Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1793477
photoDetails1rajasthan

Skin Care TIPS: मानसून में चेहरे का ग्लो निखारेंगे ये घरेलू उपाय, कई दिक्कतें भी होंगी दूर

Monsoon Skin Care: जैसे मॉनसून आता है, वैसे ही लड़कियों में नहीं, लड़कों की भी चेहरे से जुड़ी दिक्कतें बढ़ जाती है. दरअसल मॉनसून के मौसम में सबसे ज्यादा स्किन का ध्यान रखना पड़ता है. इन दिनों लोगों को स्किन से जुड़ी समस्याएं जैसे कील मुंहासे आदि ज्यादा हो जाते हैं. कई बार लोगों को चेहरे पर दाने और पसीना आने से चेहरे का ग्लो तक खो जाता है. मानसून में लोगों की स्किन में इचिंग की दिक्कत भी होने लगती है. यही वजह है कि लोगों को बारिश के मौसम में अपनी स्किन का ध्यान खासकर रखना पड़ता है.

चेहरा चमकदार और ग्लोइंग बनाएं

1/4
चेहरा चमकदार और ग्लोइंग बनाएं

आज हम आपको मानसून के महीने में अपनी स्किन का खास ख्याल रखने के कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिन्हें जानने के बाद आप काफी खुश हो जाएंगे. आपका चेहरा भी एकदम नई उम्र की तरह खिलखिला उठेगा और एकदम चमकदार हो जाएगा. मानसून के महीने में अपनी स्किन केयर रूटीन में आलू को शामिल करने से आपको इसके दमदार फायदे देखने को मिलेंगे. दरअसल आज हम आपको तीन ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनसे मानसून के महीने में भी आपका चेहरा चमकदार और ग्लोइंग हो जाएगा. आपके चेहरे की रंगत बरकरार रहेगी और आपको स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा भी मिलेगा.

पपीते से पाएं निखार

2/4
पपीते से पाएं निखार

मानसून के महीने में चेहरे से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में पपीता काफी फायदेमंद होता है. इसके लिए आपको थोड़ा सा पका हुआ पपीता लेना है और फिर उसे अच्छी तरह से मिक्स करके उसका पेस्ट बना लेना है. अब इसमें आप एक चौथाई चम्मच हल्दी मिक्स कर लें अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. करीब 20 मिनट के बाद आपको अपने चेहरे को धुल देना है. यह फेस पैक आपकी स्किन को अंदर से निखारेगा और अलग ग्लो देगा.

एलोवेरा और बादाम लगाने के फायदे

3/4
एलोवेरा और बादाम  लगाने के फायदे

इसके लिए आपको आधा चम्मच एलोवेरा जेल में करीब 5 बूंदें बादाम के तेल की मिलानी हैं. इन्हें आपस में अच्छे से मिक्स करने के बाद चेहरे पर हल्के हाथों से लगाना है और फिर कुछ देर तक मसाज करनी है. मानसून के महीने में अगर दिन में आप 2 बार इस मसाज को करते हैं तो 15 दिनों के अंदर आपकी स्किन में इसका असर नजर आने लगेगा. 15 दिन के अंदर ही आपका चेहरा बेदाग और ग्लोइंग बन जाएगा.

 

चेहरे पर आलू लगाने के फायदे

4/4
चेहरे पर आलू लगाने के फायदे

मानसून के महीने में चेहरे की रंगत को बरकरार रखने के लिए सबसे पहले आपको एक आलू को कद्दूकस करना है. अब उसे निचोड़ कर उसका रस अलग कटोरी में निकाल कर रख देना है. अब बचे हुए आलू को स्किन पर हल्के हाथों से लगाना है. जैसे ही आलू रुखा महसूस होने लगे, वैसे इसे कटोरी में रखे रस में डुबो दें और फिर से अपनी स्किन पर रगड़ें. 10 दिन के अंदर आपका चेहरा बेदाग और चमकदार हो जाएगा.