डूंगरपुर: 6 साल बाद डूंगरपुर होते हुए गुजरात से उदयपुर के लिए चली ट्रेन, PM मोदी ने दिखाई हरी झंडी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1419225

डूंगरपुर: 6 साल बाद डूंगरपुर होते हुए गुजरात से उदयपुर के लिए चली ट्रेन, PM मोदी ने दिखाई हरी झंडी

हिम्मत नगर-डूंगरपुर-उदयपुर आमान परिवर्तन रेल परियोजना के तहत गुजरात के असारवा से डूंगरपुर-उदयपुर तक कार्य पूर्ण होने के बाद 6 साल बाद आज से ट्रेन सेवा शुरू हो गई है.

PM मोदी ने दिखाई हरी झंडी

Dungarpur: हिम्मत नगर-डूंगरपुर-उदयपुर आमान परिवर्तन रेल परियोजना के तहत 6 साल बाद गुजरात से उदयपुर वाया डूंगरपुर तक ट्रेन की शुरुआत आज से हुई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के असारवा रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को डूंगरपुर और उदयपुर के लिए रवाना किया. इधर, डूंगरपुर रेलवे स्टेशन से जनप्रतिनिधि और अधिकारी वर्च्युल तरीके से कार्यक्रम से जुड़े.

हिम्मत नगर-डूंगरपुर-उदयपुर आमान परिवर्तन रेल परियोजना के तहत गुजरात के असारवा से डूंगरपुर-उदयपुर तक कार्य पूर्ण होने के बाद 6 साल बाद आज से ट्रेन सेवा शुरू हो गई है. अहमदाबाद के असारवा रेलवे स्टेशन से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस रेल को हरी झडी दिखाकर रवाना किया. इस मौके पर केंद्रीय रेल मंत्री अश्विन कुमार भी मौजूद रहें. 

इधर, इस मौके पर डूंगरपुर समेत 6 स्टेशन पर वर्चुअली कार्यक्रम हुए. डूंगरपुर रेलवे स्टेशन पर हुए वर्चुअली कार्यक्रम में सांसद कनकमल कटारा, पूर्व राज्यसभा सांसद हर्षवर्धन सिंह, अपर रेल प्रबंधक संजीव कुमार, जिला प्रमुख सूर्या अहारी, सभापति अमृतलाल कलासुआ और पूर्व सभापति के के गुप्ता सहित शहर के गणमान्य लोग मौजूद रहें. शाम 6 बजकर 35 मिनट पर अहमदाबाद के असारवा रेलवे स्टेशन पर जैसे ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रेन को हरी झंड़ी दिखाई तो डूंगरपुर स्टेशन पर मोदी मोदी के नारे गूंजने लगे. 

इसी समय पर उदयपुर स्टेशन से भी दूसरी ट्रेन असारवा के लिए रवाना हुई. दोनों ट्रेन डूंगरपुर स्टेशन पर भी रुकेगी. सांसद कनकमल कटारा ने कहा डूंगरपुर से उदयपुर और अहमदाबाद की ट्रेन शुरू होने से अब डूंगरपुर का पर्यटन और व्यापारिक दृष्टि से विकास होगा. डूंगरपुर जिला आने वाले समय में जयपुर, दिल्ली ओर मुंबई से जुड़ जाएगा, जिसका फायदा गुजरात और मुंबई में रोजगार करने वाले लोगों को मिलेगा. इस मौके पर उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि उदयपुर-हिम्मतनगर-असरवा (अहमदाबाद) 295 किलोमीटर रेलखंड का मीटर गेज से ब्रॉडगेज में आमान परिवर्तन कार्य वर्ष 2008-09 में स्वीकृत किया गया था. इस कार्य पर लगभग 2220 करोड़ रुपए का खर्च किया गया है. इस रेलखंड पर 41 बड़े एवं 736 छोटे पुल बनाए गए हैं. इस रेलखंड पर 22 क्रॉसिंग और 15 हाल्ट स्टेशन बनाए गए हैं.

Reporter: Akhilesh Sharma

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ेंः 

आखिर क्यों Kangana बोलीं कि 'मेरे पिता सुबह-शाम जय मोदी-योगी कहते हैं', कहीं ये तो नहीं है इरादा ?

Weather Update: बाड़मेर में बदला मौसम का मिजाज, घने कोहरे के साथ ठंड का अहसास, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

दिवाली के बाद राजस्थान का हाल हुआ बेहाल, पटाखों से बिगड़ा मौसम, इन जिलों में है ज्यादा खतरा

Trending news