Angelina Jolie: 47 साल की हुई एंजेलिना जॉली, 2 बार मौत के मुंह से बची, फिर भी जलवा बरकरार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1208264

Angelina Jolie: 47 साल की हुई एंजेलिना जॉली, 2 बार मौत के मुंह से बची, फिर भी जलवा बरकरार

Angelina Jolie Birthday Special:हॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री एंजेलिना जॉली आज अपना 47वां जन्मदिन मना रही हैं. जॉली दुनियाभर में लोगों के बीच अपनी पहचान बनानेवाली एंजेलिना जॉली आज हॉलीवुड की नामचीन एक्ट्रेसेस में से एक हैं. इस खास मौके पर एंजेलिना ने ब्लैक कलर की सोल्डर ऑफ पहन लोगों को आटोग्राफ दिया. 

दुनिया की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस मना रही अपना 47वां बर्थडे.

Angelina Jolie Birthday Special:हॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री एंजेलिना जॉली आज अपना 47वां जन्मदिन मना रही हैं. जॉली दुनियाभर में लोगों के बीच अपनी पहचान बनानेवाली एंजेलिना जॉली आज हॉलीवुड की नामचीन एक्ट्रेसेस में से एक हैं. इस खास मौके पर एंजेलिना ने ब्लैक कलर की सोल्डर ऑफ पहन लोगों को आटोग्राफ दिया, तो फैंस ने भी इस तस्वीरों को अपने मोबाइल में कैद कर लिया. तो चलिए आज उनके बर्थडे पर जानते हैं उनका अब तक का सफर कैसा रहा.

अपने जन्मदिन के मौके पर हॉलीवुड की बेहतरीन अदाकारा एंजेलिना जॉली मखमली बाल,होठों पर लाल लिपस्टिक और अपनी उड़ती ड्रेस को हाथों से संभालती हुई उनकी वो आइकॉनिक तस्वीर अपने ऑफिसियल इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर अपने चाहने वालों के लिए बेहतरीन गिफ्ट दिया है. फैंस भी इस खास मौके पर एंजेलिना जॉली को बधाई दे रहे है. फैंस कमेंट्स कर हॉलीवुड की बेहतरीन अदाकारा को बधाई दे रहे है.

बता दे कि आज हॉलीवुड की बेहतरीन अदाकारा और दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलाओं में से एक एंजेलिना जॉली अपना 47वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं. इस मौके पर अपने चाहने वालों को आटोग्राफ देकर फैंस को सरप्राइज दिया है. इस मौके पर फैंस भी इन्हें बधाई दे रहे है.

करियर की शुरुआत चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर
बता दें कि एंजेलिना जॉली ने अपने करियर की शुरुआत एक चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में की थी. लेकिन एंजेलिना का ये सफर आसान नहीं था. वो लंबे वक्त तक डिप्रेशन का शिकार रही थीं जिसके चलते उन्होंने 2 बार सुसाइड करने का भी प्रयास कर चुकी. एंजेलिना आज हॉलीवुड की मोस्ट पावरफुल और इनफ्लुएंशल लेडी हैं. इनका जलवा पूरी दुनिया में कायम है.फैंस इनकी एक झलक पाने के लिए बेकरार रहते है.

उन्होंने अपने करियर में कई हॉलीवुड फिल्मों में कामकर अपना लोहा मनवाया है,उनकी फैन फॉलोइंग की बात करे तो करोड़ो में है. एंजेलिना जॉली सामाजिक कार्यों में भी काफी एक्टिव हैं. उन्होंने 6 बच्चों को गोद लिया है. एंजेलिना अपने अफेयर्स को लेकर भी काफी सुर्खियों में रहती हैं. वहीं वर्ल्ड मीडिया ने उन्हें दुनिया की सबसे खूबसूरत और हॉट एक्ट्रेस का स्थान दिया है. 

