आंखों के लिए इतना लाभदायक है रोज एक चम्मच शहद का सेवन, पढ़ें फायदे
Advertisement

आंखों के लिए इतना लाभदायक है रोज एक चम्मच शहद का सेवन, पढ़ें फायदे

Is Honey Good for Eyesight: शहद में एंटीबैक्टीरियल गुणों की भरमार होती है जो कि सेहत को तो फायदा पहुंचाते हैं, इसके साथ ही आंखों के लिए भी तगड़े लाभदायक होते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो शहद में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो की आंखों के लिए लाभदायक होते हैं. 

आंखों के लिए इतना लाभदायक है रोज एक चम्मच शहद का सेवन, पढ़ें फायदे

Is Honey Good for Eyesight: लगातार कंप्यूटर पर काम करने और मोबाइल चलाने की वजह से आजकल लोगों में तेजी से आंखों से जुड़ी समस्याएं बढ़ रही हैं. बहुत ही कम लोग जानते हैं कि घर में मौजूद एक चम्मच शहद का सेवन आंखों के लिए कितना ज्यादा लाभदायक होता है. दरअसल, शहद में कई सारे आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं, जो की आंखों के लिए अच्छे माने जाते हैं. 

शहद में एंटीबैक्टीरियल गुणों की भरमार होती है जो कि सेहत को तो फायदा पहुंचाते हैं, इसके साथ ही आंखों के लिए भी तगड़े लाभदायक होते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो शहद में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो की आंखों के लिए लाभदायक होते हैं. आज आपको बताएंगे कि अगर आप नियमित तौर पर शहद का सेवन करते हैं तो इससे आपकी आंखों को कैसे फायदे मिल सकते हैं- 

यह भी पढ़ें- गुड़ के साथ रोज खाएं मखाने, फायदे सेहत को कर देंगे चकाचक

हर रोज सुबह के समय ताजा आंवला के रस में शहद को मिलाकर पीना चाहिए. आप रात में सोने से पहले भी आंवला पाउडर और शहद को मिलाकर पी सकते हैं. इससे आंखों की रोशनी तेज होती है. 

शहद में एंटीबैक्टीरियल गुणों की भरमार होती है और ऐसे में इसे गुनगुने पानी में मिलाकर पिया जा सकता है. शहद को गुनगुने पानी में मिलाने के बाद रूई की सहायता से आंखों के ऊपर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें. इससे आंखों में इन्फेक्शन नहीं फैलता है. 

अक्सर लोगों को आंखों में खुजली, लालिमा और सूखेपन की दिक्कत रहती है. ऐसे लोगों को नियमित रूप से एक गिलास गुनगुने पानी में शहद और नींबू डालकर पीना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- 2 मिनट में गैस की समस्या से चाहिए छुटकारा, ये 5 बीज दिलाएंगे आराम

आजकल हेल्दी डायट न लेने और ज्यादा समय स्क्रीन पर गुजरने की वजह से लोगों की आंखों पर ज्यादा दबाव पड़ता है और आंखें कमजोर होने लगती हैं. आंखों में धुंधलापन होने लगता है. इसके लिए एक गिलास पानी में त्रिफला पाउडर और एक चम्मच शहद मिलाकर पीना चाहिए. इससे आंखों की कमजोरी दूर होती है. 

शहद में कई सारे एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो की आंखों के नीचे मौजूद रिंकल्स काले घेरे को कम करने में सहायता करते हैं. इसके लिए आपको शहद को कॉटन की मदद से आंखों के नीचे लगाना है. 15 मिनट बाद धुल लेना है. 

यह भी पढे़ं- केवल 90 सेकेंड मुंह में रख लें खीरे का एक टुकड़ा, फायदे हैं बेहद शानदार

आंखों की थकान को दूर करने के लिए शहद का सेवन करने के साथ-साथ शहद को फ्रीजर में आइस क्यूब की तरह जमा लें और फिर इनको आंखों के नीचे रखने से आंखों की थकान दूर होती है. इन उपायों को करने से आंखें हेल्दी होती हैं लेकिन ध्यान रखें कभी शहद आंखों के अंदर ना डालें.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

Trending news