Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1757246
photoDetails1rajasthan

स्किन पर ऐसे लगाएं जामुन के बीज, कुछ ही दिन में आ जाएगा निखार

जामुन के बीज में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. इससे स्किन से जुड़ी समस्यों से छुटकारा मिलता है. जानिए जामुन के बीज त्वचा पर कैसे लगाएं और इससे क्या-क्या फायदा मिलेगा. 

क्लीजिंग फेस पैक

1/5
क्लीजिंग फेस पैक

सबसे पहले 2 चम्मच जामुन के बीजों का पाउडर लें और इसमें दूध या फिर गुलाब जल मिलाकर मिक्स कर लें. इस तरह से एक गाढ़ा पेस्ट बान लें. ये पेस्ट आपकी स्किन से गंदगी को आसानी से निकाल देगा और यह एक क्लींजर की तरह काम करेगा. 

ब्राइटनिंग फेस मास्क

2/5
ब्राइटनिंग फेस मास्क

इसके लिए 1 चम्मच जामुन के बीजों का पाउडर में एक चम्मच नींबू का रस और शहद मिलाकर  गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. फिर इसे चेहरे पर अच्छे से लगाएं और 10 मिनट बाद ठंडे पानी से मुंह धो लें. इससे आप झुर्रियों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

 

फाइन लाइंस की परेशानी

3/5
फाइन लाइंस की परेशानी

जामुन के बीज में पॉलीफेनोल, फ्लेवोनोइड और एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं. इससे फ्री रेडकिल्स से होने वाली दिक्कतों को कम करने में मदद मिलती है. इससे चेहरे पर कसाव आता है, जिससे फाइन लाइंस की परेशानी दूर हो जाती है.

फुंसियों और मुहांसे

4/5
फुंसियों और मुहांसे

जामुन के बीजों का पाउडर लगाने से फुंसियों और मुहांसे से छुटकारा मिलता है. इसके साथ ही धूप से टैन हुई स्किन की रंगत वापस आ जाती है. इससे बने फेसपैक को दिन में एक बार चेहरे पर जरूर लगाएं. 

डेड स्किन

5/5
डेड स्किन

त्वचा एक्सफोलिएशन के लिए जामुन के बीजों का पाउडर का जरूर इस्तेमाल करें. इसका फेसपैक लगाने से स्किन के पोर्स खुल जाते हैं, जिससे आसानी से डेड स्किन निकल जाती है.