सागवाड़ा: जलदाय विभाग की पाइप लाइन से प्रतिदिन बह रहा हजारों लीटर शुद्ध पेयजल, अधिकारी बेखबर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1266537

सागवाड़ा: जलदाय विभाग की पाइप लाइन से प्रतिदिन बह रहा हजारों लीटर शुद्ध पेयजल, अधिकारी बेखबर

डूंगरपुर जिले के सागवाड़ा उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत गामडा ब्राहमनिया गांव में मुख्य बस स्टेंड पर गांव की पेयजल आपूर्ति के लिए पाइपलाइन में विगत एक सप्ताह से लीकेज हो गया है और शुद्ध पेयजल व्यर्थ ही सड़को पर बह रहा है. 

जलदाय विभाग की पाइप लाइन से प्रतिदिन बह रहा हजारों लीटर शुद्ध पेयजल

Sagwara: राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा जल संरक्षण की मुहीम चलाई जा रही है, लेकिन सरकारों के कई प्रयासों के बाद भी डूंगरपुर जिले के सागवाड़ा उपखंड क्षेत्र के गामडा ब्राहमनिया गांव में जलदाय विभाग की लापरवाही से क्षतिग्रस्त पाइपलाइन की मरम्मत नहीं हो रही है, जिसके चलते प्रतिदिन हजारो लीटर शुद्ध पानी व्यर्थ ही बह रहा है. जलदाय विभाग की ओर से इस और कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है.

यह भी पढ़ें- Sagwara : प्रशासन शहरों के संग अभियान का दूसरा चरण, कलेक्टर ने ली बैठक

डूंगरपुर जिले के सागवाड़ा उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत गामडा ब्राहमनिया गांव में मुख्य बस स्टेंड पर गांव की पेयजल आपूर्ति के लिए पाइपलाइन में विगत एक सप्ताह से लीकेज हो गया है और शुद्ध पेयजल व्यर्थ ही सड़को पर बह रहा है. पाइपलाइन में लीकेज से पानी रोड़ के पास ही निकल रहा है जिससे व्यर्थ ही हजारो लीटर शुद्ध पानी बह रहा है. 

ऐसा नहीं है की ग्रामीणों ने इस संबंध में जलदाय विभाग को कोई सुचना नहीं दी है, लेकिन ग्रामीणों की शिकायत के बाद भी जलदाय विभाग की ओर से इस लीकेज को रोकने के लिए कोई प्रयास नहीं किए गए है. इधर जलदाय विभाग की इसी लापरवाही के चलते अमृत के सामान हजारों लीटर पानी यु ही व्यर्थ बह रहा है.

बूंद-बूंद पानी को तरसते लोग
गामडा ब्राहमनिया गांव में पेयजल की समस्या बनी हुई है, जिसका मुख्य कारण गांव को जलापूर्ति के लिए बरसो पहले बनाई गई पानी की टंकी की उचाई है. गांव की पानी की टंकी की उचाई बहुत ही कम है, जिसकी वजह से गांव के अधिकांश घरो तक पेयजल का पानी नलों तक नहीं पहुंच पाता है, जिसकी वजह से अधिकांश लोग प्रतिदिन बूंद-बूंद पानी के लिए भटकने को मजबूर है. 

गामडा ब्राहमनिया गांव की पानी की टंकी की उचाई कम होने से आमजन को प्रतिदिन कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. साथ ही गांव के ग्रामीणों ने सम्बंधित विभाग को इस समस्या से अवगत कराया गया है, लेकिन विभाग के आलाधिकारी इस गंभीर समस्या को अनदेखा कर रहे हैं. ग्रामीणों ने गांव की मुख्य पानी की टंकी की उचाई बढ़ाने की मांग की है.

Reporter: Akhilesh Sharma

Trending news