Advertisement
photoDetails1rajasthan

रोजाना नाभि में लगाएं ये चीज, आंखों से उतार फेंकेंगे मोटा चश्मा

आजकल के खराब खान-पान और लाइफस्टाइल के चलते बड़े-बुजुर्गों के साथ-साथ छोटे-छोटे बच्‍चों को भी मोटा-मोटा चश्मा लग रहा है. इसके लिए आज हम आपको आंखों की रोशनी बढ़ाने का एक इलाज बताने जा रहे हैं, जिससे आसानी से आपका चश्मा हट जाएगा. 

 

सेंटर पॉइंट

1/4
सेंटर पॉइंट

जानकारी के मुताबिक, नाभि हमारे शरीर का सेंटर पॉइंट होती है. इससे बॉडी के अलग-अलग अंगों तक जाने वाली 72 हजार नाड़‍ियां जुड़ी हुई हैं, जिसमें आंखों तक जाने वाली ऑप्टिक नर्व भी है. इसके अलावा गर्भ में रहने वाला बच्चा नाभि से जुड़ी गर्भनाल से ही पोषण और भोजन दोनों लेता है. 

 

देसी घी

2/4
देसी घी

आंखों की नेचुरोपैथी में देसी गाय के घी या बादाम के तेल का इस्तेमाल बताया जाता है. देसी घी को किसी भी मौसम में इस्‍तेमाल किया जा सकता है, ये आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है. 

 

बादाम का तेल

3/4
बादाम का तेल

बादाम का तेल अम्‍लीय यानि एसिडिक होता है. बादाम रोगन तेल गर्म होता है इसलिए गर्मी में नाभि में बादाम तेल नहीं डालना चाहिए. हालांकि सर्दी के मौसम में बादाम के तेल नाभि में इस्तेमाल किया जा सकता है. 

 

आंखों की कमजोरी दूर

4/4
आंखों की कमजोरी दूर

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए देसी गाय के घी दो से 3 बूंदें रोज रात को सोते वक्त नाभि में डालें. इनमें आंखों की नर्व प्रमुख हैं. ऐसा करने से आंखों की कमजोरी दूर हो जाएगी. रोज घी नाभि में डालने से चश्मा हट जाता है.