पिता हॉलीवुड के जाने माने अभिनेता 
एंजेलिना का जन्म 4 जून 1975 को कैलिफोर्निया में हुआ था. उनके पिता हॉलीवुड के जाने माने अभिनेता है. इनके पिता का नाम जॉन वॉगेट और मां एक्ट्रेस मार्शलीन बर्ट्रेंड और भाई एक्टर जेम्स हेवन हैं. उनके दादा और दादी भी फिल्मों में नाम कमाया. आपसी मतभेद के चलते एंजेलिना के माता-पिता 1975 में अलग हो गए थे जिसके बाद एंजेलिना की परवरिश उनकी मां ने की.

7 साल की उम्र में फिल्मी करियर की शुरुआत
बहुत कम लोगों को ये बात पता होगा कि बचपन में एंजेलिना को फिल्में पसंद नहीं थी, ना ही उन्होंने एक्टिंग में करियर बनाने के बारे में कभी सोचा था. एक दिन वो अपनी मां के साथ थिएटर में फिल्म देखने गईं और एंजेलिना अपने पिता के सक्सेसफुल फिल्मी करियर से भी काफी इंप्रेस थीं, जिसके बाद वो एक्टिंग की ओर रुचि जागने लगीं और उन्होंने फिल्मों में काम करने का मन बना लिया.

एंजेलिना 7 साल की उम्र में अपने पिता के साथ फिल्म लुकिंग टू गेट आउट में पहली बार पर्दे पर नजर आईं. इस फिल्म में एंजेलिना का एक छोटा सा किरदार था. एंजेलिना ने ली स्ट्रासबर्ग हाई स्कूल में एक्टिंग की पढ़ाई की इस दौरान उन्होंने कई थिएटर में परफॉर्मेंस देकर अपनी एक अलग पहचान बनाई. 

fallback

दुबली और ब्रेसेस के कारण होना पड़ा स्कूल छोड़ना पड़ा
एंजेलिना जॉली अपने स्कूली दिनों में काफी दुबली-पतली थीं साथ ही वो चश्मा लगाती थीं और ब्रेसेस भी. इस कारण स्कूल के बच्चे उन्हें काफी तंग किया करते थे. एंजेलिना उस समय अपना पूरा कॉन्फिडेंस खो चुकी थीं. लेकिन एंजेलिना को अपनी मां को भरपूर साथ दिया.उनकी मां ने उनका खोया हुआ कॉन्फिडेंस वापस लाने के लिए उन्हें मॉडलिंग करने के लिए कहा, लेकिन एंजेलिना का मॉडलिंग करियर भी नहीं चला और वहां से भी उन्हें निराशा हाथ लगी. इस कारण उन्होंने स्कूल छोड़ दिया और दूसरे स्कूल में दाखिला लिया. जिसके बाद एंजेलिना ने एक्टिंग का सपना छोड़कर डायरेक्टर बनने की ठान ली.

स्कूलिंग के दौरान ही एंजेलिना ने अपने बॉयफ्रेंड के साथ लिव इन में रहते हुए घर से ही पढ़ाई करना शुरू कर दिया. इस दौरान भी जोली ने थिएटर में प्ले करना जारी रखा.

नींद न आने और डिसऑर्डर से थी पीड़ित
एंजेलिना का हाईस्कूल की पढ़ाई पूरी होने तक उनके बॉयफ्रेंड से ब्रेकअप हो गया. ब्रेकअप के बाद एंजेलिना नींद न आने की वजह से डिसऑर्डर का शिकार हो गई. जिसके चलते उन्हें कई हेल्थ इश्यूज होने लगे थे. ब्रेकअप के बाद एंजेलिना काफी अकेलापन महसूस करने लगी थीं.

