रीट भर्ती परीक्षा: TSP क्षेत्र में कम पद देने पर समानता मंच ने दी आंदोलन की चेतावनी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1499735

रीट भर्ती परीक्षा: TSP क्षेत्र में कम पद देने पर समानता मंच ने दी आंदोलन की चेतावनी

Dungarpur News: प्रदेश के जनजाति उपयोजना क्षेत्र में शिक्षित बेरोजगारों के अधिकारों की लड़ाई लड़ रहे समानता मंच ने रीट भर्ती परीक्षा के तहत टीएसपी क्षेत्र में जनसंख्या के अनुपात में लेवल वन में पद आवंटित नहीं करने को लेकर रोष व्यक्त किया गया है.

रीट भर्ती परीक्षा: TSP क्षेत्र में कम पद देने पर समानता मंच ने दी आंदोलन की चेतावनी

Dungarpur: प्रदेश के जनजाति उपयोजना क्षेत्र में शिक्षित बेरोजगारों के अधिकारों की लड़ाई लड़ रहे समानता मंच ने रीट भर्ती परीक्षा के तहत टीएसपी क्षेत्र में जनसंख्या के अनुपात में लेवल वन में पद आवंटित नहीं करने को लेकर रोष व्यक्त किया गया है. डूंगरपुर जिला मुख्यालय पर मंच के संरक्षक दिग्विजय सिंह ने प्रेसवार्ता करते हुए राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा और पद नहीं बढ़ाने की स्थिति में बड़े आन्दोलन की चेतावनी दी है.

यह भी पढ़ें- RPSC का पेपर लीक हुआ तो फूट-फूटकर रोने लगी महिला अभ्यर्थी, हम हर बार मायूस लौटते हैं

समानता मंच के संरक्षक दिग्विजय सिंह चुंडावत ने कहा कि सरकार ने टीएसपी क्षेत्र का विस्तार तो कर दिया लेकिन उस अनुपात में सरकारी भर्तियों में पद नहीं बढ़ाए गए हैं. चुंडावत ने बताया कि हाल ही में रीट भर्ती परीक्षा लेवल वन में सरकार ने जो पद टीएसपी क्षेत्र के लिए आवंटित किए गए हैं वह जनसंख्या के अनुपात में काफी कम है. चुंडावत ने कहा कि रीट के लेवल वन में टीएसपी क्षेत्र में जो पद सरकार की ओर से आवंटित किए गए हैं वह यहां के बेरोजगारों के लिए ऊंट के मुंह में जीरे के समान है. 

यह भी पढ़ें- एक ही चिता पर चार दोस्तों का अंतिम संस्कार, महाकाल के दर्शन कर लौटते वक्त हुई थी मौत

टीएसपी एरिया की जनसंख्या करीब एक करोड़ के आसपास है जबकि इस क्षेत्र के लिए मात्र 1570 पद ही दिए गए हैं सर्वाधिक नुकसान तो इसमें जनजाति वर्ग का हो रहा है. टीएसपी क्षेत्र में पूर्व से 65 गांव अधिक और 45 लाख जनसंख्या बढ़ी है इसके बाद भी मात्र 1570 पद देना न्यायोचित नहीं है.

यह भी पढ़ें- RPSC पेपर लीक: किरोड़ी लाल मीणा का बड़ा बयान- हर परीक्षा का पेपर लीक, हो CBI जांच

जनजाति क्षेत्र के विस्तार के अनुरूप पदों की गणना नहीं किए जाने से यहां के बेरोजगारों युवाओं के साथ सरकार ने धोखा किया है. इधर समानता मंच ने राज्य सरकार से पद बढाने की मांग की है वही मांग पूरी नहीं होने पर आगामी 2 जनवरी को उदयपुर संभाग मुख्यालय पर धरना प्रदर्शन करने और पुरे टीएसपी क्षेत्र में टीएसपी बचाओ जनजागरण आन्दोलन शुरू करने की चेतावनी दी है.

Reporter- Akhilesh Sharma

Trending news