आदिवासी परिवार ने उठाई भील प्रदेश बनाने की मांग, राजस्थान के दो विधायकों ने बुलंद किया नारा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1817290

आदिवासी परिवार ने उठाई भील प्रदेश बनाने की मांग, राजस्थान के दो विधायकों ने बुलंद किया नारा

Aadiwasi Pariwar Demand Bhil Pradesh : विश्व आदिवासी दिवस, आदिवासी परिवार ने दिखाई अपनी ताकत, बड़ी संख्या में जुटे आदिवासी, अलग से भील प्रदेश की उठी मांग

 

आदिवासी परिवार ने उठाई भील प्रदेश बनाने की मांग, राजस्थान के दो विधायकों ने बुलंद किया नारा

Aadiwasi Pariwar Demand Bhil Pradesh : डूंगरपुर जिले में आदिवासी परिवार की ओर से आज विश्व आदिवासी दिवस मनाया जा रहा है. इसी के तहत आदिवासी परिवार की ओर से डूंगरपुर शहर के स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स में आत्मनिर्भरता व आत्म निर्णय थीम पर कार्यक्रम आयोजित किया गया. कार्यक्रम में राजस्थान, गुजरात, त्रिपुरा और असम से बड़ी संख्या में आदिवासी समाज के लोग जुटे और अपनी ताकत दिखाई. कार्यक्रम में अलग से भील प्रदेश की मांग उठी तो वही कांग्रेस व भाजपा पर वक्ताओं ने निशाना साधा.

डूंगरपुर जिला मुख्यालय पर स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स में आदिवासी दिवस के मौके पर आत्मनिर्भरता और आत्मनिर्णय थीम को लेकर समारोह का अयोजन किया गया. समारोह चौरासी विधायक राजकुमार और सागवाड़ा विधायक रामप्रसाद के सानिध्य में आयोजित हुआ. जहा वक्ताओं ने एक बार फिर भील प्रदेश की मांग को तेज किया. वही कांकरी दंगो के कारण आरोपी बनाए गए लोगो को लेकर भी आवाज उठी.

समारोह में शामिल होने के लिए त्रिपुरा, असम, झारखंड, छत्तीसगढ़, गुजरात और मध्यप्रदेश सहित राजस्थान के कई जिलों के लोग शामिल हुए. बाहरी राज्यों से आए वक्ताओं ने कहा की दो सौ साल तक गुलाम बनाने वाले अंग्रेज हमे मिटा नही सके. वक्ताओं ने कहा कि  केंद्र और राज्य की सरकारो को उखाड़ फेंके और भील प्रदेश का सपना साकार करे. वही विधायक  राजकुमार ने कहा की आदिवासी समाज को इस दिन को मनाने की थीम को समझने की जरूरत है और समय आ गया है कि आदिवासियों को वोट बैंक समझ कर राजनीति करना बंद किया जाए और उनके हित में काम किए जाए. साथ ही बिना प्रलोभन के समाज को एकजुट करने की जरूरत है.

राजकुमार ने कहा कि स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में जितने भी लोग जमा हुए हे वे स्वयं आए है जबकि बांसवाड़ा के मानगढ़ धाम पर कांग्रेस के कार्यक्रम में लोगो को तीन सौ तीन सौ रुपए देकर ले जाया गया है ऐसे में आदिवासी समाज को प्रलोभन भुला कर  एकजुट होने की जरूरत हे. समारोह में अलग अलग क्षेत्रों से आए युवाओं की टोलियों ने पारंपरिक गैर नृत्य की प्रस्तुतियां दी.

समारोह को सम्बोधित करते हुए अनूतोष  रोत ने कहा की कांकरी दंगो के बाद से कई लोग और परिवार परेशान है, ऐसे में मुकदमे वापस लेने की समाज की मांग सरकार को सुननी चाहिए. वही भील प्रदेश विद्यार्थी मोर्चा को प्रदेश में होने वाले कॉलेज छात्र संघ चुनाव में विजयी बनाने का संकल्प ले. इधर सागवाड़ा एमएलए रामप्रसाद ने मणिपुर हिंसा मामले में केंद्र सरकार पर निशाना साधा और आदिवासियों के सुरक्षा की मांग के साथ अलग से भील प्रदेश की आवाज को बुलंद किया. अन्य वक्ताओं ने कहा की पिछली बार की तरह आगामी विधानसभा चुनावों में भी समाज हित का नारा बुलंद करने वाले प्रत्याशी को विजय बनाने का नारा बुलंद करने का आह्वान किया गया.

ये भी पढ़ें- 

राजस्थान में 12वीं पास के लिए निकली है बंपर वैकेंसी, जानिए कैसे कर सकते हैं अप्लाई

Sachin pilot: मानगढ़ पहुंचे कांग्रेस नेता सचिन पायलट, कहा- बीजेपी को जनसमर्थन नहीं मिल रहा

Trending news