ये भी पढ़ें- Aashram 3: ईशा गुप्ता ने बाबा निराला संग पार की सारी मर्यादा, इंटीमेट सीन को लेकर चर्चा में

2 बार की सुसाइड की कोशिश
इस दौरान एंजेलिना डिप्रेशन की शिकार हो गई, जिसके चलते उन्होंने ड्रग्स लेना शुरू कर दिया था. उन्होंने 19 साल और 22 साल की उम्र में सुसाइड की कोशिश भी की थी. नर्व ब्रेकडाउन होने की वजह से उन्हें 3 दिन हॉस्पिटल में भी रहना पड़ा था. हॉस्पिटल से लौटने के बाद भी डिप्रेशन ने इनका पीछा नहीं छोड़ा. इसके चलते 2 साल बाद उन्होंने एक बच्चे को गोद लिया और धीरे-धीरे बच्चे की परवरिश के चलते वो डिप्रेशन से दूर होने लगीं.

मुश्किल से शुरू हुआ एक्टिंग करियर
एंजेलिना जॉली थिएटर में तो काम कर ही रही थीं पर उन्हें फिल्मों में करियर बनाने की इच्छा थी. ऐसे में वो जहां भी एक्ट्रेस के लिए ऑडिशन होता वहां जातीं, पर उन्हें ये कहकर रिजेक्ट कर दिया जाता था कि उनका व्यवहार ठीक नहीं है. तब उन्होंने उनके भाई के स्टूडेंट द्वारा तैयार किए जा रहे एक गाने "स्टैंड वॉय मॉय वुमन" में काम किया और साथ ही अपने व्यवहार को भी सुधारना शुरू किया.

लगातार फिल्में फ्लॉप करने पर हो गई परेशान
जिसके बाद उन्हें लीड एक्ट्रेस के तौर पर उनके करियर की पहली फिल्म मिली. 'डायरेक्ट टू वीडियो' एक साइंस फिक्शन फिल्म थी जिसमें एंजेलिना ने एक रोबोट का किरदार निभाया था, ये कुछ खास कमाल नहीं कर पाई और फिर इसके एक साल बाद तक एंजेलिना को कोई फिल्म नहीं मिली. एक साल बाद उन्हें फिल्म विदाउट एविडेंस में साइड रोल ऑफर हुआ. उनकी लगातार फिल्में फ्लॉप हो रहीं थी जिससे एंजेलिना काफी परेशान थीं.

'जिया' से मिली कामयाबी
एंजेलिना ने 1998 में टीवी सीरीज 'जिया' में काम किया. इस सीरीज में पहली सुपरमॉडल जिया कारंगी की कहानी बताई गई थी जिसे एंजेलिना ने रोलप्ले किया था. उनकी ये सीरीज काफी सक्सेसफुल रही और यहीं से एंजेलिना के सफलता का सफर शुरू हुआ . इस सीरीज के लिए एंजेलिना को गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड और स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवॉर्ड से नवाजा गया था.

इसी सीरीज के लिए उनका नाम स्क्रीन एम्मी अवॉर्ड के लिए भी नॉमिनेट किया गया था. इस सीरीज के बाद उन्हें हेल्स किचन में काम मिला और उनका करियर चल पड़ा. 2005 में आई उनकी फिल्म मिस्टर एंड मिसेज स्मिथ बेहद कामयाब रही इस फिल्म में वो ब्रेट पिट के अपोजिट नजर आई थीं.

लारा क्रॉफ्ट से भारत में मिली पहचान
एंजेलिना जॉली को फिल्म लारा क्रॉफ्ट से भारत में पहचान मिली. ये फिल्म वीडियो गेम टॉम्ब रेडर पर आधारित थी जो वर्ल्ड वाइड काफी पॉपुलर हुई थी. इस फिल्म को भारत में भी खूब पसंद किया गया था. इस फिल्म में एंजेलिना के एक्शन सीन काफी पॉपुलर हुए थे.

