कदम तक उठा लेते लोग

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए लोग कई बार अलग-अलग एक्सपेरिमेंट करते रहते हैं, वहीं कुछ लोग जानकारी का अभाव होने की स्थिति में गलत कदम भी उठा लेते हैं. इसके साथ ही आपने वह बात तो सुनी ही होगी कि जिसके बाल ज्यादा झड़ रहे हों या फिर ग्रोथ कम हो रही हो, अगर वह अपने सिर को गंजा या फिर टकला करवा ले तो उसके नए बालों की ग्रोथ अच्छी हो जाती है.

बालों की ग्रोथ अच्छी और घनी हो जाती में कितनी सच्चाई

2/6
बालों की ग्रोथ अच्छी और घनी हो जाती में कितनी सच्चाई

जी हां, आपने घर के बड़े बुजुर्गों से देखा होगा कि गर्मी का सीजन आते ही ज्यादातर लोग टकले हो जाते हैं. इससे उनका मानना होता है कि बालों की ग्रोथ भी अच्छी हो जाएगी और गर्मी भी कम लगेगी लेकिन विज्ञान के हिसाब से इस बात में कितनी सच्चाई है, इस बारे में शायद ही किसी को कुछ पता हो. आज हम आपको विज्ञान के हिसाब से यह सच्चाई बताने वाले हैं कि अगर कोई अपना सिर मुंडवा लेता है तो क्या वाकई में बालों की ग्रोथ अच्छी और घनी हो जाती है.

मेडिकल रिपोर्ट्स में हुआ यह खुलासा

3/6
मेडिकल रिपोर्ट्स में हुआ यह खुलासा

भले ही पुराने समय से यह बात प्रचलित है कि टकला होने के बाद बालों की ग्रोथ तो अच्छी होती ही है, इसके साथ ही उन्हें मजबूती भी आ जाती है लेकिन बता दें कि यह बात विज्ञान के नजरिए से एकदम गलत है. कई सारी मेडिकल रिपोर्ट्स में यह सामने आ चुका है कि यह जानकारी गलत है. गंजा होने से बालों की ग्रोथ पर या उनके घने होने पर किसी भी तरह का कोई असर नहीं पड़ता है बल्कि बालों का घना होना इस बात पर डिपेंड करता है कि बालों की जड़ें आसपास कितनी बारीकी से जुड़ी हुई हैं. इसी तरह से टकले होने पर बालों की ग्रोथ पर भी कोई असर नहीं होता है.

जड़ों से नहीं हटाए जाते हैं बाल

4/6
जड़ों से नहीं हटाए जाते हैं बाल

दरअसल गंजा होने पर बाल केवल ऊपरी हिस्से के ही जाते हैं. जिस तरह से बालों को कलर करने के लिए केवल ऊपरी बालों का इस्तेमाल किया जाता है, ठीक उसी तरह टकला होने पर भी खोपड़ी के ऊपर के ही बाल हटाए जाते हैं, ना कि अंदर से जाते हैं तो ऐसे में जो अंदर एक्चुअल बाल जो उग रहे थे, वही उगेंगे, अलग से नहीं आ जाएंगे. 

नए बाल घने-काले आते?

5/6
नए बाल घने-काले आते?

हमेशा से ही लोगों में यह भ्रम फैला हुआ है कि बालों को मुंडवाने के बाद जब नए बाल उगते हैं तो वह घने काले हो जाते हैं लेकिन मेडिकल रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसा करने से बालों की लंबाई, रंग या फिर इनकी घनत्व पर किसी तरह का कोई असर नहीं होता है. जब भी कोई अपनी स्कैल्प को सेव करता है तो भी बाल बढ़ते रहते हैं हालांकि यह बाल ब्लंट टिप के साथ बढ़ते हैं, जिसकी वजह से ऐसा लगता है कि बाल घने और काले हो गए हैं

 

डैंड्रफ से मिलेगी राहत

6/6
डैंड्रफ से मिलेगी राहत

हालांकि बालों को नियमित रूप से कटा कर उनका ध्यान रखकर उन्हें स्वस्थ बनाया जा सकता है. अगर किसी को डैंड्रफ हो गया है तो वह अपने बालों को शेविंग करवा कर रह सकता है. इससे उसे अपने सिर को साफ रखने में मदद मिल सकती है.