Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1747132
photoDetails1rajasthan

International Yoga Day 2023: पूरे राजस्थान में हजारों लोगों ने किया योग, देखें अलग-अलग जिले की फोटोज

International Yoga Day 2023: आज पूरी दुनिया में विश्व योग दिवस मनाया जा रहा है. लोगों को योग के प्रति जागरूक करके स्वस्थ रहने के फायदे गिनाए जा रहे हैं. पूरे राजस्थान में भी आज विश्व योग दिवस की धूम है, ऐसे में हम आपके लिए अलग-अलग जिलों से योग की तस्वीरें लेकर आए हैं. यहां पर लोगों ने आज सुबह योग करके स्वस्थ रहने का संकल्प लिया है.

 

सीकर से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की झलक

1/6
सीकर से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की झलक

सीकर में आज इंटरनेशनल योगा डे को एसके स्कूल ग्राउंड में मनाया गया. सुबह 6:00 बजे शुरू हुए कार्यक्रम में सीकर जिला कलेक्टर डॉक्टर अमित यादव जिला परिषद सीओ राकेश कुमार समेत कई जिला स्तरीय अधिकारियों और छात्र छात्राओं ने योग किया. कार्यक्रम में योग करने वाले लोगों को सर्टिफिकेट देकर सम्मानित भी किया गया.

 

बांसवाड़ा से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की झलक

2/6
बांसवाड़ा से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की झलक

बांसवाड़ा जिले में आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया. जिले के हर कस्बे में आज योग दिवस पर कई कार्यक्रम आयोजित हुए, जिसमें बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे और सभी ने योग किया. जिला स्तरीय योग दिवस कार्यक्रम शहर के खेल स्टेडियम में आयोजित हुआ. इस कार्यक्रम में नगर परिषद सभापति जैनेंद्र त्रिवेदी,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कानसिंह भाटी सहित जिला प्रशासन के अधिकारी और बड़ी संख्या में शहर के लोग मौजूद रहे और सभी ने योग किया. 

 

कोटा से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की झलक

3/6
कोटा से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की झलक

कोटा के श्रीनाथपुरम स्टेडियम में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का कार्यक्रम आयोजित हुआ. योग विशेषज्ञों ने योगासन करवाकर लाभ बताए. वसुधैव कुटुंबकम आज की थीम रखी गई. 

अजमेर से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की झलक

4/6
अजमेर से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की झलक

आज नवें अंतराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर अजमेर के जवाहर स्कूल में जिला स्तरीय योग महोत्सव का आयोजन किया गया. इस योग महोत्सव में विधायक वासुदेव देवनानी, डिप्टी मेयर नीरज जैन, संभागीय आयुक्त सीआर मीणा, कलेक्टर एसपी सहित बड़ी संख्यां में मौजूद लोगों ने योग की विभिन्न क्रियाएं कर आरोग्य जीवन के लिए योग की महत्ता का संदेश दिया.

बूंदी से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की झलक

5/6
बूंदी से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की झलक

हर आंगन योग थीम के 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज खेल संकुल परिसर में जिला प्रशासन एवं आयुर्वेद विभाग के संयुक्त तत्वावधान सामूहिक योगाभ्यास का आयोजन हुआ. कार्यक्रम में 11 योग प्रशिक्षकों ने सामूहिक योगाभ्यास करवाकर सभी को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने के लिए प्रेरित किया गया. खेल संकुल परिसर में जनप्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों के संग बड़ी संख्या में आमजन ने योग प्रोटोकॉल के अनुसार योग क्रियाएं की.

झालावाड़ से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की झलक

6/6
झालावाड़ से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की झलक

विश्व योग दिवस के अवसर पर झालावाड़ के अग्रवाल सेवा सदन में जिला स्तरीय योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का आयोजन जिला आयुर्वेद विभाग के तत्वावधान में किया गया, जिसकी थीम वसुदेव कुटुंबकम पर आधारित रही. झालावाड़ जिला मुख्यालय पर भी विश्व योग दिवस के अवसर पर योग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. इस दौरान जिला आयुर्वेद विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में योग शिक्षक डॉ. धर्मराज ने मौजूद लोगों को योग के गुर सिखाए.