विवादों में रहे रिश्ते
एंजेलिना जॉली की पहली शादी 28 मार्च 1996 को जॉनी ली मिलर से हुई थी, उनकी ये शादी काफी चर्चाओं में रही. शादी के दौरान एंजेलिना ने काली सफेद शर्ट पहनी थी जिस पर खून से उन्होंने जॉनी का नाम लिखा था हालांकि, दोनों का ये रिश्ता ज्यादा नहीं चला और 1999 में दोनों अलग हो गए. इसके बाद एंजेलिना की नजदीकियां एक्टर बिली बॉब थॉर्नटन से बढ़ी और दोनों ने सन् 2000 में शादी कर ली.

दोनों के प्यार के चर्चों ने खूब सुर्खियां बटोरीं. दोनों एक दूसरे के खून की शीशियां अपने गले में डाले घूमते नजर आते थे. लेकिन दोनों का रिश्ता ज्यादा नहीं चल पाया और सन् 2003 में दोनों अलग हो गए, लेकिन एंजेलिना ने इसका असर अपने करियर पर नहीं पड़ने दिया. फिल्म मिस्टर और मिसेज स्मिथ की शूटिंग के दौरान उनकी नजदीकियां ब्रेड पिट से बढ़ गईं और 12 साल चले अफेयर के बाद दोनों ने साल 2014 में शादी कर ली. दोनों के तीन बच्चे हुए, लेकिन एंजेलिना और ब्रेट पिट का रिश्ता भी कामयाब नहीं रहा और 2019 में दोनों अलग हो गए.

6 बच्चों की मां, अलग-अलग देशों से तीन बच्चें
एंजेलिना फिलहाल 6 बच्चों की मां हैं. उन्होंने 3 बच्चे गोद लिए हैं और पूर्व पति ब्रेड पिट से उन्हें 3 बच्चे हैं. उन्होंने 2002 में पहला बच्चा गोद लिया था जो कंबोडिया से है. ऐसे में उन्होंने अलग-अलग देशों से तीन बच्चों को गोद लिया. फिलहाल वो 6 बच्चों की मां हैं.

कैंसर की वजह से हटा दिए ब्रेस्ट
एंजेलिना के ब्रेस्ट में BRCA1 कैंसर का जीन पाया गया था जिस वजह से उन्हें 87 प्रतिशत ब्रेस्ट कैंसर और 50 प्रतिशत गर्भाशय का कैंसर का खतरा था. उनकी मां और नानी की मौत की वजह भी कैंसर ही था. इसलिए कैंसर के डर से एंजेलिना ने 2013 में अपने ब्रेस्ट हटवा दिए.

ये भी पढ़ें- Urfi Javed के मरने की दुआ कर रहे लोग, यह जवाब देकर कर दी सबकी बोलती बंद

स्वास्थ्य क्षेत्र में बेहतरीन कार्य किया
एंजेलिना सामाजिक कार्यों में अपने योगदान के लिए भी जानी जाती हैं. उन्होंने गरीब देशों में बच्चों और महिलाओं के लिए कई कार्य किए हैं. साथ ही जॉली आतंकवादी देशों में परेशान हो रहे बच्चों के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य कर रही हैं. उन्होंने आतंकवाद से परेशान देशों में महिलाओं को बचाने और उन्हें अच्छा जीवन देने का कार्य किया है.

मधुमक्खियों को अपने शरीर पर रखकर फोटोशूट 
2021 में एंजेलिना ने मधुमक्खियों की कम होती प्रजाति की तरफ सभी का ध्यान आकर्षित करने के लिए यूनेस्को के एक प्रोग्राम में मधुमक्खियों को अपने शरीर पर रखकर 18 मिनट का फोटोशूट कराया था जिससे पूरे विश्व का इस ओर ध्यान आकर्षित हुआ. रिफ्यूजी के लिए बेहतरीन काम करने के लिए एंजेलिना को 2003 में यूनाइटेड नेशन की ओर से द वर्ल्ड अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है. 

Trending news