डूंगरपुर: विद्या संबल योजना में बाहरी जिलों के अभ्यर्थियों के आवेदन का विरोध, जानें क्या है मामला
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1434891

डूंगरपुर: विद्या संबल योजना में बाहरी जिलों के अभ्यर्थियों के आवेदन का विरोध, जानें क्या है मामला

Dungarpur News: शिक्षा विभाग की ओर से विद्या संबल योजना के तहत स्कूलों में रिक्त पड़े पदों को भरने की कवायद के बीच डूंगरपुर जिले में बाहरी जिलो से आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का विरोध शुरू हो गया है. 

अभ्यर्थियों के आवेदन का विरोध

Dungarpur: राजस्थान के डूंगरपुर जिले में विद्या संबल योजना के तहत बाहरी जिलों के अभ्यर्थियों द्वारा आवेदन करने के विरोध में स्थानीय अभ्यर्थियों ने चौरासी विधायक राजकुमार रोत के साथ कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया. इस दौरान स्थानीय अभ्यर्थियो ने जिला कलेक्टर को सीएम के नाम ज्ञापन देकर बाहरी जिलों के आवेदन निरस्त कर केवल स्थानीय अभ्यर्थियों को नियुक्ति देने और भर्ती प्रक्रिया में टीएसपी क्षेत्र की आरक्षण व्यवस्था भी लागू करने की मांग की है.

शिक्षा विभाग की ओर से विद्या संबल योजना के तहत स्कूलों में रिक्त पड़े पदों को भरने की कवायद के बीच डूंगरपुर जिले में बाहरी जिलो से आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का विरोध शुरू हो गया है. डूंगरपुर जिले के चौरासी विधायक राजकुमार रोत ने बताया कि प्रारंभिक शिक्षा और माध्यमिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में रिक्त चल रहे पदों पर विद्या संबल योजना के तहत बेरोजगार पात्र अभ्यर्थियों को गेस्ट फैकल्टी के रूप में लगाया जाना प्रस्तावित है और इसकी भर्ती प्रक्रिया चल रही है. 

इधर, डूंगरपुर जिले में 2 हजार 33 रिक्त पदों के लिए 32 हजार 157 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिसमें से 884 आवेदन बाहरी जिलों के अभ्यर्थियों के हैं. विधायक रोत ने कहा कि विद्या संबल योजना सरकार का सराहनीय कदम है, लेकिन जिले में कई बाहरी जिलों के अभ्यर्थियों ने आवेदन कर रखा है. ऐसे में स्थानीय बेरोजगारों को इस योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा.

साथ ही मुख्यमंत्री के नाम सौंपे गए ज्ञापन में विधायक ने विद्या संबल योजना भर्ती में एसटी, एससी और पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षण का प्रावधान करने और स्थानीय ग्राम पंचायत के अभ्यर्थियों को वरीयता देने की मांग रखी है. वहीं सरकार को आगाह भी किया है कि अगर बाहरी जिलों के अभ्यर्थियों को जिले में नियुक्ति दी जाती है तो उन्हें ज्वाइन नहीं करने दिया जाएगा.

Reporter: Akhilesh Sharma

 

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ेंः 

Eiffel Tower के सामने लड़कियों ने उतार दिए अपने कपड़े? बोल्ड Look में किया बिकिनी Shoot, वीडियो वायरल

आखिर क्यों Kangana बोलीं कि 'मेरे पिता सुबह-शाम जय मोदी-योगी कहते हैं', कहीं ये तो नहीं है इरादा ?

Rajasthan Alert: राजस्थानवासियों के लिए भारी रहेगा कल का दिन, इतने घंटों तक गुल रहेगी बिजली

 

Trending news